Saturday, 27 April 2024

Sheetala Saptami: चैत्र माह की शीतला सप्तमी कब मनाई जाएगी? जाने शीतला सप्तमी मुहूर्त 2024 

Sheetala Saptami : शीतला सप्तमी के पर्व को शीतला सातम के रुप में भी जाना जाता है. शीतला सप्तमी के…

Sheetala Saptami: चैत्र माह की शीतला सप्तमी कब मनाई जाएगी? जाने शीतला सप्तमी मुहूर्त 2024 

Sheetala Saptami : शीतला सप्तमी के पर्व को शीतला सातम के रुप में भी जाना जाता है. शीतला सप्तमी के दिन देवी शीतला का पूजन आरोग्य प्रदान करने वाला माना गया है. इस साल चैत्र माह के कृष्ण पक्ष की सप्तमी के दिन शीतला सातम का पर्व मनाया जाएगा. इसके बाद अगले दिन शीतला अष्टमी मनाई जाएगी. चैत्र माह के कृष्ण पक्ष की सप्तमी तिथि ओर अष्टमी तिथि शीतला माता के पूजन हेतु विशेष मानी गई है.

कब मनाई जाएगी शीतला सप्तमी 2024 में 

इस साल 01 अप्रैल 2024 को सोमवार के दिन शीतला सप्तमी मनाई जाएगी. शीतला सप्तमी के दिन माता के मंत्र जाप और साधना के द्वारा भक्तों की इच्छाएं पूर्ण होती हैं. शीतला माता की पूजा का शुभ फल रोग शांति और स्वास्थ्य लाभ के रुप में प्राप्त होता है.

शीतला सप्तमी मुहूर्त 2024  

इस वर्ष शीतला सप्तमी का त्यौहार 1 अप्रैल 2024 को सोमवार के दिन मनाया जाएगा. शीतला सप्तमी तिथि का आरंभ 31 मार्च 2024 को रात्रि 09:30 पर आरंभ होगा. शीतला सप्तमी तिथि 01 अप्रैल 2024 को रात्रि समय 09:09 बजे समाप्त होगी. शीतला सप्तमी पूजा मुहूर्त का समय सुबह 06:11 बजे से शाम 06:39 बजे तक रहेगा.

शीतला सप्तमी मंत्र  Shri Sheetla Mata Mantra

शीतला सप्तमी के दिन शीतला माता के मंत्र का जाप करने से रोग दोष शांत होते हैं. शीतला माता की पूजा और साधना को रोगों की शांति हेतु बेहद विशेष मानी जाती है. शीतला पूजन को प्राचीन काल से करते आ रहे हैं. मान्यताओं के अनुसार माता शीतला बच्चों की सुरक्षा करती हैं.

बच्चों को होने वाली चेचक जिसे माता भी कहा जाता है इन सभी रोगों से बचाव के लिए शीतला माता का पूजन शुभ फल प्रदान करने वाला कहा गया है. तो आइए जान लेते हैं मां शीतला सप्तमी केदिन किन मंत्र के जाप से पूर्ण होती हैं सिद्धियां. शीतला माता के मंत्रों के बारे में शक्ति पुराण एवं स्कंद पुराण इत्यादि में उल्लेख मिलता है. माता के मंत्र बहुत ही शक्तिशाली माने गए हैं शुद्ध चित्त मन द्वारा इन मंत्र को करने से भक्तों की मनोकामनाएं पूरी होती हैं.

शीतला माता वैदिक मंत्र 
” ॐ ह्रीं श्रीं शीतलायै नमः”  – 

शीतला माता शाबर मंत्र
ॐ सतनाम आदेश गुरु का आदेश पावन पानी का,नाद अनाहद दुदुम्भी बाजे जहा बेठी जोगमाया साजे,
चोसठ योगिनी बावन वीर बालक की सब हरे पीड, आगे जात शीतला जानिए बंध बंध बारे जाय मसान,
भुत बंध प्रेत बंध छल बंध छिद्र बंध,सबको मारकर भसमंत कर,सतनाम आदेश गुरुको!!
एस्ट्रोलॉजर राजरानी

चैत्र नवरात्रि न रखें कोई भ्रम इस शुभ दिन होगी चैत्र नवरात्रि घटस्थापना जानें शुभ नवरात्रि मुहूर्त

Related Post