Sunday, 19 May 2024

वाहन चालकों को जागरुक करने के लिए लिया यमराज का सहारा

UP News : उत्तर प्रदेश के कानपुर में यातायात पुलिस ने दो पहिया वाहन चालकों को जागरुक करने के लिए…

वाहन चालकों को जागरुक करने के लिए लिया यमराज का सहारा

UP News : उत्तर प्रदेश के कानपुर में यातायात पुलिस ने दो पहिया वाहन चालकों को जागरुक करने के लिए एक अनोखी शुरुआत की है। कानपुर यातायात पुलिस ने लोगों को बाइक पर हेलमेट लगाकर चलने को लेकर जिले में यमराज की होर्डिंग लगाकर लोगों को हेलमेट लगाकर बाइक चलाने के प्रति जागरुक किया है।

UP News

यातायात पुलिस द्वारा लगाए गए इस यमराज की होर्डिंग पर लिखा है कि ‘अगर हेलमेट नहीं लगाओगे तो मेरे पास आओगे’। पुलिस का कहना है कि बाइक सवार जो लोग हेलमेट नहीं लगाते हैं उनके लिए इस अभियान की शुरूआत की गई है। अब ये होर्डिंग पूरे शहर में चर्चा का विषय बना हुआ है।

कानपुर पुलिस की पहल

दरअसल कानपुर पुलिस ने यमराज के बड़े-बड़े होर्डिंग कानपुर के हर चौराहे और सड़क के किनारे लगाए हैं। जिस पर लिखा है कि ‘हेलमेट लगाओ और जीवन बचाओ’। इसके साथ ही ये भी लिखा है कि ‘यदि हेलमेट नहीं लागओगे तो मेरे पास आओगे’। यह होर्डिंग कानपुर के विजय नगर, पनकी चौराहा, भवती चौराहा और सचेंडी हाईवे पर जगह-जगह लगाए गए हैं।

लगाए गए 400 होर्डिंग

इस बारे में जानकारी देते हुए पनकी के एसीपी तेज बहादुर सिंह ने बताया कि हमारे हिंदू धर्म में यमराज को मौत का देवता माना जाता है। लोग जानते हैं कि मरने के बाद हर इंसान को यमराज के पास ही जाना होता है। इसलिए हमने हेलमेट नहीं लगाकर बाइक चलाने वालों को जागरूक करने के लिए यह होर्डिंग लगवाए हैं। उन्होंने कहा कि करीब 400 छोटे-बड़े होर्डिंग जगह-जगह लगाए गए हैं। इन्हें लगाने का मकसद सिर्फ इतना है कि लोग जब भी बाइक चलाएं तो हेलमेट जरूर लगाएं।

UP News लोगों से की अपील

उन्होने कहा कि ज्यादातर सड़क हादसों में हेलमेट न लगने वाले दोपहिया चालकों की जान चली जाती है। उन्होंने लोगों से अपील की है कि आप हेलमेट लगाइए,  नहीं तो आपकी जिंदगी खतरे में होगी। उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास है कि लोग इससे जागरूक हो जाए। उम्मीद है लोग जागरूक भी होंगे और आगे से अपनी सुरक्षा के लिए हेलमेट जरूर लगाएंगे।

22 जनवरी को गर्भवती महिलाओं ने की ये डिंमाड, इस काम के लिए डॉक्टर से ली सलाह

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post