Friday, 3 May 2024

टाटा मोटर्स ने कर दिया कमाल, इलैक्ट्रिक कार मार्किट में 70 प्रतिशत हिस्से पर कब्जा

Tata Motors : देश के प्रसिद्ध उद्योगपति रतन टाटा का सपना पूरा हो गया है। उनकी कंपनी टाटा मोटर्स (Tata…

टाटा मोटर्स ने कर दिया कमाल, इलैक्ट्रिक कार मार्किट में 70 प्रतिशत हिस्से पर कब्जा

Tata Motors : देश के प्रसिद्ध उद्योगपति रतन टाटा का सपना पूरा हो गया है। उनकी कंपनी टाटा मोटर्स (Tata Motors) ने भारत में तेजी से बढ़ रहे इलैक्ट्रिक वाहनों के बाजार में 70 प्रतिशत बाजार पर कब्जा कर लिया है। इस उपलब्धि को रतन टाटा ने “कमाल” की उपलब्धि करा दिया है। Tata Motors के संस्थापक रतन टाटा ने इस नई उपलब्धि का पूरा क्रेडिट कंपनी के नए मैनेजमेंट को दिया है।

Tata Motors

ऐसे बढ़ रही है Tata Motors बाजार में

आपको बता दें कि टाटा मोटर्स भारत की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी है। इस कंपनी ने इलैक्ट्रिक वाहनों के बाजार में भी धमाल मचा दिया है। टाटा मोटर्स कंपनी द्वारा बनाए गए इलैक्ट्रिक वाहनों की बिक्री ने देश भर में अब तक बेचे गए इलैक्ट्रिक वाहनों की बिक्री के 70 प्रतिशत हिस्से पर अपना कब्जा जमा लिया है। टाटा मोटर्स ने अब तक एक लाख 17 हजार इलैक्ट्रिक वाहनों की बिक्री पूरी कर ली है। इसी के साथ Tata Motors ने देश भर के सभी प्रमुख वाहनों के लिए एक्सक्लूसिव शोरूम खोलने शुरू कर दिए हैं।

गुरूग्राम में खुला टाटा का पहला इलैक्ट्रिक शोरूम

आपको बता दें कि हरियाणा के गुरूग्राम में Tata Motors ने अपना पहला शोरूम देश की राजधानी से सटे गुरुग्राम के सेक्टर-14 में सोहना रोड पर शुरू किया है। यहां पर ग्राहक कंपनी के इलेक्ट्रिक व्हीकल रेंज Ne&on EV और Tiago EV की खरीदारी कर सकेंगे, निकट भविष्य में कंपनी अपने नए इलेक्ट्रिक मॉडलों जैसे Punch EV, Harrier EV और Curvv EV को भी पेश करने की तैयारी में है।
टाटा मोटर्स ने घोषणा की है कि कंपनी का इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए पहला डेडिकेटड शोरूम अगले साल 7 जनवरी को आम ग्राहकों के लिए खुलेगा. इसके अलावा मुंबई, दिल्ली, बेंगलुरु और चेन्नई जैसे शहरों में दो से तीन आउटलेट खुलेंगे।

तेजी से बढ़ रहा है इलैक्ट्रिक वाहनों का बाजार

टाटा मोटर्स पैसेंजर इलेक्ट्रिक व्हीकल के सेल्स एंड मार्केटिंग हेड विवेक श्रीवत्स ने बताया कि, “इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रति लोगों का रूझान तेजी से बढ़ रहा है। टाटा मोटर्स ने जून 2019 में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार के तौर पर Tigor EV को लॉन्च किया था, जिसके बाद कंपनी के ईवी पोर्टफोलियो में अब तक Ne&on EV और Tiago EV और Tiago EV भी शामिल हो चुकी हैं। विवेक श्रीवत्स ने बताया कि, “अब तक देश भर में टाटा मोटर्स ने तकरीबन 1.15 लाख इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री कर ली है, और कंपनी की हिस्सेदारी श्वङ्क सेग्मेंट में तकरीबन 71 प्रतिशत बाजार पर है। आने वाले समय में ये और भी बढ़ेगा।”

विवेक ने बातचीत के दौरान बताया कि, जब से नए नेक्सॉन और टिएगो ईवी के फेसलिफ्ट मॉडल को पेश किया गया है, तब से इनकी डिमांड में भी तेजी देखने को मिली है. हालांकि बिक्री के मामले में टाटा टिएगो ईवी, नेक्सॉन से आगे निकल चुकी है। कुल इलेक्ट्रिक वाहन सेल्स में तकरीबन 40 प्रतिशत नेक्सॉन, 40 प्रतिशत टिएगो और 20 प्रतिशत तक फ्लीट (टिगोर ईवी) की हिस्सेदारी है। टाटा मोटर्स की इस उपलब्धि से टाटा के संस्थापक रतन टाटा बेहद खुश हैं। उनका कहना है कि उनका सपना पूरा हो रहा है।

रामभक्तों की सेवा और स्वास्थ्य के लिए आईएमए के 165 डाक्टर तैयार

देश विदेश  की खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंच  के साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post