Thursday, 9 May 2024

आपका नाम भी कटा हो सकता है वोटर लिस्ट से, तुरंत करें चेक

UP News : समाजवादी पार्टी ने उत्तर प्रदेश के सभी मतदाताओं से अपने-अपने नाम वोटर लिस्ट में चेक करने की…

आपका नाम भी कटा हो सकता है वोटर लिस्ट से, तुरंत करें चेक

UP News : समाजवादी पार्टी ने उत्तर प्रदेश के सभी मतदाताओं से अपने-अपने नाम वोटर लिस्ट में चेक करने की अपील जारी की है। इसी प्रकार की एक अपील उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने भी जारी की है। दोनों ही दलों कांग्रेस तथा समाजवादी पार्टी का आरोप है कि भारतीय जनता पार्टी के लोग साजिश करके विपक्ष के समर्थक वोटरों के नाम वोटर लिस्ट से कटवा सकते हैं। इस कारण दोनों दलों ने उत्तर प्रदेश के सभी मतदाताओं से अपने-अपने नाम वोटर लिस्ट में चेक करने की सलाह दी है।

UP News in hindi

चेतना मंच ने की है पहल

आपको बता दें कि वोटर लिस्ट में नाम चेक करने की अपील की पहल उत्तर प्रदेश के नोएडा शहर से संचालित होने वाले https://chetnamanch.com ने की है। बुधवार को चेतना मंच ने इस विषय में एक विस्तृत रिपोर्ट प्रकाशित की है। चेतना मंच की रिपोर्ट में चुनाव आयोग के हवाले से बताया गया है कि उत्तर प्रदेश के 31 लाख मतदाताओं के नाम वोटर लिस्ट में से काटे गए हैं। चेतना मंच की पहल के बाद समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष तथा उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने एक अपील जारी करके उत्तर प्रदेश के वोटरों से अपील की है कि वें अपने नाम तुरंत वोटर लिस्ट में जरूर चेक कर लें। नाम न होने पर चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज कराकर नाम जुड़वा लें। इसी प्रकार की अपील उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अजय राय ने भी उत्तर प्रदेश के सभी वोटरों से की है।

कैसे चेक करें वोटर लिस्ट में अपना नाम

आपको एक जागरूक नागरिक बनना चाहिए। जागरूक नागरिक का सबसे पहला फर्ज है कि वह मतदान जरूर करें। मतदान करने या वोट डालने के लिए आपका नाम वोटर लिस्ट में होना बेहद जरूरी है। उत्तर प्रदेश के 31 लाख लोगों के नाम वोटर लिस्ट में से कट गए हैं। ऐसे में आपका नाम भी न कट गया हो। इसलिए जरूरी है कि आप वोटर लिस्ट में अपना नाम तुरंत चैक कर लें।

वोटर लिस्ट में नाम चेक करने का सबसे आसान तारीका है कि आप चुनाव आयोग के टोल फ्री नम्बर 1800111950 अथवा केवल 1950 पर फोन करके अपना नाम वोटर लिस्ट में चैक कर सकते हैं।

फोन नहीं करना चाहते हैं तो भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर जाकर आप ऑनलाइन भी वोटर लिस्ट में अपना नाम चैक कर सकते हैं। इस काम को आज ही कर लें। जिस प्रकार उत्तर प्रदेश के 31 लाख लोगों के नाम वोटर लिस्ट में से काटे गए हैं उसी प्रकार आपका नाम भी कटा हुआ हो सकता है।

वोटर लिस्ट में से कट गए 31 लाख वोटरों के नाम, तुरंत चैक कर लें कहीं आपका नाम भी न हो

ग्रेटर नोएडा नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post