Monday, 20 May 2024

अफ्रीका में राम-सियाराम की गूंज सुनाई दी, आखिर वहाँ क्यों गूंजा ये गीत

अफ्रीका में राम-सियाराम की गूंज: भारत में इस समय राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियां ज़ोरों पर हैं। इस…

अफ्रीका में राम-सियाराम की गूंज सुनाई दी, आखिर वहाँ क्यों गूंजा ये गीत

अफ्रीका में राम-सियाराम की गूंज: भारत में इस समय राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियां ज़ोरों पर हैं। इस कारण इन दिनों भारत में चारों ओर राम नाम की गूंज सुनाई दे रही है। चारों ओर वातावरण राममय दिखाई दे रहा है। इसी बीच दक्षिण अफ्रीका में भी कुछ ऐसा हुआ कि भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले गए मैच के दौरान स्टेडियम राम सियाराम गीत की गूंज सुनाई पड़ने लगी और माहौल अचानक से धार्मिक हो गया।

अफ्रीका में राम-सियाराम की गूंज से हुए सभी हैरान, क्यों गूंजा स्टेडियम में गीत

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले गए अंतिम मैच के दौरान जब अफ्रीका के बल्लेबाज केशव महाराज बैटिंग के लिए क्रीज पर पहुंचे, तो एकाएक स्टेडियम में ‘राम सिया राम’ की गूंज सुनाई दी। अचानक से ‘राम सियाराम’ गीत बजने लगा। इस पर हैरान होकर विकेटकीपिंग कर रहे भारतीय कप्तान केएल राहुल ने केशव महाराज की ओर देखा और उनसे उत्सुकतावश सवाल किया, “केशव भाई, क्या आप जब भी आते हो ये गाना हर बार बजने लगता है?”

इस पर बल्लेबाज हनुमान भक्त केशव महाराज ने भी केएल राहुल को जवाब देने में देरी नहीं लगाई। इस सवाल के जवाब में पर भारतीय मूल के केशव महाराज ने कहा “हाँ”। इन दोनों खिलाड़ियों की ये आपसी बातचीत स्टंप माइक में कैद हो गई, जिसका वीडियो आईपीएल फ्रेंचाइजी लखनऊ सुपर जॉयंट्स ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर किया है।

भारत ने जीता मैच और सीरीज 2-1 से अपने नाम की

भारत ने दक्षिण अफ्रीका को वनडे सीरीज के तीसरे और अंतिम मैच में अफ्रीका को हराकर भारत ने वनडे सीरीज जीत ली। 297 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीकी टीम 218 रनों पर ढेर हो गई। इस तरह भारत ने 78 रनों से ये मैच जीत लिया। इससे पहले भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए संजू सैमसन के शतक की मदद से 8 विकेट पर 296 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया।

इस मैच से पहले 1-1 से बराबर चल रही इस सीरीज के आखिरी मैच में भारत ने मेजबान दक्षिण अफ्रीका को 78 रन से मात देकर 3 मैचों की ये वनडे सीरीज 2-1 से जीत ली। इस मैच को जीत भारत ने अफ्रीका में दूसरी बार वनडे सीरीज अपने नाम की है। इससे पूर्व भारत को अफ्रीका में सीरीज जीतने में मात्र एक बार ही कामयाबी मिली थी।

क्रिकेट के अनूठे नियम: जिनसे दर्शक क्या खिलाड़ी भी हो जाते हैं कंफ्यूज

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें

Related Post