Saturday, 18 May 2024

क्या चालक के हाथ में होती ट्रेन की स्पीड? या कोई और करता है कंट्रोल

Train Speed Automatically:   अगर आपने ट्रेन में सफर किया है तो इस बात जरूर ध्यान दिया होगा कि अचनाक…

क्या चालक के हाथ में होती ट्रेन की स्पीड? या कोई और करता है कंट्रोल

Train Speed Automatically:   अगर आपने ट्रेन में सफर किया है तो इस बात जरूर ध्यान दिया होगा कि अचनाक ट्रेन चलते-चलते धीमी हो जाती है, जिसे देखकर कुछ लोगों को गुस्सा भी आता है, और ऐसा तब होता है। जब हम कही जाने के लिए लेट हो रहे होते है। बस सोचते हैं किसी तरह ट्रेन की स्पीड बढ़ जाए। लेकिन क्या ऐसा सभंव होता है? क्या आपने कभी सोचा है ट्रेन का चालक अपने मन से ट्रेन की स्‍पीड घटा या बढ़ा सकता है? कैसे तय होती है एक्‍सप्रेस ट्रेनों की रफ्तार?

Train Speed Automatically

कैसे बढ़ती है ट्रेन की स्पीड

एक रिपोर्ट के मुताबिक लोको पायलट यानी ट्रेन का चालक स्‍पीड घटाने या बढ़ाने में अपनी समझ का इस्‍तेमाल करना होता है, लेकिन इसकी भी एक सीमा तय है। नॉर्मली लोको पायलट के लिए तीन स्‍पीड तय की जाती है। पहली बुक्‍ड स्‍पीड (booked speed BS), दूसरी अधिकतम निर्धार‍त गति (Maximum Permissible Speed MPS) और तीसरी, प्रतिबंधित गति (Restricted Speed SR)

मेल या एक्‍सप्रेस ट्रेन की स्‍पीड 110 किलोमीटर प्रतिघंटे

आप इस बात को आसान भाषा में ऐसे समझ सकते है कि आम तौर पर मेल या एक्‍सप्रेस ट्रेन की अधिकतम निर्धार‍त गति 110 प्रतिघंटे की होती है। लेकिन बुक्‍ड स्‍पीड 100 रखी जाती है। यानी यह स्पीड अधिकतम निर्धार‍त गति से 10 फीसदी कम होती है। इसी वजह से सभी लोको पायलट 100 की स्पीड पर ट्रेन चलाते है। अगर ट्रेन लेट है तो वो अपनी समझदारी से 110 की स्पीड से भी चला सकते है।

यहां विवेक इस्‍तेमाल करने की आजादी

आपको बता दें कि अगर कहीं कोहरा आदि के कारण विजिबिलिटी बाधित होती है, तो भी लोको पायलट को स्‍पीड तय करने का अदिकार है। वहीं अगर ट्रैक पर काम हो तब, पुराने पुल से गुजरते समय और ज्‍यादा कर्व होने पर लोको पायलट 100 की स्‍पीड से ट्रेन नहीं चला सकता। उसे कम यानी प्रतिबंधित स्पीड पर ही ट्रेन चलानी पड़ेगी। वह 45 किलोमीट की स्‍पीड पर ले जा सकता है। इन जगहों को स्‍पीड रेस्‍ट्र‍िक्‍शन एरिया भी कहा जाता है। यहां तक कि मेल, एक्‍सप्रेस और राजधानी, शताब्‍दी ट्रेनों के ड्राइवर भी इसी नियम का पालन करते हैं। Train Speed Automatically

सांपों के जहर मामले के बाद मनी लॉन्ड्रिंग केस में फंसा एल्विश यादव

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post