Tuesday, 14 May 2024

हरदोई के लोगों को भा रही है 24 कैरेट सोने की गुजिया, इस तरह की गई तैयार

UP News : देशभर में होली के त्योहार की धूम चल रही है। लेकिन उत्तर प्रदेश से ज्यादा बेहतर होली…

हरदोई के लोगों को भा रही है 24 कैरेट सोने की गुजिया, इस तरह की गई तैयार

UP News : देशभर में होली के त्योहार की धूम चल रही है। लेकिन उत्तर प्रदेश से ज्यादा बेहतर होली देश के किसी भी कोने में नहीं खेली जाती। होली खेलने के साथ ही इस त्योहार के दौरान उत्तर प्रदेश में बनने वाली मिठाईयों भी लोगों के आकर्षण का केंद्र बनी रहती है। इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले में गोल्डन गुजिया की धूम मची हुई है। आपको बता दें यह गुजिया 24 कैरेट सोने से बनकर तैयार की गई है। इस एक गुजिया की कीमत 501 रुपए रखी गई है।

बिना मैदे के बनाई गई है गुजिया

सोने की इस गुजिया को बनाने वाले बाबा शामी हलवाई के संचालक शिवा गुप्ता ने इस बारे में बताते हुए कहा गुजिया की बाहर की लेयर को ड्राई फ्रूट्स के मैश करके तैयार किया गया है। उसके अंदर ड्राई फ्रूट्स और हनी के मिश्रण से बने मसाले को भरा गया है। जिसके बाद गुजिया को देसी घी में पका कर उस पर सोने की लेयर लगाई गई है। आपको बता दें सोने की इस गुजिया में मैदे का बिलकुल भी इस्तेमाल नहीं किया गया है। गुजिया की लेयर को काजू को मैश करके तैयार किया गया है। इसके अंदर ड्राई फ्रूट्स और शहद के मिश्रण से तैयार मावा भर गया है। इसके अलावा सिल्वर गुजिया, अंजीर गुजिया, देसी घी के अलावा स्ट्रॉबेरी, चॉकलेट के साथ तिरंगा गुजिया भी लोग काफी पसंद कर रहे हैं।

UP News

गुजिया के साथ हलवा भी हुआ था फैमस

आपको बता दें, उत्तर प्रदेश के हरदोई में साल 1980 में बाबा सामी ने इसकी शुरुआत की थी। जिसके बाद इस गोल्डन गुजिया की डिमांड काफी बढ़ गई है, लोग दूर-दूर से इस मांगवाने के लिए ऑर्डर दे रहे हैं। जानकारी के अनुसार सर्दियों में बाबा सामी ने लोगों की सेहत के साथ साथ स्वाद को ध्यान में रखते हुए काली गाजर का हलवा बनाया था। जो लोगों को काफी पसंद आया था।

कर्ज चुकाने के चलते मासूम को बनाया शिकार, उठाया खौफनाक कदम  

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post