Friday, 3 May 2024

फिरनी बनाते समय ना करें ये गलतियां, वरना बिगड़ सकता है स्वाद  

Eid Special : ईद (Eid) का खास त्योहार कुछ ही दिनों में दस्तक देने वाला है। ऐसे में मुस्लिम समुदाय…

फिरनी बनाते समय ना करें ये गलतियां, वरना बिगड़ सकता है स्वाद  

Eid Special : ईद (Eid) का खास त्योहार कुछ ही दिनों में दस्तक देने वाला है। ऐसे में मुस्लिम समुदाय के लोग अपने-अपने घरों में सेवई, शाही टुकड़ा और फिरनी बनाकर लोगों का मुंह मीठा कराते हैं और ईद की ढ़ेरों मुबारकबाद देते हैं। लेकिन कई बार हम फिरनी (Phirni) बनाने में छोटी-छोटी गलतियां कर देते हैं जिसके कारण फिरनी का स्वाद बिगड़ जाता है। फिरनी दूध और चावल से तैयार की गई ऐसी मिठाई है जो बाजार में आसानी से नहीं मिलती।

Eid Special

माहे-ए-रमजान के खास मौके पर भी फिरनी कुछ ही जगहों पर मिलती है। ऐसे में अगर आप ईद (Eid) के मौके पर फिरनी बनाने की सोच रहे हैं तो आप इस बात का खास ख्याल रखें कि फिरनी बनाते समय ये गलतियां भूलकर भी ना हो वरना तैयार की हुई फिरनी पूरी तरह से बर्बाद हो जाएगी।

अच्छे से पकाएं

वैसे तो फिरनी (Phirni) इतना ज्यादा लोकप्रिय मिठाई नहीं है और फिरनी हर दुकान या बाजार में आसानी से नहीं मिलती है। अधिकतर लोग फिरनी बनाने का सही तरीका नहीं जानते, इसलिए वो फिरनी बनाते समय जल्दबाजी करते हैं और कई तरह की गलतियां कर देते हैं। क्या आप जानते हैं जब तक फिरनी ठीक से नहीं पकता तब तक फिरनी में स्वाद आ ही नहीं सकता है। अगर आप फिरनी बना रहे हैं तो कोशिश करें कि फिरनी को दूध के साथ तब तक पकाएं जब तक उसमें अच्छे से उबाल ना जाए।

चावल आटा और दूध का गलत माप

कई बार फिरनी बनाते समय दूध कम और चावल ज्यादा हो जाता है जिसके कारण फिरनी का स्वाद बिगड़ जाता है। इसलिए फिरनी बनाते समय अगर आप एक कटोरी चावल ले रहे हैं तो कोशिश करें कि उसमें एक लीटर दूध का इस्तेमाल करें, ताकि आपकी फिरनी लजीज़बन सके।

ज्यादा ड्राई फ्रूट्स का इस्तेमाल ना करें

ज्यादातर लोगों का ऐसा मानना है कि वो फिरनी (Phirni) में जितना ज्यादा ड्राई फ्रूटस का इस्तेमाल करेंगे फिरनी उतनाी ही लजीज बनेगी। लेकिन आपकी ये सोच बहुत गलत है। इसलिए फिरनी बनाते समय अधिक ड्राई फ्रूटस डालने की गलती बिल्कुल भी ना करें क्योंकि इससे फिरनी का असली स्वाद पूरी तरह से गायब हो जाता है।

ईद के मौके पर बनाएं स्वादिष्ट कलमी कबाब, मेहमान तारीफ करते नहीं थकेंगे

देश विदेश की खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंच के साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post