Saturday, 4 May 2024

बेहद दुखद समाचार : भाजपा प्रत्याशी कुंवर सर्वेश सिंह का निधन

Moradabad News: पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद से बड़ी खबर सामने आई है। भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार कुंवर सर्वेश…

बेहद दुखद समाचार : भाजपा प्रत्याशी कुंवर सर्वेश सिंह का निधन

Moradabad News: पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद से बड़ी खबर सामने आई है। भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार कुंवर सर्वेश सिंह का अचानक निधन हो गया है। बता दें कि कुंवर सर्वेश सिंह साल 2014 में मुरादाबाद से चुनाव जीतकर दिल्ली पहुंचे थे। मगर साल 2019 में उन्हें हार का सामना करना पड़ा था। मगर भाजपा ने तीसरी बार यानी इस बार भी उन्हें टिकट दिया था।

खबरों के मुताबिक कुंवर सर्वेश सिंह तबीयत खराब होने की वजह से दिल्ली के एम्स में भर्ती थे जहां पर उनका ऑपरेशन हुआ था। वहां आज उनका निधन हो गया है। भारतीय जनता पार्टी के लिए ये खबर एक बड़ा झटका साबित हो सकती है।

अगर कुंवर सर्वेश सिंह जीतेंगे तो क्या होगा ?

जानकारी के लिए आपको बता दे शुक्रवार को मुरादाबाद में वोटिंग प्रक्रिया पूरी हुई है। जिसमें समाजवादी पार्टी से रुचि वीरा और भाजपा ने कुंवर सर्वेश सिंह को मैदान में उतरे थे।। अब सवाल यह उठता है कि यदि चुनाव में भाजपा के उम्मीदवार कुंवर सर्वेश सिंह की जीत होती है, तो ऐसी स्थिति में मुरादाबाद लोकसभा सीट का दावेदार कौन बनेगा ?

चुनाव आयोग के नियम के अनुसार यदि किसी नेशनल पार्टी का उम्मीदवार चुनाव लड़ रहा होता है और बीच में ही उसकी मौत हो जाती है तो ऐसी स्थिति में चुनाव को रद्द कर अन्य तारीख के लिए टाल दिया जाता है। परंतु यदि वोटिंग की प्रक्रिया पूरी हो जाती है ऐसी स्थिति में चुनाव के परिणाम का इंतजार किया जाता है, इसके पश्चात यदि मृतक चुनाव जीतता है तो ऐसी स्थिति में चुनाव की प्रक्रिया को रद्द कर फिर से वोटिंग की प्रक्रिया की जाती है और यदि मृतक चुनाव हारता है, तो जीतने वाले उम्मीदवार को विजेता मान लिया जाता है।

भगवान श्रीराम की भक्ति में डूबा नोएडा, हो रही है अनूठी श्री रामकथा

Related Post