Tuesday, 25 June 2024

गजब का खेल : इस शेयर ने एक ही दिन में 1000 रुपये के बना दिए 20 लाख

Kotak Mahindra Bank Share :  शेयर बाजार एक ऐसा बाजार है जहां दिमाग और किस्मत के दम पर कुछ ही…

गजब का खेल : इस शेयर ने एक ही दिन में 1000 रुपये के बना दिए 20 लाख

Kotak Mahindra Bank Share :  शेयर बाजार एक ऐसा बाजार है जहां दिमाग और किस्मत के दम पर कुछ ही घंटों में लाखों के वारे न्यारे किये जा सकते हैं।  हम यह बात कह कर ना तो आपको भरमा रहे हैं और ना ही ललचा रहे हैं । बल्कि 100 फीसदी सच्ची खबर बता रहे हैं।  जहां एक व्यक्ति ने भारतीय शेयर बाजार से अपनी बुद्धि के बल पर एक ही दिन में केवल 1000 रुपये लगाकर 20 लाख रुपए कमा लिए।

कुछ ही घंटों में 20 लाख कमा डाले

इस व्यक्ति ने कोटक महिंद्रा बैंक के शेयर पर पैसा लगाकर कुछ ही घंटे में 20 लाख कमा डाले। दरअसल कोटक महिंद्रा बैंक के शेयरों (Kotak Mahindra Bank Share) पर जब आरबीआई ( RBI ) की मार पड़ी तो ज्यादातर निवेशकों के पसीने छूट गए थे.  उन्हें नुकसान उठाना पड़ा था । लेकिन कुछ लोगों के लिए यह बुरी खबर कमाई का मौका भी बन कर आई ।

पुट ऑप्शन में कमाया लाखों का मुनाफा

कोटक महिंद्रा बैंक के पुट ऑप्शन में पिछले गुरुवार को बंपर तेजी आई जो ट्रेडर्स के बीच चर्चा का विषय बन गई । एक ट्रेंडर ने सोशल मीडिया पर एक स्क्रीनशॉट शेयर करके बताया कि 24 अप्रैल को एक व्यक्ति ने 3 बज कर 11 मिनट पर कोटक महिंद्रा बैंक के पुट ऑप्शन में 18 लॉट खरीदने का आर्डर दिया था।  ट्रेडर ने कहा इस व्यक्ति ने मुश्किल से 1000 का निवेश करके 20 लाख रुपए की कमाई कर ली । गुरुवार 25 अप्रैल को एक्सपायर होने वाले कोटक महिंद्रा के शार्ट कांट्रैक्ट्स में 104 % से 71600 %  तक का भारी उछाल  देखा गया । उदाहरण के लिए Kotak Mahindra Bank APR 1700 के PE कॉन्ट्रैक्ट का भाव बुधवार को 20 पैसे के बंद भाव से बढ़कर गुरुवार को 60 रुपये पर पहुंच गया।  यह इसमें करीब 29,900 फ़ीसदी की उछाल थी।  अब कोटक बैंक APR  1660 के PE कॉन्ट्रैक्ट के भाव बुधवार के पांच पैसे के बंद भाव से उछलकर 17.05 रुपए पर पहुंच गये जो की 3400 फीसदी का उछाल था । इसके अलावा कोटक बैंक APR 1680 के PE कॉन्ट्रैक्ट का भाव बुधवार को पांच पैसे के बंद भाव से उछलकर गुरुवार को 35.85 रुपए पर पहुंच गया जो करीब 71,600 फीसदी का बंपर उछाल था।

RBI की कारवाई से आया बदलाव

Kotak Mahindra Bank के पुट ऑप्शन में ये उछाल भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से की गई एक कार्रवाई के बाद आया। कार्रवाई के तहत बैंक को ऑनलाइन चैनल के जरिए नए ग्राहक जोड़ने और क्रेडिट कार्ड जारी करने पर रोक लगा दी गई है।  इस कार्रवाई के बाद गुरुवार को कोटक महिंद्रा बैंक का शेयर 10 फीसदी से अधिक गिर गया। शुक्रवार 26 अप्रैल को कारोबार के दौरान भी कोटक महिंद्रा बैंक के शेयर करीब दो फ़ीसदी गिरावट के साथ कारोबार कर रहे थे। ऑप्शन मार्केट के एक अनुभवी ट्रेडर ने बताया कि कीमतों में यह बदलाव असामान्य लगता है लेकिन ऐसा है नहीं। बाजार बंद होने के समय Kotak Mahindra Bank को लेकर आई बड़ी खबर और फिर उसके अगले दिन इसके शेयरों में तगड़ी गिरावट को देखते हुए इसके F&O कॉन्ट्रैक्ट में ऐसा उतार-चढ़ाव आना तय था। उन्होंने कहा एक्सपायरी पर सभी ऑप्शन शून्य हो जाते हैं। इसलिए इनमें से कई ऑप्शन बुधवार को 5 पैसे और 10 पैसे पर कारोबार कर रहे होंगे।  हालांकि एक्सपायरी के दिन इसका भाव अचानक से 10 फीसदी तक गिर गया तो इसके पुट ऑप्शन में भारी तेजी आ गई। जिससे पुट ऑप्शन में हजार रुपए लगाने वाले को भी 20 लाख का भारी मुनाफा हो गया।

यह खबर केवल आपकी जानकारी के लिए है किसी भी निवेश से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर ले लें

भारत में ऑप्शन ट्रेडिंग से अमेरिकी ट्रेडिंग कंपनी ने कमा लिए एक अरब डॉलर

Related Post