Tuesday, 14 May 2024

उत्तर प्रदेश सरकार का बहुत बड़ा फैसला, जारी की गई कोरोना की नई गाइडलाइन

JN 1 covid variant : उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ और एनसीआर के नोएडा और गाजियाबाद में कोरोना वायरस के…

उत्तर प्रदेश सरकार का बहुत बड़ा फैसला, जारी की गई कोरोना की नई गाइडलाइन

JN 1 covid variant : उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ और एनसीआर के नोएडा और गाजियाबाद में कोरोना वायरस के नए वैरियंट केस मिलने से यूपी के स्वास्थ्य निदेशायल और सरकार में बड़ी हलचल मच मची है। यूपी में कोरोना के नए ​केस मिलने से एक बार फिर से यही कहा जा रहा है कि इस जानलेवा वायरस का खतरा अभी टला नहीं है। कोरोना के नए वैरियंट केस मिलने के बाद यूपी सरकार भी सतर्क हो गई है। यूपी सरकार की ओर से कोरोना के नए वैरिएंट को लेकर एक नई गाइडलाइन जारी की गई है। नई गाइड लाइन में कहा गया है कि खांसी, बुखार और श्वांस रोगियों को कोविड जांच करानी होगी। क्रिसमस और नववर्ष के जश्न को लेकर 31 दिसंबर जुटने वाली भीड़ को देखते हुए कोविड प्रोटोकॉल का पालन कराया जाएगा।

JN 1 covid variant

आपको बता दें कि नोएडा, गाजियाबाद और यूपी की राजधानी लखनऊ में कोरोना वायरस के नए केस मिले हैं। इन केसों के सामने आने के बाद प्रदेश सरकार की ओर से स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों आवश्यक बचाव कार्य करने और सतर्कता बरतने के आदेश जारी किए गए हैं। कोरोना के यह केस उस वक्त सामने आए हैं, जब देश में क्रिसमस और नए साल के जश्न की धूम रहेगी। ऐसे में सरकार के सामने यह चुनौती होगी कि इन दोनों आयोजनों पर उमड़ने वाली भीड़ को कैसे रोका जाए और कोरोना प्रोटोकाल का कैसे पालन कराया जाए। हालांकि सरकार की ओर से इसे लेकर दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

क्या है नई गाइड लाइन

नई गाइडलाइन के तहत खांसी, जुकाम, बुखार व श्वांस संबंधी रोगियों पर विशेष तौर पर नजर रखी जाएगी। क्रिसमस और नए साल को लेकर शासन ने अधिकारियों को एहतियातन जरूरी दिशा निर्देश दिए हैं। कोविड संक्रमित मरीजों की जब तक निगेटिव कोविड रिपोर्ट नहीं आती है, तब तक आइसोलेशन में रखकर इलाज किया जाएगा।

कोविड के नए वैरिएंट जेएन-1 को लेकर शुक्रवार को प्रदेश शासन ने सभी राज्य के सभी सरकारी, निजी अस्पतालों के साथ ही सीएमओ को नई गाइडलाइन का पालन कराने के निर्देश दिए हैं। शासन द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि इंफ्लुएंजा जैसे लक्षणों, खांसी, बुखार व श्वांस संबंधी बीमारियों की शिकायत लेकर आने वाले मरीजों की कोविड जांच कराई जाएगी। पॉजिटिव पाए जाने पर जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए सैंपल केजीएमयू भेजा जाएगा।

नोएडा और गाजियाबाद कोरोना की दस्तक

आपको बता दें कि गाजियाबाद और नोएडा के बाद अब राजधानी लखनऊ में भी कोरोना ने अपनी दस्तक दी है। यहां कोरोना से संक्रमित महिला थाईलैंड से लौटी थी। उसे कोरोना के लक्षण थे, जब जांच कराई गई तो मामले की पुष्टि हो गई। महिला को उसके घर पर आइसोलेशन में रखा गया है।

यह मामला लखनऊ के मानक नगर थाना क्षेत्र के चंदरनगर का है। यहां महिला कोरोना संक्रमित पाई गई है। उसे कुछ दिनों से सर्दी-जुकाम और बुखार की दिक्कत थी। कोरोना की जांच कराई गई तो पॉजिटिव पाई गई।
टीम ने महिला के साथ रह रहे सभी लोगों की कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग भी की है। हालांकि महिला को कोरोना के नए वैरिएंट जेएन 1 की शिकायत नहीं है। 75 वर्षीय महिला एक हफ्ते पहले थाईलैंड से लौटी थी।

नोएडा को रैपिड रेल मिलने का रास्ता हुआ साफ, CM योगी ने दी मंजूरी

देश विदेश  की खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंच  के साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post