Wednesday, 24 July 2024

ये 4 इंफ्रास्ट्रक्चर स्टॉक बनेंगे भविष्य के बादशाह,मॉर्गन स्टेनली है बुलिश

Infrastructure Stocks To Boom : अगर आप भी इंफ्रास्ट्रक्चर स्टॉक में निवेश करने की सोच रहे हैं तो विशेषज्ञों का मानना…

ये 4 इंफ्रास्ट्रक्चर स्टॉक बनेंगे भविष्य के बादशाह,मॉर्गन स्टेनली है बुलिश

Infrastructure Stocks To Boom : अगर आप भी इंफ्रास्ट्रक्चर स्टॉक में निवेश करने की सोच रहे हैं तो विशेषज्ञों का मानना है कि यह बिल्कुल सही समय है । लगातार इंफ्रा स्टॉक में एक्शन देखने को मिल रहा है। केंद्रीय बजट आने से पहले इन सभी स्टॉक में एक मोमेंटम जनरेट हो रहा है।

इंफ्रास्ट्रक्चर में है मोमेंटम

टॉप ग्लोबल ब्रोकरेज हाउस मॉर्गन स्टेनली (Morgan Stanley) ने भी यह माना है कि इस समय अगर कहीं निवेश करना चाहिए तो वह है इंफ्रास्ट्रक्चर स्टॉक।

विशेषज्ञों की क्या है राय

मॉर्गन स्टेनली ने अपनी हालिया रिसर्च में चार ऐसे इंफ्रास्ट्रक्चर स्टॉक पर दांव लगाया है,जंहा सबसे ज्यादा फायदा हो सकता है। क्योंकि सरकार का पूरा ध्यान इंफ्रास्ट्रक्चर बढ़ाने पर केंद्रित है। यही वजह है कि पीएम गति शक्ति प्रोजेक्ट के तहत चल रहे काम की वजह से इस सेक्टर में बूम देखा जा रहा है। उनका मानना है कि पिछले एक दशक में भारत के इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट में ग्रोथ देखने को मिली है, और यह तेजी से आगे भी जारी रह सकती है ।

मोदी सरकार के तीसरे टर्म से बढ़ा भरोसा

तीसरी बार बीजेपी के नेतृत्व में मोदी 3.0 की सरकार बनने से इंफ्रास्ट्रक्चर के कार्यों में एक कंटिन्यूटी बनी हुई है जो इस क्षेत्र के प्रदर्शन को बेहतर कर रही है । अगले 5 साल में मोदी सरकार का फोकस इंफ्रास्ट्रक्चर बढ़ाने पर रह सकता है। ऐसे में मॉर्गन स्टेनली के एनालिस्ट का मानना है कि अभी के इंफ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट FY 24 की तुलना करें तो अभी इंफ्रास्ट्रक्चर में जो 5.3% तक का निवेश है वह FY 29 तक जीडीपी का 6.5% हिस्सा बनता हुआ नजर आएगा यानी कम से कम 15% तक का का रिटर्न आप देख पाएंगे । जिस तरह सरकार इंफ्रास्ट्रक्चर पर निवेश कर रही है उसे यह तय है कि सरकार का इंफ्रास्ट्रक्चर पर खर्च भी बढ़ता हुआ नजर आएगा और इन्फ्रास्ट्रक्चर में ग्रोथ भी लगातार बढ़ती रहेगी। अगले 5 साल में इंफ्रा पर करीब डेढ़ ट्रिलियन डॉलर यानी डेढ़ लाख करोड रुपए खर्च किए जाएंगे। इसलिए मॉर्गन स्टेनली ने इस सेक्टर के ऐसे चार स्टॉक को चुना है जो तेजी से आगे बढ़ेंगे यानी इनमें बड़े मुनाफे का अवसर मिलेगा।

इंफ्रा में मुनाफे वाले चार शेयर Infrastructure Stocks To Boom 

1पहली कंपनी है भारत की सबसे बड़ी इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनी लार्सन ऐंड टूब्रो (Larsen & Toubro)

2 दूसरी कंपनी है NTPC जो पावर सेक्टर से जुड़ी हुई है । आप लगातार सुन रहे हैं कि भारत में पावर की पीक डिमांड बनी हुई है और ऐसे में जब खपत बढ़ी है तो बिजली का ज्यादा प्रोडक्शन भी लाजमी है। यही वजह है कि पावर स्पेस की पब्लिक सेक्टर कंपनी एनटीपीसी (NTPC ) पर मॉर्गन स्टेनली ने भरोसा जताया है। एनटीपीसी के शेयर में पिछले 6 से 8 महीने में दमदार रिटर्न देखने को मिला है और इसमें आगे भी तेजी बरकरार रह सकती है। पिछले 6 महीने में एनटीपीसी के शेयर में 15 % का उछाल देखने को मिला है।

3 तीसरा है रेलवे का स्टॉक टीटागढ़ रेल सिस्टम स्टॉक (Titagarh Rail Systems Limited) जिसमें अभी भी निवेशको कोे फायदा मिल सकता है। क्योंकि रेलवे इंफ्रास्ट्रक्चर पर भी सरकार का फोकस अभी और बढ़ेगा

4 चौथा स्टॉक है अल्ट्राटेक सीमेंट (UltraTech Cement) जो सीमेंट क्षेत्र की एक दिग्गज कंपनी है।

Infrastructure Stocks To Boom

Morgan Stanley ने L&T के बारे में माना है कि अगर सरकार इंफ्रास्ट्रक्चर पर खर्च करेगी तो L&T को फायदा होना लाजमी है क्योंकि यह इंफ्रास्ट्रक्चर की सबसे बड़ी दिग्गज कंपनी है। जितने भी टेंडर आने वाले समय में आएंगे उनका एक बड़ा हिस्सा L&T के पास जा सकता है। एनटीपीसी में भी फास्टर कैपेसिटी एडिशन हो रहा है। काफी मजबूत पावर डिमांड है। स्टेट इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड भी अब बेहतर पोजीशन में है। साथ ही कंपनी मूल्य उपचारात्मक अधिग्रहण(value curative acquisition) भी कर रही है और इन सब को देखते हुए लगता है कि एनटीपीसी पावर इंफ्रा के क्षेत्र में सबसे ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकती है। टीटागढ़ कंपनी के मामले में उनका मानना है कि जैसे ही फ्रेट मार्जिंस बढ़ती हुई नजर आएगी औऱ पैसेंजर कोच का काम आगे बढ़ेगा तो इस स्टॉक से और भी बेहतर करने की उम्मीद होगी। सीमेंट स्पेस की दिग्गज कंपनी अल्ट्राटेक सीमेंट पर मॉर्गन स्टेनली का मानना है कि अभी भले ही यहां कुछ अनिश्चितता दिख रही हो लेकिन लॉन्ग टर्म और मीडियम टर्म में डिमांड विजिबिलिटी काफी मजबूत है, जो इसके परफॉर्मेंस को बेहतर बनाएंगे। सीमेंट क्षेत्र के कंटिन्यू डिमांड सिनेरियो की वजह से अल्ट्राटेक सीमेंट में एक जबरदस्त रैली आगे जाकर देखी जा सकती है।

नोट : निवेश से पहले अपनी आर्थिक सलाहकार की सलाह जरूर लें।

मुश्किल में फंसी एयर इंडिया, 15 दिन का मिला नोटिस

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करे

Related Post