Thursday, 2 May 2024

पूरे 44 साल की हो गई है भाजपा, इतिहास जानकर रह जाएंगे हैरान !

BJP History : भारतीय जनता पार्टी और बीजेपी यह एक ही नाम है। भाजपा ने आजा अपना स्थापना दिवस मनाया है।…

पूरे 44 साल की हो गई है भाजपा, इतिहास जानकर रह जाएंगे हैरान !

BJP History : भारतीय जनता पार्टी और बीजेपी यह एक ही नाम है। भाजपा ने आजा अपना स्थापना दिवस मनाया है। यह पार्टी आज पूरे 44 साल की हो गई है। कभी जनसंघ भी भाजपा का ही हिस्सा था। आज हम आपको भाजपा के उदय, पार्टी के नेताओं का संघर्ष और उसका पूरा इतिहास बता रहे हैं। जिसे पढक़र आप भी हैरान हो जांएगे और आपको लगेगा कि दुनिया की सबसे बड़े राजनैतिक दल भाजपा की कहानी पूरी फिल्मी है।

BJP History

जनसंघ की स्थापना से शुरू हुई कहानी

अंग्रेजों की गुलामी से आजादी मिलने के बाद राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की हत्या कर दी गई। महात्मा गांधी की हत्या के बाद डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने हिन्दु महासभा से इस्तीफा देकर 21 अक्टूबर 1951 में भारतीय जनसंघ की स्थापना की। श्यामा प्रसाद मुखर्जी की मृत्यु के बाद जनसंघ का अध्यक्ष चन्द्रमौलि शर्मा को बनाया गया। 1966 में जनसंघ के अध्यक्ष बलराम मधोक और 1967 में पं. दीनदयाल उपाध्याय बने। 1972 में जनसंघ के अध्यक्ष पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी और 1977 तक लालकृष्ण आडवाणी जनसंघ के अध्यक्ष पद पर रहे। आपातकाल की समाप्ति के बाद जनता पार्टी के निर्माण के उददेश्य से जनसंघ में अन्य दलों का विलय कर 1977 में जनसंघ का अस्तित्व खत्म कर दिया गया और देश में पहली बार गैर कांग्रेसी सरकार बनी। जनता पार्टी की सरकार में जनसंघ की तरफ से लालकृष्ण आडवाणी सूचना प्रयारण मंत्री बने तथा अटल बिहारी बाजपेयी विदेश मंत्री। 3 वर्षों तक सरकार चलने के बाद आपसी खींचतान के चलते मोरारजी देसाई की सरकार गिर गई। इसके बाद 6 अप्रैल 1980 में मुंबई में भारतीय जनता पार्टी की स्थापना की गई।

1984 के चुनाव में रही असफल

भारतीय जनता पार्टी की स्थापना 1980 में हुई। ठीक चार साल बाद देश में लोकसभा चुनाव हुए जिसमें भाजपा असफल रही। 1984 में पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या के बाद देश में सहानुभूति की ऐसी लहर चली कि भाजपा को केवल दो ही लोकसभा सीटें गुजरात की मेहसाणा और आंध्र प्रदेश की हनामकोंडा जीती। इस चुनाव में अटल बिहारी वाजपेयी और लालकृष्ण आडवाणाी भी चुनाव नहीं जीत पाए। 1980 से 6 साल तक अटल बिहारी वाजेपयी भाजपा के अध्यक्ष रहे। वर्ष-1989 में हुए लोकसभा चुनाव में भाजपा ने 85 लोकसभा सीटें जीतने में सफलता प्राप्त की। इसके बाद 1991 में 120 लोकसभाा सीटें और 1996 में 161 लोकसभा सीटों पर कमल खिला। भाजपा का समर्थन लगातार बढऩे लगा। 1998 में आम चुनावों में भाजपा ने 182 सीटें जीती और अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन की सरकार बनी। लेकिन जयललिता के नेतृत्व में अन्नाद्रमुक द्वारा समर्थन वापस लिये जाने के कारण लोकसभा में विश्वासमत के दौरान केवल 1 सीट से अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व वाली सरकार गिर गई। सरकार गिरने के बाद देश को फिर आम चुनावों का सामना करना पड़ा। 1999 में हुए चुनाव में भाजपा को 182 सीटें मिलीे और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को 306 सीटें प्राप्त हुई। जिसके बाद एक बार फिर अटल बिहारी वाजपेयी ने देश के प्रधानमंत्री पद की शपथ ली।

