Friday, 17 May 2024

Bank Holiday: अगले महीने 14 दिन तक बैंक रहेंगे बंद?

Bank Holiday In March:  फरवरी का महीना खत्म होने वाला हो और त्योहारों से भरा महीना मार्च (March 2024) शुरू…

Bank Holiday: अगले महीने 14 दिन तक बैंक रहेंगे बंद?

Bank Holiday In March:  फरवरी का महीना खत्म होने वाला हो और त्योहारों से भरा महीना मार्च (March 2024) शुरू होने वाला है। अगर आपको अगले महीने बैंक से जुड़ा कोई जरूरी काम है, तो ये खबर आपके लिए है। दरअसल त्योहारों के कारण मार्च में 14 दिन बैंकों में काम नहीं होगा। यानी बैंक हॉलिडे (Bank Holiday In March) रहेगा। ऐसे में अगर बहुत जरूरी काम है, तो फिर इस महीने के बाकी बचे दिनों में ही निपटा लें। अगले महीने होली (Holi) से लेकर गुड फ्राइडे (Good Friday) जैसे तमाम मौकों पर बैंक बंद है। आइए जानते है किस-किस दिन बंद रहेंगे बैंक.. 

RBI की लिस्ट देखकर घर से निकलें

भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर Bank Holiday List अपलोड की जाती है और मार्च महीने की लिस्ट के मुताबिक, आधे महीने बैंकों की ब्रांच बंद रहेंगी। आप मार्च में बैंक से जुड़े काम के लिए घर से निकलें, तो आरबीआई की आधिरकारिक वेबसाइट (https://rbi.org.in/Scripts/HolidayMatrixDisplay.aspx) पर क्लिक करके छुट्टी के बारे में जानकारी में एक बार नजर जरूर डाल ले। कहीं ऐसा न हो कि आप बैंक पहुंचें और वहां पर ताला लटका हुआ नजर आए। केंद्रीय बैंक द्वारा घोषित किए गए बैंकिंग हॉलिडे में दूसरे व चौथे शनिवार के साथ ही रविवार के साप्ताहिक अवकाश भी शामिल हैं। प्रमुख त्योहारों की बात करें तो मार्च में होली, महाशिवरात्रि, गुड फ्राइडे समेत कई मौको पर छुट्टी घोषित है।

Bank Holiday In March

 Holi पर इस दिन नहीं खुलेंगे बैंक

अब बात करते हैं अगले महीने पड़ने वाले सबसे बड़े फेस्टीवल के बारे में, तो बता दें होली (Holi) को लेकर देश में उत्साह अभी से नजर आने लगा है, बाजारों में तैयारियां भी शुरू कर दी गई हैं। इस त्योहार पर बैंकों में छुट्टी (Bank Holiday In Holi) की बात करें तो 25 मार्च को ये त्योहार देशभर में मनाया जाएगा और इस दिन बैंक ब्रांच क्लोज रहेंगी। वहीं बिहार समेत कुछ स्थानों पर 26 और 27 मार्च को भी होली की छुट्टी का ऐलान किया गया है। एक ओर जहां 26 मार्च को होली के बिहाल, मणिपुर और ओडिशा में बैंक हॉलिडे है, तो वहीं 27 मार्च को भी होली के उपलक्ष्य में बिहार में बैंक की छुट्टी रखी गई है।

मार्च में इन तारीखों पर Bank Holiday

तारीख कारण स्थान (राज्य)
1 मार्च चापचूर कुट मिजोरम
3 मार्च रविवार सभी जगह
8 मार्च महाशिवरात्रि सभी जगह
9 मार्च दूसरा शनिवार सभी जगह
10 मार्च रविवार सभी जगह
17 मार्च रविवार सभी जगह
22 मार्च बिहार दिवस बिहार
23 मार्च चौथा शनिवार सभी जगह
24 मार्च रविवार सभी जगह
25 मार्च होली/डोलयात्रा सभी जगह
26 मार्च याओसांग/होली बिहार, मणिपुर, ओडिशा
27 मार्च होली बिहार
29 मार्च गुड फ्राइडे सभी जगह
31 मार्च रविवार सभी जगह

53rd Fil

 ऑनलाइन निपटा सकते हैं बैंकिंग काम

बैंकिंग अवकाश (Bank Holiday) विभिन्न राज्यों में मनाए जाने वाले त्योहारों या उन राज्यों में होने वाले अन्य आयोजनों पर भी निर्भर करते है। यानी ये राज्यों और शहरों में अलग-अलग होते हैं। हालांकि, बैंकों की ब्रांच बंद रहने के बावजूद आप घर बैठे ही बैंकिंग से जुड़े काम ऑनलाइन (Online Banking) कर सकते हैं। ये सुविधा हमेशा  24×7 चालू रहती है। आप ऑनलाइन ट्रांजैक्शंस जैसे काम आसानी से कर सकते है। Bank Holiday In March

किसानों के दिल्ली कूच को लेकर नोएडा में बदली ट्रैफिक व्यवस्था, ये मार्ग रहेंगे बाधित

 

 

Related Post