Saturday, 27 April 2024

31 मार्च से पहले करा लें Fastag KYC Update, नहीं तो होगा भारी नुकसान!

FasTag KYC Deadline:  मार्च खत्म होने वाला है, ऐसे में अगर आप Fastag KYC Update करना भूल गए है तो…

31 मार्च से पहले करा लें Fastag KYC Update, नहीं तो होगा भारी नुकसान!

FasTag KYC Deadline:  मार्च खत्म होने वाला है, ऐसे में अगर आप Fastag KYC Update करना भूल गए है तो आपको इसका भारी नुकसान भी भुगतना पड़ सकता है। क्योंकि 31 मार्च फास्टैग में केवाईसी अपडेट करने की आखिरी तारीख है। इस तरह आपको 1 अप्रैल 2024 यानी नए वित्त वर्ष के शुरुआत से पहले ही आप फास्टैग केवाईसी को अपडेट का काम निपटा लें, नही तो अगले महीने से केवाईसी पूरी न होने के काराण आपको हाईवे और एक्सप्रेस वे पर टोल प्लाजा पर परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

कब तक करा सकते है Fastag KYC Update

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि NHAI यानी नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने Fastag KYC Update के लिए 31 मार्च 2024 तक डेडलाइन जारी की है। ऐसे में बहुत से लोगों का सोचना है सरकार लास्ट डेट निकलने के बाद थोड़ा समय आगे बढ़ा देती है। अगर 31 मार्च तक अपडेट नहीं किया तो आगे चलकर अपडेट कर लेंगे, तो ऐसा आप गलत सोच रहे है। दरअसल आपने अगर 31 मार्च तक केवाईसी अपडेट नहीं किया तो 1 अप्रैल से आपके फास्टैग का क्या होगा? ये बड़ा सवाल है…

FasTag KYC Deadline

तारीख बढ़ने के भरोसे न रहें

बहुत से लोग फास्टैग में केवाईसी को अपडेट करने की तारीख बढ़ जाएगी, तो इस काम को आगे चलकर निपटा लेंगे इस भरोसे बैठे है। ऐसे में मान लिजिए अगर सरकार ने इस बार टाइमलाइन को आगे नहीं बढ़ाया तो गाड़ी पर लगे FasTag का क्या होगा?  फास्टैग में केवाईसी अपडेट नहीं हुआ तो हो सकता है फास्टैग डीएक्टिवेट या ब्लैकलिस्ट हो जाएं। क्योंकि एक शहर से दूसरे शहर में सफर करने के लिए जब भी कोई कार हाईवे या फिर एक्सप्रेस वे से गुजरती है तो टोल प्लाजा पर फास्टैग के जरिए आपका बैलेंस काट जाता है। अगर आपने फास्टैग में केवाईसी अपडेट नहीं किया तो फास्टैग काम ही नहीं करेगा ऐसें में आप टोल कैसे पार करेंगे?

दरअसल फास्टैग आने के बाद एक चीज बहुत बढ़िया हुई है, आपको टोल प्लाजा पर लंबी कतार में खड़ा नहीं होना पड़ता है। फास्टैग वाली कार टोल प्लाजा से तुरंत गुजर जाती है। आप भी अगर चाहते हैं कि बिना मुश्किल आप भी टोल पार करते रहें है, तो ऐसे में अपने केवाईसी को अपडेट कर लें,  आइए जानते है किन तरीकों से करा सकते है Fastag KYC Update।

 Fastag KYC Update को कैसे अपडेट करें?

इसके लिए सबसे पहले आपको https://fastag.ihmcl.com पार जाना पड़ेगा। फिर उसमें अपना मोबाइल नंबर डालें,  इस बात पर ध्यान दें कि आपके फास्टैग के साथ जो नंबर लिंक वही नंबर यहां डालें। इसके बाद मोबाइल नंबर डालने के बाद आपके रजिस्टर नंबर पर ओटीपी मिलेगा। फिर ओटीपी डालकर लॉग-इन कर लिजिए। इसके बाद लेफ्ट साइड में आपको माय प्रोफाइल टैब पर जाकर क्लिक करना पड़ेगा। इसके बाद प्रोफाइल टैब पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने KYC टैब खुलकर आ जाएगा। इसके बाद आपको केवाईसी टैब पर क्लिक करके कुछ जरूरी जानकारी और डॉक्यूमेंट्स को अपलोड करना पड़ेगा। जैसे कि RC, DL, एड्रेस प्रूफ, फोटो आदि। सभी जानकारी और डॉक्यूमेंट्स अपलोड करने के बाद आप सबिट का बटन दबा सकते है।

इन Fastag पर करेगा काम

आपकी जानकारी के लिए बताते चले कि ऊपर बताया गया Fastag KYC Update करने का ये तरीका उन लोगों के काम आएगा जिनके पास imhcl का फास्टैग है। वहॉं ध्यान दें कि अगर आपके पास किसी बैंक का फास्टैग है तो आप बैंक की ऑफिशियल साइट पर जाकर, सभी डॉक्यूमेंटस् अपलोड कर केवाईसी को अपडेट करा सकते हैं। मुश्किल पड़ने पर आप बैंक या कस्टमर केयर से संपर्क करके मदद मांग सकते है। FasTag KYC Deadline

गूगल की ये ट्रिक बचा सकती है आपके टोल का पैसा, कर लें ये सेटिंग

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें

Related Post