Friday, 3 May 2024

पीएम मोदी का गुजरात दौरा : सुदर्शन सेतु समेत कई परियोजनाओं का उद्घाटन

PM Narendra Modi Gujarat Visit : लोकसभा चुनाव से पहले पीएम मोदी शनिवार यानी 24 फरवरी से गुजरात के दो दिवसीय…

पीएम मोदी का गुजरात दौरा : सुदर्शन सेतु समेत कई परियोजनाओं का उद्घाटन

PM Narendra Modi Gujarat Visit : लोकसभा चुनाव से पहले पीएम मोदी शनिवार यानी 24 फरवरी से गुजरात के दो दिवसीय दौरे पर हैं। प्रधानमंत्री करोड़ों रुपये की लागत की परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। शनिवार रात को पीएम मोदी ने जामनगर शहर में हवाई अड्डे से सर्किट हाउस तक रोड शो किया। रविवार (25 फरवरी) को पीएम मोदी सौराष्ट्र क्षेत्र के देवभूमि द्वारका और राजकोट जिलों में होने वाले दो कार्यक्रमों में शामिल होंगे। जहां देवभूमि द्वारका में पीएम मोदी अरब सागर पर बने देश के सबसे लंबे केबल आधारित पुल ‘सुदर्शन सेतु’ को राष्ट्र को समर्पित करेंगे.

द्वारका में पीएम मोदी का कार्यक्रम

प्रधानमंत्री मोदी द्वारका में आयोजित एक सार्वजनिक समारोह में लगभग 980 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित ओखा मुख्य भूमि और बेयत द्वारका द्वीप को जोड़ने वाले सुदर्शन सेतु को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। यह लगभग 2.32 किलोमीटर का देश का सबसे लंबा केबल पुल बना है।

कैसा है सुदर्शन सेतु?

सुदर्शन सेतु एक अद्वितीय डिजाइन को प्रदर्शित करता है, जिसमें दोनों तरफ श्रीमद्भगवद गीता के श्लोकों और भगवान कृष्ण की छवियों से सजा एक पैदलपथ है। इसमें पैदलपथ के ऊपरी हिस्से पर सौर पैनल भी स्थापित किए गए हैं, जिससे एक मेगावाट बिजली का उत्पादन किया जा सकता है।

यह सेतु परिवहन को सुगम करेगा और द्वारका एवं बेयत-द्वारका मार्ग के बीच सफर  करने वाले भक्तों को टाइम की बचत होगी। आपको बता दें कि सेतु के निर्माण से पहले तीर्थयात्रियों को बेयत द्वारका तक पहुंचने के लिए नौका परिवहन पर निर्भर रहना पड़ता था। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। इस सेतु की मदद से पर्यटक भी मजबूत होगा और भक्तों को आसानी होगी।

PM Narendra Modi Gujarat Visit

पाइपलाइन परियोजना समेत ये प्रोजेक्ट समर्पित करेंगे पीएम मोदी

पीएम मोदी वाडिनार में पाइपलाइन परियोजना समर्पित करेंगे जिसमें वर्तमान अपतटीय लाइनों को बदलना, वर्तमान पाइपलाइन एंड मैनिफोल्ड (पीएलईएम) को छोड़ना और पूरे सिस्टम (पाइपलाइन, पीएलईएम और इंटरकनेक्टिंग लूप लाइन) को निकटवर्ती नए स्थान पर स्थानांतरित करना शामिल है। वह राजकोट-ओखा, राजकोट-जेतलसर-सोमनाथ और जेतलसर-वांसजालिया रेल विद्युतीकरण परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित करेंगे।

इसके आलावा पीएम मोदी राष्ट्रीय राजमार्ग-927D के धोराजी-जामकंडोर्ना-कलावड खंड के चौड़ीकरण की आधारशिला रखेंगे। इनमें जामनगर में क्षेत्रीय विज्ञान केंद्र, सिक्का थर्मल पावर स्टेशन, जामनगर में फ्लू गैस डिसल्फराइजेशन (एफजीडी)  प्रणाली की स्थापना शामिल है।

राजकोट में पीए मोदी का कार्यक्रम 

पीएम मोदी राजकोट में आयोजित सार्वजनिक समारोह में 48,100 करोड़ रुपये से अधिक राशि की बहु विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे, उन्हें राष्ट्र को समर्पित करेंगे और आधारशिला रखेंगे, जिसमें स्वास्थ्य, सड़क, रेल, ऊर्जा, पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस, पर्यटन जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्र शामिल हैं।

पंजाब सरकार ने हरियाणा से मांगे आंदोलन में घायल किसान,कहा हम करेंगे मुफ्त इलाज

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post