भाजपा-नीत राजग सरकार ने अटल बिहारी के नेतृत्व में विकास के अनेक नये प्रतिमान स्थापित किये। पोखरण परमाणु विस्फोट, अग्नि मिसाइल का सफल प्रक्षेपण, कारगिल विजय जैसी सफलताओं से भारत का कद अंतर्राष्ट्रीय मंचों पर ऊंचा हुआ। राष्ट्रीय राजमार्गों का निर्माण, सार्वजनिक वितरण प्रणाली में सुधार, शिक्षा एवं स्वास्थ्य में नयी पहल एवं प्रयोग, कृषि, विज्ञान एवं उद्योग के क्षेत्रों में तीव्र विकास के साथ-साथ महंगाई न बढऩे देने जैसी अनेकों उपलब्धियां इस सरकार के खाते में दर्ज हैं।

BJP History

भारत-पाक संबंधों को सुधारने, देश की आंतरिक समस्याओं जैसे नक्सलवाद, आतंकवाद, जम्मू एवं कश्मीर तथा उत्तर पूर्व के राज्यों में अलगाववाद पर कईं प्रभावी कदम उठाए गये। राष्ट्रीय एकता एवं अखंडता को सुदृढ़ कर सुशासन एवं सुरक्षा को केन्द्र में रखकर देश को समृद्ध एवं समर्थ बनाने की दिशा में अनेक निर्णायक कदम उठाये गए। तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी एवं उपप्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी के नेतृत्व में राजग शासन ने देश में विकास की एक नई राजनीति का सूत्रपात किया। 2004 के लोकसभा चुनाव में भाजपा को 138 सीटें ही मिली। उसके बाद 2009 में लालकृष्ण आडवाणी की अगुवाई में भाजपा ने लोकसभा चुनाव लड़ा और भाजपा को 116 सीटें मिलीं। इन दोनों आम चुनावों के बाद कांग्रेस गठबंधन की सरकार बनी।

भाजपा में मोदी मैजिक

भाजपा ने लगातार अपना जनाधार बढ़ाया। वर्ष-2014 के लोकसभा चुनाव से पहले पार्टी में मोदी युग आया। उस समय गुजरात के मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी को भाजपा ने केन्द्र की राजनीति में उतारा। नरेन्द्र मोदी को भाजपा ने उत्तर प्रदेश की वाराणसी सीट व गुजरात की वडोदरा सीट से लोकसभा चुनाव लड़वाया। इन आम चुनावों में मोदी मैजिक चला और भाजपा ने 2014 में 283 लोकसभा सीटें जीती। नरेन्द्र मोदी के मैजिक के दम पर भाजपा ने अकेले अपने दम पर केन्द्र में सरकार बनाई। इसके बाद आया 2019 का आम चुनाव। जिसमें भाजपा ने 303 सीटें जीतकर इतिहास रचा। इस चुनाव में भाजपा नीत गठबंधन ने 350 से ज्यादा सीटें जीती। आज भाजपा का स्थापना दिवस है और 2024 के चुनाव में भाजपा 400 से ज्यादा सीटें जीतने का लक्ष्य लेकर चुनाव मैदान में उतरी है। कभी संसद में दो सांसदों के साथ बैठने वाली पार्टी आज दुनिया का सबसे बड़ा राजनीतिक दल बन गया है। BJP History

रामकिशन यादव से यूं ही स्वामी रामदेव नहीं बन गए योग गुरू, पूरा परिचय

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें

Related Post