Wednesday, 1 May 2024

गंदा धंधा : नेस्ले कम्पनी कर रही है बच्चों की जिंदगी से खिलवाड

Nestle Products : पैसा कमाने के लालच में गंदा धंधा चलाने का एक मामला सामने आया है। खबर यह है…

गंदा धंधा : नेस्ले कम्पनी कर रही है बच्चों की जिंदगी से खिलवाड

Nestle Products : पैसा कमाने के लालच में गंदा धंधा चलाने का एक मामला सामने आया है। खबर यह है कि चर्चित नेस्ले ( Nestle) कंपनी शिशु के दूध में चीनी मिलाकर बेच रही है। इस खबर का भारत सरकार ने संज्ञन लिया है। भारत सरकार ने नेस्ले ( Nestle) कंपनी द्वारा बेचे जाने वाले शिशु दूध के सैंपल लेकर जांच पड़ताल शुरू कर दी है। सरकार का काहना है कि यदि नेस्ले कंपनी दोषी पाई जाती है तो नेस्ले के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी।

भारत सरकार के सामने आई है रिपोर्ट

नेस्ले कंपनी किस प्रकार बच्चों के जीवन के साथ खिलवाड़ कर रही है। यह पूरा मामला भारत सरकार के सामने आ गया है। भारत सरकार में उच्च अधिकारियों ने इस मामले की जांच शुरू कर दी है। भारत सरकार के अधिकारियों का कहना है कि हमने Nestle के संबंध में रिपोर्ट का संज्ञान लिया है और मामले की जांच करेंगे. रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि सरकार केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण (CCPA) से नेस्ले के शिशु आहार के नमूनों की जांच करने के लिए उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम के प्रावधानों का पालन करेगी। साथ ही उपभोक्ता मामलों के विभाग और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय (MoHFW) के वरिष्ठ अधिकारी जल्द ही इस मामले पर चर्चा करेंगे।

शिशु दूध में चीनी

रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में 2022 के दौरान नेस्ले की बिक्री $250 मिलियन से ऊपर हो गई थी. इसके सभी सेरेलैक बेबी अनाज में अतिरिक्त चीनी एवरेज 3 ग्राम प्रति सर्विंग मिलाई जाती है. यह पैटर्न दक्षिण अफ्रीका में भी स्पष्ट है, जो अफ्रीका का प्राथमिक बाजार है, जहां सभी सेरेलैक बेबी अनाज उत्पादों में प्रति सर्विंग में 4 ग्राम या अधिक अतिरिक्त चीनी होती है। इसी तरह, 2022 में लगभग 150 मिलियन डॉलर की बिक्री के साथ दुनिया के दूसरे सबसे बड़े बाजार ब्राजील में, तीन-चौथाई सेरेलैक बेबी अनाज (जिसे म्यूसिलॉन के नाम से जाना जाता है) में प्रति सर्विंग औसतन 3 ग्राम अतिरिक्त चीनी होती है। यह मामला तेजी से चर्चा का विषय बन रहा है।

पश्चिम बंगाल में शुरू हुआ धार्मिक खेला ,रामनवमी के जुलूस पर हुआ पथराव

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post