Thursday, 2 May 2024

Rajasthan News : CM भजन लाल के लिए विभागों का बंटवारा बड़ी चुनौती

Rajasthan News : राजस्थान में पिछले दिनों जनता द्वारा चुनी गई भाजपा की सरकार के नए मुख्यमंत्री भजन लाल ने…

Rajasthan News : CM भजन लाल के लिए विभागों का बंटवारा बड़ी चुनौती

Rajasthan News : राजस्थान में पिछले दिनों जनता द्वारा चुनी गई भाजपा की सरकार के नए मुख्यमंत्री भजन लाल ने अपने मंत्रिमंडल का विस्तार तो कर दिया है, लेकिन इस समय उनके सामने यह चुनौती बनी हुई है कि किस मंत्री को कौन सा विभाग सौंपा जाए, क्योंकि कई विभागों के बंटवारे को लेकर पेंच फंसा हुआ है। सबसे बड़ा रोड़ा कार्मिक, वित्त और गृह विभाग को लेकर है। सीएम भजन लाल शर्मा इन तीनों विभागों को अपने पास रखना चाहते हैं, जबकि उप मुख्यमंत्री दीया कुमारी वित्त या गृह विभाग लेने को लेकर अड़ी हुई है।

Rajasthan News

आपको बता दें कि दो दिन पहले ही राजस्थान में मंत्रिमंडल का विस्तार किया गया था। राजस्थान सरकार के सूत्र बताते हैं कि मंत्रियों के विभागों का बंटवारे को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है। कई मंत्री अपने पसंद के विभाग चाहते हैं, वहीं उप मुख्यमंत्री दीया कुमारी वित्त या गृह विभाग पाना चाहती हैं। यहां स्थिति उस समय और भी अधिक चिंताजनक हो जाती है, जब सीएम भजन लाल शर्मा अपने पास वित्त, गृह और कार्मिक विभाग को अपने पास रखना चाहते हैं।

मंत्रिमंडल में 17 नए विधायक

आपको बता दें कि सीएम भजनलाल शर्मा के मंत्रिमंडल में 17 नए विधायक है। वसुंधरा राजे सरकार के अधिकांश दिग्गजों को मंत्रिमंडल में एंट्री नहीं मिली है। वसुंधरा राजे के करीबी कालीचरण सराफ, अजय सिंह क्लिक, प्रताप सिंघवी और श्रीचंद कृपलानी को मंत्रिमंडल में जगह नहीं मिली है। वसुंधरा राजे के करीबी तीन मंत्रियों को जगह मिली है। विभागों का बंटवारा न होने पर राजनीतिक विश्लेषकों का कहना है कि मलाईदार पद सीएम भजनलाल शर्मा के पास ही रहेंगे, जबकि दोनों उप मुख्यमंत्रियों को भी अहम पद दिए जा सकते है।

राजनीतिक विश्लेषकों का कहना है कि सीएम भजल लाल शर्मा यदि जल्द ही विभागों के बंटवारे का मसला नहीं सुलझा पाए तो मामला भाजपा हाईकमान तक जा सकता है। ऐसे में भाजपा हाईकमान के इशारे पर ही मंत्रियों को विभागों का अलाटमेंट किया जा सकता है। इस बारे में दिल्ली स्थित भाजपा हाईकमान कार्यालय पर बड़ा मंथन हो रहा है। ज्यादातर मंत्री दो बार के विधायक बने है। ऐसे में विभागों के लिए ज्यादा मशक्कत करनी पड़ रही है। मंत्री बने विधायक समीकरण बैठाने में लगे हुए है। प्रदेश के बड़े नेताओं से लगातार मिल रहे है। ऐसे में माना यह भी जा रहा है कि बड़े नेताओं का विभागों के आवंटन में सीधा दखल होगा। मुश्किल पेच गृह विभाग को लेकर फंसा हुआ है। क्योंकि इसके लिए सीएम समेत तीन बड़े दावेदार है। किरोड़ी लाल मीणा और दीयाकुमारी गृह विभाग के लिए लाबिंग कर रहे है।

नोएडा से जाना चाहते हैं अयोध्या, यहां से मिलेगी सीधी बस सेवा

ग्रेटर नोएडा नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post