Friday, 3 May 2024

देश भर में महाशिवरात्रि की धूम, श्री दूधेश्वरनाथ मठ मंदिर में लगा भक्तों का तांता

Ghaziabad News : देशभर में आज (08 मार्च) के दिन महाशिवरात्रि की धूम देखी जा रही है। इसी बची उत्तर…

देश भर में महाशिवरात्रि की धूम, श्री दूधेश्वरनाथ मठ मंदिर में लगा भक्तों का तांता

Ghaziabad News : देशभर में आज (08 मार्च) के दिन महाशिवरात्रि की धूम देखी जा रही है। इसी बची उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में स्थित सिद्धपीठ श्री दूधेश्वरनाथ मठ मंदिर में भक्तों की भारी भीड़ देखी गई। भक्तों देर रात 10 बजे से कतारों में लगे हुए है। केवल गाजियाबाद ही नहीं बल्कि उत्तर प्रदेश के कोने-कोने से भक्तों के आने का सिलसिला चल रहा है। जिसके चलते गाजियाबाद आने वाली सड़कों में भी भारी जाम देखा जा सकता है। वहीं इस पावन दिन में मंदिर और आसपास का क्षेत्र हर-हर महादेव और भगवान दूधेश्वर के जयकारों से गूंज रहा है। भक्तों की भारी भीड़ को देखते हुए रात 12 बजे ही पूजा,अर्चना के बाद मंदिर के कपाट खोल दिए गए। आपको बता दें गुरूवार को गाजियाबाद में स्थित सिद्धपीठ श्री दूधेश्वरनाथ मठ मंदिर से भगवान शिव की बारात निकाली गई और भगवान शिव व माता पार्वती का विवाह कराया गया।

फूलों से की गई मंदिर की सजावट

इस बारे में जानकारी देते हुए सिद्धपीठ श्री दूधेश्वरनाथ मठ मंदिर के श्रीमहंत नारायण गिरि ने बताया कि महाशिवरात्रि का पर्व शिव.शक्ति के मिलन का दिन भी है। इसी दिन भगवान शिव और माता पार्वती का विवाह हुआ था। पर्व के लिए मंदिर को फूल बंगले के रूप में सजाया गया है। दूधेश्वर मंदिर विकास समिति के अध्यक्ष धर्मपाल गर्ग, उपाघ्यक्ष अनुज गर्ग, श्रृंगार सेवा समिति के अध्यक्ष विजय मित्तल, मीडिया प्रभारी एस आर सुथार, अमित शर्मा, मोहित, मुकेश आदि भी सहयोग कर रहे हैं। शहर के अन्य शिवालयों में भी भगवान शिव के जलाभिषेक का सिलसिला सुबह से जारी है।

Ghaziabad News 

मंदिर को लेकर है कई पौराणिक मान्यताएं

आपको बता दें गाजियाबाद स्थित दूधेश्वरनाथ मंदिर को लेकर कई पौराणिक मान्यताएं भी हैं। ऐसा माना जाता है कि लंकापति रावण के पिता ऋषि विश्रवा ने यहीं पर भगवान भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए कठोर तप किया था। विश्रवा के बाद रावण ने भी यहां भगवान भोलेनाथ की अराधना की। पुराणों में हिरण्यगर्भ ज्योतिर्लिंग के तौर पर इस मंदिर का वर्णन किया जाता है, जहां से हिरण्यदा नदी के प्रवाहित होने का जिक्र है। वर्तमान में हिरण्यदा नदी को ही हिंडन नदी के नाम से जाना जाता है। हर साल महाशिवरात्रि पर लाखों की संख्या में भक्त इस मंदिर में महादेव का आशीर्वाद लेने दूर-दूर में आते हैं।

पीएम मोदी ने दी सौगात : दुहाई से मोदीनगर नार्थ तक दौड़ी नमो ट्रेन

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post