Tuesday, 23 July 2024

1 जून से बदलने वाले हैं ये नियम, आम जनता की जेब पर पड़ेगा असर

India News : मई खत्म होते ही जून का महीना शुरू होने वाला है। और इस महीना जहां एक ओर…

1 जून से बदलने वाले हैं ये नियम, आम जनता की जेब पर पड़ेगा असर

India News : मई खत्म होते ही जून का महीना शुरू होने वाला है। और इस महीना जहां एक ओर देश की राजनीतिक गालियारों में कई तरह के बादलाव होंगे, तो वहीं दूसरी तरफ 1 जून को आपकी जेब पर भी असर पड़ने वाला है। क्योंकि 1 जून को सुबह-सुबह घरेलू और कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत तय की जाएगी। वहीं एक तारीख से आधार से जुड़े नियम में भी बदलाव होने वाला है।

India News

आपको बता दें कि इसके अलावा ट्रैफिक नियमों में भी कई तरह के बदलाव किए जाने वाले है। जिनके पालन ना करने पर आम लोगों की जेब पर काफी प्रभाव पड़ सकता है। आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर एक जून से किस तर​ह के बदलाव होंगे।

गैस सिलेंडर के दाम में होगा बदलाव

बता दें कि हर महीने की पहली तारीख को घरेलू और कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत में बदलाव किया जा सकता है। देश की ऑयल मार्केटिंग कंपनियां घरेलू और कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत तय करती है। 1 जून को दोनों ही तरह की गैस सिलेंडर की कीमत बदलने वाली है। जानकारी के मुताबिक घरेलू गैस सिलेंडर के दाम में आंकड़ों के अनुसार 9 मार्च को आखिरी बार घरेलू गैस सिलेंडर के दाम में गिरावट देखने को मिली थी। वहीं कमर्शियल गैस सिलेंडर पिछले महीने सस्ता हुआ था।

India News

ऑनलाइन आधार अपडेट पर राहत

दरअसल यूआईडीएआई ने आम लोगों को बड़ी राहत देते हुए फ्री में ऑनलाइन आधार अपडेट की डेट 14 जून कर दी है। इसका मतलब है कि अगर कोई भी ऑनलाइन तरीके से आधार अपडेट करता है तो कोई चार्ज नहीं देना पड़ेगा। अगर कोई आधार सेंटर पहुंचकर अपने आधार कार्ड में अपडेट कराता है तो उसे 50 रुपए प्रति अपडेट देना पड़ता है।

India News

25 हजार का जुर्माने का प्रावधान

इसके अलावा कोई नाबालिग गाड़ी चलाता पाया जाता है, तो उस पर भारी भरकम जुर्माना देना पड़ सकता है। मौजूदा समय में देश में व्हीकल चलाने या यूं कहें कि लाइसेंस लेने की उम्र 18 साल से ज्यादा है। अगर कोई माइनर ऐसा करता है तो उस 25 हजार रुपए का जुर्माना लगेगा। साथ ही उसका 25 साल की उम्र तक कोई लाइसेंस नदीं दिया जाएगा।

ट्रैफिक रूल्स में भी बदलाव

आपको बता दें कि 1 जून से ट्रैफिक नियमों में भी बदलाव किया जा रहा है। नए ड्राइविंग लाइसेंस नियम अगले महीने से लागू होने वाले है। अगर कोई भी व्यक्ति इन नियमों का उल्लंघन करता है तो उसे भारी जुर्माना भरना पड़ेगा। नए नियम के मुताबिक, अगर कोई व्यक्ति तेज रफ्तार से गाड़ी चलाता है तो उसे 1000 रुपए से 2000 रुपए तक का जुर्माना देना पड़ेगा। वहीं, बिना लाइसेंस के गाड़ी चलाने पर 500 रुपए का जुर्माना देना पड़ सकता है। इसके अलावा अगर ड्राइवर बिना हेलमेट या सीट बेल्ट के गाड़ी चलाता है, तो उसे 100 रुपए का जुर्माना लगेगा। India News

नोएडा तथा ग्रेटर नोएडा के बिल्डरों को सावधान करता हुआ आदेश

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post