Monday, 6 May 2024

इंजन व चेसिस नंबर बदलकर बेचते थे चोरी की कार, दो दबोचे

अगर आप किसी अनजान व्यक्ति से कार खरीद रहे हैं तो अच्छी तरह से जांच पड़ताल कर लें। ऐसा ना…

इंजन व चेसिस नंबर बदलकर बेचते थे चोरी की कार, दो दबोचे

अगर आप किसी अनजान व्यक्ति से कार खरीद रहे हैं तो अच्छी तरह से जांच पड़ताल कर लें। ऐसा ना हो कि कागजात सही होने के बावजूद भी उक्त वाहन चोरी का हो। कुछ मैकेनिक डैमेज वाहनों को खरीद कर उनके चेसिस में इंजन नंबर को चोरी के वाहनों पर लगाकर उन्हें बेच रहे हैं। थाना सेक्टर-63 पुलिस ने ऐसे ही दो मैकेनिकों को गिरफ्तार किया है। यह मैकेनिक टोटल एक्सीडेंटल टोटल लॉस वाली कारों के चेसिस और इंजन नंबर चोरी के वाहनों पर डालकर उन्हें बेचते थे।

थाना प्रभारी अवधेश प्रताप सिंह ने बताया कि पुलिस टीम एसजेएम कट के पास चैकिंग कर रही थी। इस दौरान मुखबिर ने सूचना दी कि दो चोर चोरी की एक ऑल्टो कार को बेचने की फिराक में गिट्टी प्लांट के पास खड़े हुए हैं। सूचना के आधार पर पुलिस टीम ने अल्टो कर के साथ दो लोगों को पकड़ लिया। पूछताछ में पकड़े गए आरोपियों ने अपने नाम अख्तर अली पुत्र निजामुद्दीन व हाकम अली पुत्र मोहम्मद हारुन बताया। दोनों आरोपियों के पास से बरामद ऑल्टो कार का बोनट खोलकर जब रजिस्ट्रेशन नंबर और इंजन नंबर चेक किया गया तो पता चला कि चेचिस नंबर प्लेट को फर्जी तरीके से लगाया हुआ है।

गहनता से जांच करने पर पता चला कि ऑल्टो कार की बॉडी पर चेचिस नंबर प्लेट किसी अन्य वाहन की वेल्ड की गई है। पूछताछ में दोनों ने बताया कि उन्होंने यह कार दिल्ली से चोरी की थी। इसके बाद उन्होंने एक टोटल एक्सीडेंटल टोटल लॉस वाली ऑल्टो कार का चेचिस नंबर इस पर वैल्ड कर दिया था। टोटल एक्सीडेंटल कार के कागजात उनके पास थे। पेपरों के आधार पर वह चोरी की कार को ऊंचे दामों पर बेचने की फिराक में थे।

थाना प्रभारी ने बताया कि दोनों आरोपियों से सख्ती से पूछताछ करने पर उन्होंने बताया कि वह मैकेनिक का काम करते हैं। इसी तरह की दो सेंट्रो कार उन्होंने कनावनी पुस्ता रोड हनुमान मंदिर के पास अपने गैराज में खड़ी कर रखी हैं। दोनों आरोपियों की निशानदेही पर इनके गैराज से उक्त कार बरामद कर ली गई। थाना प्रभारी ने बताया कि दोनों आरोपी टोटल एक्सीडेंटल कार खरीदकर उसके चेचिस व इंजन नंबर को चोरी की गाडिय़ों पर लगाकर उसे ऊंचे दामों पर बेच देते हैं पकड़े गए आरोपियों से पूछताछ कर यह पता लगाने का प्रयास किया जा रहा है कि उन्होंने अब तक कितनी चोरी की वाहनों को ठिकाने लगाया है।

उत्तर प्रदेश में हुआ 15 IAS अफसरों का तबादला

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post