Sunday, 19 May 2024

Delhi Metro : फरीदाबाद से दिल्ली तक का सफर होगा सुहाना, हरियाणा सरकार दे रही खास तोहफा

Delhi Metro / Faridabad Gurugram New Metro line : दिल्ली एनसीआर में रह रहे नागरिकों के लिए हरियाणा सरकार नववर्ष…

Delhi Metro : फरीदाबाद से दिल्ली तक का सफर होगा सुहाना, हरियाणा सरकार दे रही खास तोहफा

Delhi Metro / Faridabad Gurugram New Metro line : दिल्ली एनसीआर में रह रहे नागरिकों के लिए हरियाणा सरकार नववर्ष 2024 का खास तोहफा लेकर आई है। एनसीआर के फरीदाबाद से दिल्ली तक के सफर को आसान और आनंददायक बनाने के लिए फरीदाबाद से दिल्ली तक 32 किलोमीटर लंबी नई मेट्रो लाइन बनाई जाएगी। इस नई मेट्रो लाइन को दोनों शहरों से जोड़ने की दिशा में हरियाणा सरकार ने काम शुरू कर दिया है। इस नई मेट्रो लाइन पर कुल 12 स्टेशन बनाए जाएंगे।

Delhi Metro

आपको बता दें कि एनसीआर में बसा फरीदाबाद यूपी के नोएडा और ग्रेटर नोएडा की तरह की स्मार्ट सिटी है। फरीदाबाद और दिल्ली के बीच लाखों यात्री रोजाना सफर करते हैं। इन यात्रियों की यात्रा को सुलभ और आरामदायक बनाने के लिए हरियाणा सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। हरियाणा सरकार अब फरीदाबाद और दिल्ली के बीच एक नई मेट्रो लाइन बनाने की योजना बना रही है।

मिली जानकारी के अनुसार, फरीदाबाद-गुरुग्राम-दिल्ली मेट्रो रूट की लंबाई करीब 32 किलोमीटर होगी। इस नए मेट्रो रुट पर 12 स्टेशन बनाने की योजना है। बाटा चौक से गुरुग्राम की मेट्रो रेल सेवा यहीं से शुरू होगी। इनमें फरीदाबाद और गुरुग्राम की सीमा पर छह मेट्रो रेल स्टेशन बनाए जाएंगे। अगले वर्ष तक लोगों की उम्मीदों को देखते हुए सरकार मेट्रो रेल के लिए बजट देगी। उधर, हरियाणा सरकार ने पलवल और बल्लभगढ़ के बीच मेट्रो रेल का सर्वे भी कराया है। अगले वर्ष भी इस मेट्रो रेल का सर्वे पूरा हो जाएगा।

स्मार्ट सिटी का होगा कायाकल्प

गुरुग्राम-फरीदाबाद मेट्रो रेल की शुरुआत से संपत्ति कारोबार बढ़ने की उम्मीद जताई जा रही है। मेट्रो रेल से गुरुग्राम रूट पर वाहनों की संख्या कम होने की उम्मीद है और अगले साल तुगलकाबाद रूट को गुरुग्राम मेट्रो से जोड़ने से प्रदूषण कम होगा, पलवल मेट्रो से शहर के विकास को गति मिलेगी

आपको बता दें कि एक दिन में गुरुग्राम और फरीदाबाद के बीच एक लाख से अधिक वाहन गुजरते हैं। यही कारण है कि स्थानीय लोग मेट्रो रेल की मांग कर रहे हैं। फरीदाबाद इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के अध्यक्ष राज भाटिया ने कहा कि फरीदाबाद से गुरुग्राम तक एक मेट्रो रेल सेवा शुरू होनी चाहिए। दोनों शहर गुरुग्राम-फरीदाबाद मेट्रो रेल से जुड़ जाएंगे। दोनों शहर के बीच व्यापार भी तेज होगा।

Related Post