Friday, 3 May 2024

UP Board Result 2022: आखिर क्यों हो रही यूपी बोर्ड के परीक्षा परिणाम में देरी ?

UP Board Result 2022 : उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की वार्षिक बोर्ड परीक्षाओं को…

UP Board Result 2022: आखिर क्यों हो रही यूपी बोर्ड के परीक्षा परिणाम में देरी ?

UP Board Result 2022 : उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की वार्षिक बोर्ड परीक्षाओं को संपन्न हुए काफी वक्त गुजर चुका है। परीक्षार्थी अपने परीक्षा परिणाम का बेसर्बी से इंतजार कर रहे हैं, लेकिन इसके बावजूद बोर्ड परीक्षाओं के नतीजे जारी नहीं किए जा रहे हैं। इन नतीजों के देरी होने के पीछ क्या कारण है, आइए जानते हैं।

UP Board Result 2022

आपको बता दें कि कुछ समय पहले उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से एक अधिसूचना जारी की गई थी, जिसमें कहा गया था कि जिन विषय के पेपर में सिलेबस से बाहर के प्रश्न पूछे गए हैं, उनके लिए छात्रों को बोनस नंबर दिए जाएंगे।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षा लगभग 48 लाख छात्र- छात्राएं शामिल हुए थे। हालांकि, यूपी बोर्ड की प्रायोगिक परीक्षाओं में शामिल होने से चूके छात्रों को दूसरा मौका दिए जाने और 17 से 20 मई तक दोबारा प्रायोगिक परीक्षाओं के आयोजन के कारण परीक्षा परिणाम में देरी होने के आसार हैं। माना जा रहा है कि इसी वजह से बोर्ड रिजल्ट में देरी हो रही है। रिजल्ट तैयार होने के बाद बोर्ड की ओर से जल्द जारी कर दिए जाएंगे। उम्मीद है कि यूपी बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट जून 2022 के पहले सप्ताह के अंत तक जारी हो सकते हैं।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से यूपी बोर्ड रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड किए जाएंगे। परीक्षार्थी बोर्ड की वेबसाइट upresults.nic.in, upmsp.edu.in, upmspresults.up.nic.in और results.nic.in पर अपने नतीजे चेक कर सकेंगे। साथ ही रिजल्ट के लिए आधिकारिक अधिसूचना जारी होने का इंतजार करना चाहिए, क्योंकि अभी यूपी बोर्ड की ओर से कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है।

Related Post