Friday, 3 May 2024

आसमान से बरसेगी आग,यूपी में गर्मी ने बढ़ाई चिंता, 45 डिग्री के पार पहुंचेगा तापमान

UP Weather update  : उत्तर प्रदेश के ज्यादातर जिलों में तेज धूप के साथ भीषण गर्मी ने दस्तक दे दी…

आसमान से बरसेगी आग,यूपी में गर्मी ने बढ़ाई चिंता, 45 डिग्री के पार पहुंचेगा तापमान

UP Weather update  : उत्तर प्रदेश के ज्यादातर जिलों में तेज धूप के साथ भीषण गर्मी ने दस्तक दे दी है। राजधानी समेत अन्य जिलों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा रहा है। वहीं बीते शुक्रवार को लखनऊ में दिन का तापमान करीब 2.5 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोत्तरी के साथ इस माह पहली बार 41 डिग्री तक पहुंच गया। आलम यह था कि सुबह दस बजे से ही चिलचिलाती धूप ने लोगों को खून परेशान किया। मौसम विभाग के मुताबिक, रात का पारा 4.7 डिग्री उछाल के साथ रिकार्ड 26.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। बता दें कि यह सिलसिला अगले 5 दिनों तक चलने की संभावना है।

UP Weather update 

45 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है तापमान

मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक, अगले एक सप्ताह तक यूपी के अधिकतर इलाकों में मौसम शुष्क बना रहेगा। धूप और तेज गर्म हवा की थपेड़े से लोगों की परेशानी बढ़ सकती है। इस माह के आखिरी में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस पार हो सकता है। वहीं अगले 6-7 दिनों तक बारिश के कोई आसार नहीं दिख रहे हैं। मौसम शुष्क रहने के कारण किसानों को फसल कटाई के लिए चिंता नहीं करनी पड़ेगी। बता दें कि इन दिनों गेंहू की फसल की कटाई शुरू हो चुकी है। इस बीच करीब 30-35 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से तेज हवा चलने की संभावना है।

अगले 5 दिनों तक ऐसा ही रहेगा मौसम

मौसम विभाग की माने तो यह सिलसिला अगले चार-पांच दिनों तक रहेगा। पश्चिमी विक्षोभ की वजह से उत्तर प्रदेश के पश्चिमी क्षेत्र में हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। लेकिन लखनऊ, कानपुर, बाराबंकी, सीतापुर, हरदोई समेत पूर्वांचल के किसी भी जिले में बरसात नहीं होगी। वहीं प्रयागराज और झांसी का न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस, जबकि अधिकतम तापमान 42 और 40 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। गोरखपुर में 39 डिग्री, बहराइच में 39 और फुरसतगंज में 39.2 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है। जो कि अभी तक का सबसे ज्यादा तापमान दर्ज किया गया है।

यूपी में अब बढ़ेगा धूप का कहर, रात में भी झेलनी पड़ेगी गर्मी

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post