Friday, 3 May 2024

उत्तर प्रदेश में अगले 7 दिन तक गर्मी से नहीं मिलेगी राहत, 3 डिग्री सेल्सियस बढ़ेगा तापमान

UP News :  उत्तर प्रदेश में चिलचिलाती धूप के साथ तापमान में इजाफा हुआ है। वर्तमान दिनों में उत्तर प्रदेश के…

उत्तर प्रदेश में अगले 7 दिन तक गर्मी से नहीं मिलेगी राहत, 3 डिग्री सेल्सियस बढ़ेगा तापमान

UP News :  उत्तर प्रदेश में चिलचिलाती धूप के साथ तापमान में इजाफा हुआ है। वर्तमान दिनों में उत्तर प्रदेश के अधिकांश जिलों में 37 डिग्री से अधिक तामपान दर्ज किया जा रहा हैं। वहीं उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में मंगलवार को दिन की शुरुआत होते ही तेज धूप निकली। जिसके चलते सुबह से ही गर्मी का अहसास हो रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ में अगले कुछ दिनों तक इसी तरह तेज धूप और लू से लोगों को परेशान होना पड़ेगा। बता दें कि अभी तक इस गर्मी के मौसम में राजधानी का अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा चुका है। यही वजह है कि अस्पतालों में भी इन दिनों मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ है।

UP News

अगले 7 दिन तक ऐसा ही रहेगा मौसम

राजधानी लखनऊ में न्यूनतम तापमान 22 डिग्री से 23 डिग्री तक दर्ज किया गया। अभी तक सबसे अधिक तपमान पिछले शुक्रवार को तापमान 41 डिग्री दर्ज किया गया था। मौसम विभाग का अनुमान है कि आने वाले करीब एक सप्ताह तक मौसम में तेज धूप निकलती रहेगी। मौसम वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश का कहना है कि अगले कुछ दिनों में अधिकतम तापमान में तीन डिग्री तक की बढ़त होने की संभावना है। आने वाले एक सप्ताह तक इसी तरह मौसम रहने की संभावना है। अभी बारिश के कोई आसार नहीं दिख रहे हैं।

अस्पतालों में आ रहें ये मरीज

हीट स्ट्रोक और लखनऊ की स्वास्थ्य व्यवस्थाओं के बारे में मुख्य चिकित्सा अधिकारी मनोज अग्रवाल ने बताया कि गर्मी के प्रकोप के चलते कई बार ऐसा देखा गया है कि अचानक से बेहद कमजोरी महसूस होने लगती हैं। शरीर में पानी की कमी भी हो जाती हैं। वहीं अगर अस्पतालों की बात करें तो वहां ज्यादातर मरीज बुखार, जुकाम, खांसी, दस्त और डिहाइड्रेशन जैसी समस्या से जुड़े पहुंच रहे हैं। OPD के अलावा इमरजेंसी में भी मरीजों की बड़ी तादाद हैं। हालांकि ज्यादातर मरीजों को दवाई से राहत मिल रही हैं। वहीं कुछ मरीजों को अस्पताल में भर्ती कर इलाज करने की जरूरत भी पड़ रही हैं।

गर्मी से बचने के लिए ठंडी तासीर की चीजें खा रहे लोग

सड़क पर निकलने वाले लोग मुंह ढककर और सिर पर कपड़ा रखकर आवाजाही कर रहे है। ऐसे में लोगों को सावधानी बरतते हुए ही सड़क पर निकलने की जरूरत है। बेहद जरूरी होने पर ही घर से बाहर निकले। भीषण गर्मी के बीच शहर में लोग ठंडी तासीर की चीजों को खाने में महत्व दे रहे हैं। खीरा, ककड़ी, तरबूज और खरबूजे की दुकानें शहर में जगह-जगह लगी हैं। नारियल पानी के साथ में लस्सी और छाछ भी लोग रहे रहे हैं। वहीं सड़क पर आवाजाही करने वाले लोग पेड़ के नीचे आराम भी कर रहे। इसके साथ ही ओवर ब्रिज और छाया रहने वाले स्थानों पर भी धूप से बचने का प्रयास कर रहे।

यमुना एक्सप्रेस-वे पर पलटी बरातियों से भरी कार, शेरवानी ने बचाई दुल्हे की जान

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post