Saturday, 4 May 2024

सावधान : आपका सोशल मीडिया अकाउंट हो सकता है हैक, ऐसे करें बचाव

Hacking Protection : हैकिंग (Hacking) एक ऐसा शब्द है जिसे सुनते ही लोग सोचने पर मजबूर हो जाते हैं। आए…

सावधान : आपका सोशल मीडिया अकाउंट हो सकता है हैक, ऐसे करें बचाव

Hacking Protection : हैकिंग (Hacking) एक ऐसा शब्द है जिसे सुनते ही लोग सोचने पर मजबूर हो जाते हैं। आए दिन हम सोशल मीडिया अकाउंट्स हैक (Social Media Accounts Hack) होने की खबरें सुनते ही रहते हैं। ऐसे में सोशल मीडिया अकाउंट को हैकिंग से बचाना एक बड़ा टास्क है। क्या आप जानते हैं कई बार आप अनजाने में खुद ही ऐसी गलतियां कर देते हैं जिससे आपका Social Media Account हैक हो जाता है। जिसका इंजतार हैकर्स (Hackers) को होता है और वो मौका मिलते ही आपका अकाउंट हैक करके आपको ब्लैकमेल करना शुरू कर देते हैं। अगर आप भी अपने अकाउंट को हैक होने से बचाना चाहते हैं तो आज हम आपको ऐसे कई तरीके बताएंगे जिसके बाद आप अपने अकाउंट को सुरक्षित रख सकते हैं।

मजबूत पासवर्ड रखें

ज्यादातर लोग पासवर्ड (Password) चुनते समय ही गलती कर देते हैं जिसके कारण उनका अकाउंट (Account) आसानी से Hack हो जाता है। इसलिए अपना पासवर्ड चुनते समय इस बात का खास ख्याल रखें कि आपका पासवर्ड कम से कम 12 अक्षरों का होना चाहिए और इसमें हर बड़े और छोटे अक्षर, संख्या और विशेष वर्ण शामिल होना चाहिए। इसके अलावा अपना पासवर्ड किसी के साथ शेयर करने से बचें।

सावधानी बरतना सबसे जरूरी

कई बार हम ऐसे कई लिंक(Link) पर क्लिक कर देते हैं जिनसे हम अनजान होते हैं। अगर आपके फोन में भी किसी अंजान व्यक्ति की कोई लिंक आती है तो उसे क्लिक करने की बजाय इग्नोर (Ignore) करें। अक्सर संदिग्ध ईमेल (Suspicious Email) खोलने से हैकर्स लोगों को अपने अकाउंट की जानकारी देने के लिए लिंक या ईमेल का सबसे अधिक उपयोग करते हैं।

अपने Account की सेटिंग्स चेक करते रहें

कई बार हम अपने फोन को चेक करना पूरी तरह से छोड़ देते हैं जिसके कारण Hackers को आपका अकाउंट हैक करने का मौका मिल जाता है। इसलिए अपने फोन की सेटिंग्स (Phone Settings) को समय-समय पर चेक करके यह सुनिश्चित करते रहें कि आपके बारे में केवल उन लोगों को पता है जिन्हें आप चाहते हैं। आप चाहे तो अपनी प्राइवेसी सेटिंग्स भी समायोजित कर सकते हैं ताकि आपके अलावा आपका पोस्ट कोई दूसरा व्यक्ति ना देख सके।

Account Update करते रहें

अगर आप अपने फोन को अपडेट (Update) नहीं करते तो आज से ही फोन के सॉफ़्टवेयर और ब्राउज़र को अपडेट करना शुरू कर दें। अपडेट में अक्सर सुरक्षा पैच शामिल होते हैं जो आपके Account को हैक होने से बचाने में मदद करते हैं।

ये तरीके आएंगे काम

  • आप अपने अकाउंट पर केवल उन लोगों को ही फॉलो करें जिन पर आप भरोसा करते हैं या फिर जिन्हें आप जानते हैं।
  • अपने Social Media Account पर किसी भी तरह की पर्सनल जानकारी (Personal Information) शेयर ना करें। उदाहरण के तौर पर आपका पता, जन्मदिन या बैंक की जानकारी।
  • आज कल ज्यादातर लोग अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर ढ़ेर सारे पोस्ट कर देते हैं जिससे Hackers इसका आसानी से फायदा उठाते हैं। इसलिए अपने अकाउंट में अधिक पोस्ट करने से बचें ताकि हैकर्स को लगे कि आपका अकाउंट खाली पड़ा है।
  • आप अपने फोन में केवल ऐसे ऐप्स का इस्तेमाल करें जिनपर आप भरोसा करते हैं या फिर जिनके बारे में आपको जानकारी है। अगर आपको किसी ऐप के बारे में किसी प्रकार की जानकारी नहीं है तो उसे अपने फोन से दूर ही रखें।

iPhone में चला गया है पानी, ये फीचर आएंगे काम 

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें। 

Related Post