Monday, 20 May 2024

वर्ल्ड की 100 वर्स्ट फूड लिस्ट में, जानिए कौन सी भारतीय डिश हैं शामिल

Top 100 Worst Foods List: हाल ही में ट्रैवल गाइड ‘टेस्ट एटलस’ की रिपोर्ट में सामने आया है। जिसमें उन्होंने दुनिया के सबसे खराब रेटिंग वाले 100 खाद्य पदार्थों की सूची जारी की है।

वर्ल्ड की 100 वर्स्ट फूड लिस्ट में, जानिए कौन सी भारतीय डिश हैं शामिल

Top 100 Worst Foods List- भारत न केवल अपनी प्राचीन इतिहास के लिए बल्कि अपने खान-पान के लिए भी विदेशों में काफी मशहूर है। यहां ऐसे कई स्वादिष्ट व्यंजन मिलते हैं, जिसे खाने के लिए विदेशों से भी लोग आते हैं। लेकिन कई व्यंजन ऐसे भी हैं, जिन्हें विदेशियों की ओर से पसंद नहीं किया जाता। यह खुलासा हाल ही में ट्रैवल गाइड ‘टेस्ट एटलस’ की रिपोर्ट में सामने आया है। जिसमें उन्होंने दुनिया के सबसे खराब रेटिंग वाले 100 खाद्य पदार्थों की सूची जारी की है। इस लिस्ट में भारत के लगभग सभी घरों में बनने वाली सब्जी आलू बैंगन को शामिल किया गया है। जिसे दुनियाभर में 5 में से 2.7 रेटिंग दी गई है। लेकिन इसमें खास बात यह है कि इस लिस्ट में केवल एक ही भारतीय व्यंजन को शामिल किया गया ।

Top 100 Worst Foods List में आलू बैंगन को मिली 60वीं रैंक

हमारे देश में भले ही आलू बैंगन खाने वालों की तादाद ज्यादा हो, लेकिन दुनिया वालों को इसका स्वाद नहीं भाता है। इस डिश को जारी हुई टॉप 100 की इस लिस्ट में 60वीं रैंक हासिल हुई है । आलू बैंगन एक मशहूर भारतीय सब्जी है, जिसे आलू, बैंगन, प्याज, टमाटर, अदरक-लहसुन का पेस्ट और मसालों के साथ मिला कर बनाया जाता है। वहींं इसके बनने के बाद इस पर ताजे बारीक कटे हरा धनिया पत्ती से सजा कर परोसा जाता है। इसके अलावा टेस्ट एटलस की रिपोर्ट के अनुसार टॉप 100 वर्स्ट रेटेड फूड्स की लिस्ट में पहले नंबर पर आइसलैंड की डिश ‘हकार्ल’ है। वहीं दूसरे नंबर पर अमेरिका का रेमन बर्गर और तीसरे नंबर पर इजराइल का येरुशलमी कुगेल को शामिल किया गया है।

लिस्ट से सैलानियों को मिलेगी मदद

हर साल जारी होनी वाली इस लिस्ट की मदद से दुनियाभर में घूमने वाले सैलानी यह अंदाजा लगा सकते हैं कि उन्हें किस देश में कौन सी डिश खानी है और कौन सी नहीं। भले ही इस लिस्ट में कई डिशों को शामिल किया गया है। लेकिन उन देशों के स्थानीय लोग इन सभी व्यंजनों को खूब पसंद करने के साथ स्वाद लेकर खाते है।

Related Post