Tuesday, 14 May 2024

सामने आई प्राण प्रतिष्ठा से पहले अनुष्ठान की मनमोहक फोटो, सिर्फ यहां देखें

Ram Mandir Ayodhya Photos : अयोध्या में श्रीराम लला प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में भाग लेने के लिए यूपी के सीएम…

सामने आई प्राण प्रतिष्ठा से पहले अनुष्ठान की मनमोहक फोटो, सिर्फ यहां देखें

Ram Mandir Ayodhya Photos : अयोध्या में श्रीराम लला प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में भाग लेने के लिए यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ अयोध्या पहुंच गए हैं। उन्होंने सबसे पहले यहां पर व्यवस्थाओं का जायजा लिया और आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इसी बीच प्राण प्रातिष्ठा से पहले कुछ मनमोहक तस्वीर सामने आई हैं। यह तस्वीर हम चेतना मंच के पाठकों के लिए साझा कर रहे हैं।

Ram Mandir Ayodhya Photos

अयोध्या में चल रहे राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम की झलकियों को श्रीराम जन्म भूति तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट द्वारा अपने सोशल मीडिया एकाउंट एक्स पर पोस्ट किया जा रहा है।

श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अनुसार, अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि पर होने वाली प्राण प्रतिष्ठा समारोह में सुबह 10 बजे से ‘मंगल ध्वनि’ का भव्य वादन से शुरू हो चुका है। कई प्रदेशों से 50 से अधिक मनोरम वाद्ययंत्र लगभग दो घंटे तक इस शुभ घटना का साक्षी बन रहे हैं।

रविवार शाम प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान में स्थापित देवताओं का दैनिक पूजन, हवन, पारायण आदि कार्य, सुबह मध्वाधिनास, मूर्ति का 114 कलशों के विविध औषधीयुक्त जल से स्नपन, महापूजा, उत्सवमूर्ति की प्रासादपरिक्रमा, शय्याधिनास, तत्त्वन्यास, महान्यास आदिन्यास, शान्तिक-पौष्टिक – अघोर होम, व्याहृति होम, रात्रिजागरण, सायंपूजन एवं आरती हुई।

रविवार की शाम ही प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान में देश-दुनिया की पवित्र नदियों के 114 जल कलश से रामलला को दिव्य स्नान कराया गया। इससे पहले उनके मध्वाधिवास की प्रक्रिया पूरी की गई। उन्हें कई प्रकार की मिठाइयों से अधिवास कराया गया। पूजन के क्रम में ही पुत्रदा एकादशी पर वैदिक मंत्रों से ब्रह्मांड के सभी देवी-देवताओं को प्राण प्रतिष्ठा के लिए आमंत्रित किया गया।

आचार्य मृत्युंजय ने बताया कि मध्याधिवास के क्रम में काजू, बादाम, पिसता, केसर समेत कई प्रकार की मिठाइयों से अधिवास कराया गया। इसके बाद देवता स्थापन गर्भगृह में हुआ। भगवान के अचल विग्रह को एक हजार छिद्र वाले कलश से स्नान कराया गया। इसके बाद नवरत्न, पंच रत्न, पुष्प, धूप, नैवेद्य समेत 108 प्रकार की औषधियों से युक्त 114 जल कलश से रामलला का अभिषेक हुआ।

अभिजीत मुहूर्त में होगी श्रीराम लला की प्राण प्रतिष्ठा, जानें मिनट दर मिनट कार्यक्रम

ग्रेटर नोएडा नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post