Friday, 19 July 2024

एग्जिट पोल के बाद चुनावी नतीजे आते ही शेयर बाजार में आई सुनामी

Stock Market Crash : लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे जारी है। वहीं इस बीच सबसे बड़ी हैरान कर देने वाली…

एग्जिट पोल के बाद चुनावी नतीजे आते ही शेयर बाजार में आई सुनामी

Stock Market Crash : लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे जारी है। वहीं इस बीच सबसे बड़ी हैरान कर देने वाली खबर यह है कि शेयर बाजार (Stock Market) में भूचाल आ गया है। बता दें बीएसई का सेंसेक्स (BSE Sensex) 6000 अंकों का गोता लगाया, तो वहीं एनएसई का निफ्टी (NSE Nifty) 1900 अंक से ज्यादा लूढ़क गया। इतने निचले स्तर बरे सेंसक्स ने एक बार फिर कोरोना काल की याद दिला दी। क्योंकि कोरोना के बाद से सेंसेक्स में सबसे बड़ी गिरावट देखी गई। एग्जिट पोल में शेयर बाजार ऊंचाईयों पर पहुंचा था, तो वहीं ऐसा क्या हुआ नतीजे आते ही शेयर बाजार में इतनी बढ़ी गिरावट देखने को मिल रही है।

बाजार में शुरुआती गिरावट सुनामी में बदली

आपको सबसे पहले बताते है शेयर बाजार (Share Market) के ताजा हालात एक दम पस्त है। मंगलवार को मार्केट खुलते ही बड़ी गिरावट देखने को मिली। बीएसई का सेंसेक्स 1700 अंक टूटकर ओपन हुआ था और दोपहर 12.20 बजे तक ये 6094 अंक की गिरावट के साथ 70,374 के लेवल पर आ गया था। वहीं दूसरी ओर निफ्टी इंडेक्स करीब 1947 अंक की भारी गिरावट के साथ फिसलकर 21,316 के नीचे आ गिरा। दरअसल इससे पिछले कारोबारी दिन सोमवार को सेंसेक्स 2500 अंक और निफ्टी 733 अंक की बढ़त के साथ बंद हुआ था।

Stock Market Crash

एग्जिट पोल गलत हुए साबित

शेयर बाजार में सबसे बड़ी गिरावट होने का कारण एग्जिट पोल को माना जा रहा है। क्योंकि एग्जिट पोल के हिसाब से भाजपा की सरकार बहुमत से आने वाली थी। लेकिन एग्जिट पोल के अनुमान फैल होते दिखे।
बता दें Exit Poll में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार (NDA Govt) को 361-401 सीटें मिलने का अनुमान जताया था, लेकिन रिजल्ट डे पर खबर लिखे जाने तक एनडीए 295 सीटों पर जीतती दिखाई दे रही है। ऐसे में एग्जिट पोल के अनुमान जारी होने के बाद बाजार में सूनामी आई है।

निवेशकों का सेंटीमेंट बिगड़ा

मिली जानकारी के अनुसार एग्जिट पोल के अनुमानों का हकीकत न बनना, बीजेपी को स्पष्ट बहुमत न मिलता और विदेशी निवेशकों की बेरुखी के चलते शेयर बाजार में इन्वेस्ट करने वाले निवेशकों के सेंटीमेंट पर विपरीत असर पड़ा है। मंगलवार को शेयर मार्केट में जोरदार बिकवाली देखने को मिली और Reliance से लेकर Tata तक, Adani से लेकर SBI तक के शेयर धड़ाम हो गए। इनमें 18 से 23 फीसदी तक की बड़ी गिरावट देखने को मिली है। निवेशकों का सेंटिमेंट गड़बड़ाने को भी भारतीय बाजार में गिरावट का सबसे बड़ा कारण भी माना जा रहा है। Stock Market Crash

राहुल गांधी ने रायबरेली-वायनाड सीट पर किया बड़ा कमाल

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post