Friday, 3 May 2024

उत्तर प्रदेश में है दो ताजमहल, एक प्यार की निशानी और दूसरा…

UP News : उत्तर प्रदेश में एक नहीं दो ताजमहल हैं। यह पढक़र आप चौंक गए होंगे। आप कहेंगे कि…

उत्तर प्रदेश में है दो ताजमहल, एक प्यार की निशानी और दूसरा…

UP News : उत्तर प्रदेश में एक नहीं दो ताजमहल हैं। यह पढक़र आप चौंक गए होंगे। आप कहेंगे कि उत्तर प्रदेश तो क्या पूरी दुनिया में एक ही ताजमहल है। हम आपको उत्तर प्रदेश के दोनों ताजमहल के विषय में बता रहे हैं। उत्तर प्रदेश में स्थित एक ताजमहल तो प्यार की निशानी के रूप में प्रसिद्ध है। वहीं उत्तर प्रदेश का दूसरा ताजमहल विश्राम करने, छुट्टी मनाने तथा बेहतरीन खान-पान के लिए प्रसिद्ध ताजमहल है।

उत्तर प्रदेश के आगरा में है

प्यार की निशानी वाला ताजमहल आपने जरूर सुना होगा कि उत्तर प्रदेश में आगरा नाम का एक पौराणिक शहर है। उत्तर प्रदेश के इसी शहर आगरा में स्थित है प्यार की निशानी के तौर पर प्रसिद्ध ताजमहल। यह ताजमहल उत्तर प्रदेश के आगरा में यमुना नदी के दक्षिण तट पर एक हाथीदांत-सफेद संगमरमर का मकबरा है। इसे 1632 में मुगल सम्राट शाहजहां (1628 से 1658 तक शासन किया गया) द्वारा अपनी पसंदीदा पत्नी मुमताज महल की याद में बनवाया था। ताजमहल 17-हेक्टेयर (42 एकड़) में फैला हुआ है। जिसमें एक मस्जिद और एक गेस्ट हाउस शामिल है, और इसे तीन तरफ एक अनियंत्रित दीवार से घिरा औपचारिक उद्यान में स्थापित किया गया है। UP News

उत्तर प्रदेश के इस ताजमहल का निर्माण अनिवार्य रूप से 1643 में पूरा किया गया था लेकिन परियोजना के अन्य चरणों में काम 10 वर्षों तक जारी रहा। माना जाता है कि ताजमहल कॉम्प्लेक्स 1653 में लगभग 32 मिलियन रूपये की लागत से बनकर पूरा हुआ था। निर्माण परियोजना ने सम्राट, उस्ताद अहमद लाहौरी के लिए अदालत के वास्तुकार के नेतृत्व में आर्किटेक्ट्स के बोर्ड के मार्गदर्शन में लगभग 20,000 कारीगरों को रोजगार दिया।

ताजमहल को 1983 में यूनेस्को की विश्व विरासत स्थल के रूप में नामित किया गया था, “भारत में मुस्लिम कला का गहना और दुनिया की विरासत की सार्वभौमिक प्रशंसनीय कृतियों में से एक”। इसे कई लोगों ने मुगल वास्तुकला का सर्वोत्तम उदाहरण और भारत के समृद्ध इतिहास का प्रतीक माना है। ताजमहल सालाना 7-8 मिलियन आगंतुकों को आकर्षित करता है। 2007 में, इसे विश्व के नए 7 आश्चर्य (2000-2007) पहल का विजेता घोषित किया गया था। यह है उत्तर प्रदेश के पहले ताजमहल का संक्षिप्त परिचय।

UP News

उत्तर प्रदेश का दूसरा ताजमहल

उत्तर प्रदेश का दूसरा ताजमहल लखनऊ में है। सब जानते हैं कि लखनऊ उत्तर प्रदेश की राजधानी है। इसी राजधानी के गोमती नगर में स्थित है ताजमहल होटल। जी हां आपने टाटा उद्योग समूह के मुंबई तथा दिल्ली में ताज होटल देखे तथा सुने होंगे। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में स्थापित टाटा समूह के होटल का पूरा नाम ताजमहल है। यह अलग बात है कि उत्तर प्रदेश के ताजमहल होटल को भी होटल ताज या ताज होटल के नाम से पुकारा जाता है। किंतु उत्तर प्रदेश के सबसे पुराने ताज होटल का पूरा नाम ताजमहल है। ताजमहल होटल की स्थापना टाटा समूह के मालिक रतन टाटा ने कराई थी। ताजमहल होटल उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में पहुंचने में पर्यटकों की पहली पसंद है। उत्तर प्रदेश के व्यापारियों उद्योगपतियों का सबसे पसंदीदा होटल ताजमहल लखनऊ शहर में ठहरने का सबसे उत्तम स्थान माना जाता है।

ताजमहल होटल को उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ का सर्वप्रथम फाइव स्टार होटल होने का गौरव भी प्राप्त है। उत्तर प्रदेश के नागरिकों का मत है कि पूरे उत्तर प्रदेश में ताजमहल होटल से बेहतर कोई दूसरा होटल नहीं है। ताजमहल होटल की वरिष्ठ प्रबंधक (सीनियर मैनेजर) श्रीमती पूनम शर्मा कहती है कि उत्तर प्रदेश का हर नागरिक कम से कम एक बार ताजमहल होटल में जरूर ठहरना चाहता है। अब आप समझ गए होंगे कि उत्तर प्रदेश में एक नहीं बल्कि दो ताजमहल हैं। एक ताजमहल दर्शनीय स्थल है तो दूसरा ताजमहल ठहरने तथा खाने-पीने का प्रसिद्ध स्थल है। (उत्तर प्रदेश की इसी प्रकार की जानकारियां हम आप तक पहुंचाते रहेंगे)।

UP News

यूपी बोर्ड बनाएगा नया रिकॉर्ड, आज जारी होगा रिजल्ट

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post