Sunday, 5 May 2024

पश्चिमी उत्तर प्रदेश में आ गया है बड़ा दिन, रहेगी छुट्टी

UP News : उत्तर प्रदेश के आठ जिलों में शुक्रवार (26 अप्रैल 2024) को सबसे बड़ा दिन है। सबसे बड़े…

पश्चिमी उत्तर प्रदेश में आ गया है बड़ा दिन, रहेगी छुट्टी

UP News : उत्तर प्रदेश के आठ जिलों में शुक्रवार (26 अप्रैल 2024) को सबसे बड़ा दिन है। सबसे बड़े दिन पर पश्चिमी उत्तर प्रदेश के आठ जिलों में पूरी तरह से छुट्टी घोषित कर दी गयी है। हम यहां आपको बता रहे हैं कि शुक्रवार (कल) को उत्तर प्रदेश के किस-किस जिले में छुटटी रहने वाली है। छुट्टी वाले जिलों की इस सूची में पश्चिमी उत्तर प्रदेश के आठ जिले शामिल हैं।

UP News

क्या है उत्तर प्रदेश का बड़ा दिन ?

दरअसल भारत में हर पांच साल के बादा लोकतंत्र का महापर्व (त्यौहार) मनाया जाता है। यह त्यौहार लोकसभा के सदस्य (सांसद) चुनने के लिए होने वाले मतदान के दिन होता है। मतदान के दिन वाले दिन को उत्तर प्रदेश के नागरिक महापर्व त्यौहार अथवा सबसे बड़े दिन के नाम से भी पुकारते हैं। पश्चिमी उत्तर प्रदेश के आठ-आठ अलग-अलग जिलों में पडऩे वाली लोकसभा की आठ सीटों पर शुकवार (कल) को मतदान होगा। इसी कारण शुक्रवार को उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा दिन कहा जा रहा है।

शुक्रवार को इन आठ सीटों पर पड़ेंगे वोट

शुक्रवार (कल) को उत्तर प्रदेश की मेरठ, बागपत, गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर, अमरोहा, बुलंदशहर, अलीगढ तथा मथुरा लोकसभा सीटों पर मतदान होना है। दूसरे चरण में 26 अप्रैल को जिन उपरोक्त आठ सीटों पर मतदान हो रहा है यें सभी सीट पश्चिमी उत्तर प्रदेश में पड़ती हैं। तीसरे चरण में पश्चिमी उत्तर प्रदेश की बची हुई सीटों पर मतदान होगा।

रहेगी पूरी छट्टी

पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बड़ा दिन (मतदान दिवस) होने के कारण सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की गई है। सार्वजनिक अवकाश के कारण उत्तर प्रदेश के मेरठ, बागपत, गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर, बुलंदशहर, अमरोहा, अलीगढ तथा मथुरा जिलों में सभी स्कूल, कॉलिज, उद्योग, बाजार, सरकारी तथा प्राइवेट कार्यालय पूरी तरह से बंद रहेंगे।

उत्तर प्रदेश में एक भाजपा प्रत्याशी के बिगड़े बोल, बताया भारत तथा पाकिस्तान का मैच

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post