Wednesday, 1 May 2024

कामदा एकादशी, इच्छाओं के पूरा होने का समय,जानें पूजा मुहूर्त और उपाय  

Kamada Ekadashi 2024 चैत्र माह के शुक्ल पक्ष में आने वाली एकादशी को कामदा एकादशी के रुप में पूजा जाता…

कामदा एकादशी, इच्छाओं के पूरा होने का समय,जानें पूजा मुहूर्त और उपाय  

Kamada Ekadashi 2024 चैत्र माह के शुक्ल पक्ष में आने वाली एकादशी को कामदा एकादशी के रुप में पूजा जाता है. इस दिन भगवान श्री विष्णु का पूजन होता है. श्री हरि को समर्पित यह कामदा एकादशी भक्तों के लिए सुखी जीवन और सौभाग्य को प्रदान करने वाली होती है.

कामदा एकादशी के दिन भक्त व्रत एवं उपवास करते हैं. एकादशी तिथि के दिन किया गया पूजन भक्तों को अमोघ फल प्रदान करता है. श्री हरि का स्मरण एवं उनके नाम का कीर्तन करने से मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं.

कामदा एकादशी पूजा 2024

कामदा एकादशी के दिन किया जाने वाला पूजन भगवान के नाम स्मरण से शुरु होता है. भक्त प्रभु के आशीर्वाद पाने के लिए हर संभव प्रयास करते हैं व्रत रखे जाते हैं. कामदा एकादशी के दिन प्रत्येक राशि के व्यक्ति लिए इस दिन भगवान श्री हरि का पूजन अत्यंत विशेष फल देता है. एकादशी हर माह में दो बार आती है. एकादशी का पर्व बहुत ही धूमदाम से मनाया जाता है. इस शुभ समय पर श्रद्धापूर्वक भगवान विष्णु की पूजा करने से भक्तों की मनोकामनाएं पूर्ण होती है.

कामदा एकादशी 2024 मुहूर्त समय
कामदा एकादशी का व्रत 19 अप्रैल 2024 को शुक्रवार के दिन रखा जाएगा.
चैत्र माह की कामदा एकादशी तिथि का प्रारम्भ 18 अप्रैल, 2024 को दोपहर बाद 05:31 बजे से होगा.
चैत्र माह की कामदा एकादशी तिथि की समाप्ति 19 अप्रैल, 2024 को रात 08:05 बजे पर होगा.
चैत्र माह की कामदा का पारण समय 20 अप्रैल 2024 को सुबह – 05:50 से 08:26 तक रहेगा.
पारण तिथि के दिन द्वादशी समाप्त होने का समय रात्रि 10:42 बजे रहेगा.

कामदा एकादशी उपाय

Kamada Ekadashi 2024 

शास्त्रों के अनुसार हर एकादशी का अपना विशेष महत्व होता है. एकादशी तिथि को धार्मिक एवं आध्यात्मिक रुप से बहुत ही विशेष कहा गया है. इस दिन श्री विष्णु जी की पूजा के साथ ही श्री लक्ष्मी जी का पूजन किया जाता है.

कामदा एकादशी के दिन भगवान विष्णु को प्रसन्न करने के लिए एकाक्षी नारियल को पूजा में अवश्य रखना चाहिए. इस दिन इस नारियल का उपयोग आपकी आर्थिक दिक्कतों को दुर कर देने वाला होता है.

कामदा एकादशी के दिन भगवान को केसर निर्मित खीर का भोग अवश्य लगाएं. इस बार कामदा एकादशी का दिन शुक्रवार के दिन होने के कारण खीर का श्री लक्ष्मी जी ओर श्री विष्णु जी को लगाने से जीवन में आ रही बाधाएं दूर होंगी.
एस्ट्रोलॉजर राजरानी

गुरुवार को भगवान नरसिंह की पूजा से मिलेगी तंत्र बाधा,मुकदमें और रोगो से मुक्ति

Related Post