Monday, 6 May 2024

देश के बड़े शहरों से अयोध्या के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेन, यात्रियों को मिलेगी ये सुविधाएं

UP News : 22 जनवरी को राम नगरी अयोध्या में बनाएं जा रहे राम मंदिर का भव्य उद्घाटन होने वाला…

देश के बड़े शहरों से अयोध्या के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेन, यात्रियों को मिलेगी ये सुविधाएं

UP News : 22 जनवरी को राम नगरी अयोध्या में बनाएं जा रहे राम मंदिर का भव्य उद्घाटन होने वाला है। राम लला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले ही यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए रेलवे कई शहरों की ट्रेनों को सीधा अयोध्या से जोड़ने जा रहा है। करीब 100 ट्रेनों को सीधा अयोध्या से भारतीय रेलवे जोड़ने वाला है। इससे यात्रियों को काफी ज्यादा सुविधा मिलेगी। जो यात्री अयोध्या आना चाहते हैं वो अपने शहरों से डायरेक्ट ट्रेन सर्च कर के आ सकेंगे।

UP News

रामनगरी अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन की तैयारी अब अंतिम स्वरूप ले रही हैं। जहां एक तरफ मुख्य मंदिर के निर्माण का काम तेजी से पूरा किया जा रहा है। जिसको लेकर रामपथ, भक्ति पथ और सुग्रीव किले के आसपास का सौंदर्यीकरण का काम भी अंतिम दौर में है। रामनगरी में 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा समारोह होने जा रहा है। इससे पहले ही अयोध्या की सुरक्षा व्यवस्था को चाक-चौबंद कर दिया गया है।

23 जनवरी को भक्तों के लिए खुलेगा मंदिर

आपको बता दें अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन को लेकर भक्तगण काफी ज्यादा उत्सुक है। हर कोई अयोध्या जाने का सपना देख रहा है। राम की नगरी अयोध्या में 22 जनवरी 2024 के दिन रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा होगी। 23 जनवरी से आम भक्तों के लिए मंदिर खोल दिया जाएगा। ऐसे में भक्त मंदिर में रामलला के दर्शन करने के लिए आ सकेंगे।

UP News 19 जनवरी से ट्रेन होगी शुरु

इसी को देखते हुए 19 जनवरी से ही इन ट्रेनों के शुरू होने की घोषणा कर दी है है। मिली जानकारी के मुताबिक यात्रियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए 100 ट्रेनों को सीधा अयोध्या स्टेशन से जोड़ा जाने वाला है। ताकि यात्रियों को असुविधा ना हो। अनुमान लगाया जा रहा है कि मंदिर के निर्माण के बाद लगभग 50000 यात्री हर रोज आ सकते हैं।

देश के कई बड़े शहरों से चलेगी ट्रेन

राम मंदिर उद्घाटन में शामिल होने के लिए आने वाले श्रद्धालुओं के लिए 19 जनवरी से ट्रेनों का संचालन शुरू कर दिया जाएगा। अयोध्या को दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, बेंगलुरु, पुणे, कोलकाता, नागपुर, लखनऊ और जम्मू के साथ-साथ कई और शहरों से जोड़ा जाएगा। यात्रियों को हर सुविधा देने के लिए अयोध्या स्टेशन को एक नया रूप दिया गया है। इस स्टेशन पर फूड कोर्ट, एसी वेटिंग लाउंज, एस्क्लेटर, लिफ्ट और वाईफाई जैसी सुविधाएं होंगी। साथ ही आईआरसीटीसी तीर्थयात्रा के दौरान चौबीसों घंटे खानपान की सर्विस भी यात्रियों को देगा। वहीं सरयू नदी पर इलेक्ट्रिक कैटामारन की सवारी भी यात्रियों के लिए एक नया आकर्षण होगी।

सोनिया और खड़गे को भेजा प्राण प्रतिष्ठा समारोह का बुलावा, लिस्ट में अन्य नाम भी शामिल

देश विदेश की खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंच के साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post