Sunday, 12 May 2024

BPSC TRE के पहले चरण के सफल शिक्षकों पर विभाग की बड़ी कार्रवाई, लटकी बर्खास्तगी की तलवार

सात दिनों के अंदर उन सभी शिक्षक ने विद्यालय पदस्थान पत्र नहीं लिया तो विभाग उनकी नौकरी को खत्म कर देगा

BPSC TRE के पहले चरण के सफल शिक्षकों पर विभाग की बड़ी कार्रवाई, लटकी बर्खास्तगी की तलवार

BPSC TEACHERS UPDATE – बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) की तरफ से हाल ही में शिक्षक बहाली परीक्षा के पहले चरण का रिजल्ट जारी किया गया था। जिसमें सफल होने वाले 1 लाख 20 उम्मीदवारों को उनका नियुक्ति पत्र भी सौंप दिया गया। इन सभी नए शिक्षकों की पोस्टिंग राज्य के शहरी इलाकों से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में हुई है। लेकिन इनमें से कई शिक्षक अभी तक अपनी ड्यूटी पर नहीं पहुँचे हैं। जिसपर अब शिक्षा विभाग की ओर से कड़ा कदम उठाया जा रहा है। शिक्षा विभाग ने ऐसे शिक्षकों को स्पष्ट कहा है कि अगर सात दिनों के अंदर उन सभी शिक्षक ने विद्यालय पदस्थान पत्र नहीं लिया तो विभाग उनकी नौकरी को खत्म कर देगा।

सभी जिलों में भेजा गया निर्देश

जानकारी के अनुसार बिहार के माध्यमिक शिक्षा निदेशक कन्हैया प्रसाद श्रीवास्तव ने इस बारे में जिला शिक्षा पदाधिकापी को पत्र लिखकर यह निर्देश जारी किया हैं। इस पत्र में राज्य के सभी जिलों को आदेश दिया गया है कि अगर नए शिक्षक सात दिनों के अंदर योगदान नहीं करते हैं, तो उनकी नियुक्ति को समाप्त कर दिया जाए। ऐसे शिक्षकों में भगोड़े शिक्षक भी शामिल किए गए हैं। साथ ही उन्होंने पत्र में कहा कि वैसे स्कूल अध्यापक, जिन्होंने औपबंधिक नियुक्ति पत्र ले लिए हैं, लेकिन स्कूल पदस्थापन पत्र नहीं लिए हैं, उन्हें भी सात दिनों के अंदर योगदान करने का मौका दिया जाता है। लेकिन अगर सात दिनों के अंदर वह योगदान नहीं करते है तो माना जाएगा कि वे नियुक्ति के बाद कार्य करने के लिए इच्छुक नहीं है। और इसके साथ ही उनकी नियुक्ति को खत्म कर दिया जाएगा।

दो महीने में होगी बर्खास्तगी

पत्र जारी करते हुए शिक्षा विभाग ने कहा कि वैसे विद्यालय अध्यापक जिन्होंने नियुक्ति पत्र लिया और स्कूल में योगदान नहीं किया। उन्हें निलंबित करने के साथ ही उन सभी पर विभागीय कार्यवाही भी की जाएगी और 2 महीने में ही उन्हें बर्खास्त कर दिया जाएगा। शिक्षा विभाग ने इन आदेशें को सभी जिलों में तत्काल प्रभाव से लागू करने को कहा गया है।
BPSC TEACHERS UPDATE

ज्वाइनी टीचरों पर भी कार्रवाई

इसके साथ ही उन शिक्षकों पर भी कार्रवाई की जाएगी, जिन्होंने नियुक्ति पत्र और स्कूल पदस्थापन पत्र लिया है,लेकिन स्कूल में एक भी दिन योगदान नहीं दिया। औपबंधिक नियुक्ति पत्र को रद्द करने के साथ उन स्कूल अध्यापकों के खिलाफ कड़ा कदम उठाए जाने की भी बात कही गई है।

भगोड़े शिक्षकों पर भी होगा एक्शन

साथ ही ऐसे टीचर जिन्होंने नियुक्ति पत्र लिया और स्कूल में योगदान भी किया, लेकिन उनके योगदान की स्वीकृति कंप्यूटर सिस्टम पर नहीं हुई है और अब वे भगोड़ा है। तो उनकी मुश्किलें भी बढ़ सकती है। ऐसे

BPSC TEACHERS ने भी अगर इन सात दिन के अंदर अपना योगदान नहीं दिया, तो उनकी नियुक्ति को समाप्त कर दिया जाएगा।

इंजीनियरिंग कर रहे युवाओं के लिए सेना का सुनहरा मौका, यूनिवर्सिटी एंट्री स्कीम से सीधे बनें आर्मी ऑफिसर

 

Related Post