Friday, 3 May 2024

ईद के मौके पर घर बनाएं ये रिफ्रेशिंग ड्रिंक, होगी तारीफ

Eid Refreshing Drinks: देशभर में ईद-उल-फितर का जश्न गुरुवार यानी 11 अप्रैल को मनाया जाएगा। ईद के दिन एक दुसरे…

ईद के मौके पर घर बनाएं ये रिफ्रेशिंग ड्रिंक, होगी तारीफ

Eid Refreshing Drinks: देशभर में ईद-उल-फितर का जश्न गुरुवार यानी 11 अप्रैल को मनाया जाएगा। ईद के दिन एक दुसरे के घर जाकर  ईद की बधाईयां देते है। ईद के दिन स्वादिष्ट पकवान और मिठाईयां होती है, साथ ही सेवाई का खास महत्व माना जाता है। ऐसे में आज हम आपको ईद के मौके पर ठंडे ड्रिंक्स के बारें में बताने जा रहे है, जो आपकी ईद का मजा दुगना कर देंगे। क्योंकि गर्मी का मौसम में ऐसे में आपके घर आए मेहमान खाने से ज्यादा रिफ्रेशिंग ड्रिंक्स पीना ज्यादा पंसद करेंगे। आइए जानते है ईद के दिन किन रिफ्रेशिंग ड्रिंक्स को आप बनाकर मेहमानों को पिला सकते हैं।

गुलाब मिल्क शरबत

अक्सर ईद के मौके पर लोगों को शरबत पंसद आता है। ऐसे में आप मजेदार स्टाइल से गुलाब और दूध का शरबत बनाकर घर आए मेहमानों को पिला सकते है। सबसे पहले इसके लिए आप दूध को उबाल लें। फिर उबलते वक्त इस दूध में गुड़ और इलायची पाउडर मिक्स करे लें। इसके बाद थोड़ी देर के लिए इसे ठंडा होने के लिए रख दें। जब यह ठंडा हो जाएं तो इसमें गुलाब की कुछ पंखुड़ियों को धोकर एक गिलास पानी के साथ उबलने के लिए रख दें। इसके बाद जब पानी आधा हो जाए तो इसे तैयार दूध में मिला दें। जब सबकुछ मिक्स हो जाएं तो इसे कम से कम दो घंटे के लिए फ्रिज में रख दें। फिर मेहमानों के आने पर ड्राई फ्रूट्स के साथ गार्निश करके इस हेल्दी शरबत को परोसे।

Eid Refreshing Drinks

पान और गुलकंद शरबत

इसके अलावा आप मेहमानों के लिए पान और गुलकंद का शरबत भी बना सकते है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले पान के कुछ पत्तों को पानी से अच्छी तरह धो लें। फिर पान के पत्तों को अपने हाथ से ही टुकड़ों में तोड़ लें। इसके बाद इन पत्तों को पीस कर अच्छे से पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अलग निकाल कर रख लें और ड्राई फ्रूट्स काटकर एक कटोरे अलग रखें। इसके बाद बड़े बर्तन में पान के पत्तों का पेस्ट और ठंडे दूध को एक साथ मिक्स कर लें। फिर इसे अच्छे से मिलाने के बाद गुलकंद, शहद और कटे हुए ड्राई फ्रूट्स को मिलाकर कुछ देर के लिए स्टोर करके फ्रिज में रख दें। फिर मेहमानों के आने पर ठंडा ठंडा शरबत उन्हें सर्व करें।

खजूर और केले का शरबत

आप चाहें तो गर्मी और एनर्जी लाने के लिए ईद के मौके पर खजूर और केले का शरबत भी बना सकते है। इस  बनाने के लिए आपको पहले खजूर को दूध को एक साथ भिगोकर कुछ घंटों के लिए रखना पड़ेगा। फिर इसके बाद खजूर के बीज निकालकर अलग कर लें और केले को काटकर इसे रख लें। अब एक गिलास में केला, खजूर, दूध और शहद डालकर अच्छे से इसे मिक्सी में ग्राइंड कर लें। फिर इस बने ताजा-ताजा शरबत को बनाकर मेहमानों को सर्व करें। आप चाहें तो खजूर और केले के शरबत को तैयार होने के बाद फ्रिज में भी स्टोर करके सकते हैं। Eid Refreshing Drinks

इन राज्यों में ईद का जश्न आज, जानें ईद के लिए चांद देखना क्यों है जरूरी? 

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें। 

Related Post