Friday, 10 May 2024

उत्तर प्रदेश के हेल्थ विभाग में निकली भर्ती, 40 साल वालों के लिए भी मौका

UP Health Department Bharti : उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग (Health Department) में बड़ी संख्या में भर्ती निकली है। उत्तर…

उत्तर प्रदेश के हेल्थ विभाग में निकली भर्ती, 40 साल वालों के लिए भी मौका

UP Health Department Bharti : उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग (Health Department) में बड़ी संख्या में भर्ती निकली है। उत्तर प्रदेश का रहने वाला 21 वर्ष से लेकर 40 वर्ष तक की उम्र का कोई भी व्यक्ति उत्तर प्रदेश के हेल्थ विभाग में सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी (CHO) बनने के लिए तुरंत आवेदन कर सकता है। उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग के मंत्री बृजेश पाठक के निर्देश पर पांच हजार 5582 वैकेंसी घोषित कर दी गई है।

UP Health Department Bharti 2024

उत्तर प्रदेश में सीएचओ बनने का सुनहरा मौका

आपको बता दें कि पूरे देश के साथ ही साथ उत्तर प्रदेश में भी राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत बड़े पैमाने पर योजनाएं चलाई जा रही हैं। इन्हीं योजनाओं में सभी स्थानों पर सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी यानि सीएचओ तैनात करने की योजना है। इसी योजना के तहत उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री तथा स्वास्थ्य विभाग के मंत्री बृजेश पाठक के निर्देश पर सीएचओ की भर्ती निकाली गई है।

यहां जान लें भर्ती के नियम व शर्तें

उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री बृजेश पाठक ने बताया कि उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) के तहत 5582 सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारियों (सीएचओ) की भर्ती होगी। इसके लिए सात फरवरी से ऑनलाइन आवेदन भरे जाएंगे। प्रदेश में खुलने वाले जन आरोग्य मंदिर में सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारियों की तैनाती की जाती है। इसी के तहत राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत 35,500 रुपये प्रति माह मानदेय पर इनकी तैनाती की जाएगी।

प्रदेश में कुल 5582 पदों में से सामान्य श्रेणी के 2233, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग श्रेणी के 558, ओबीसी के 1508, एससी के 1172 और एसटी श्रेणी के 111 पद हैं। विभाग के अनुसार आवेदन के लिए अभ्यर्थी की योग्यता बीएससी (नर्सिंग) के साथ-साथ सर्टिफिकेट कोर्स इन कम्युनिटी हेल्थ फार नर्स (सीसीएचएन) या पोस्ट बेसिक (नर्सिंग) के साथ सीसीएचएन होना अनिवार्य है। अभ्यर्थी की आयु 21 वर्ष से 40 वर्ष तक होनी चाहिए।

नोएडा NCR में बसाए जाएंगे चार नए आधुनिक शहर, जानें क्या होगा रेट

उत्तर प्रदेश की खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंच के साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post