Monday, 6 May 2024

सावधान : व्हाट्सएप पर रामलला के दर्शन का संदेश पड़ सकता है भारी, भेजे जा रहे फर्जी मैसेज

Ram Mandir : 22 जनवरी को अयोध्या के राम मंदिर में भगवान राम की प्रतिमा का प्राण प्रतिष्ठा होने जा…

सावधान : व्हाट्सएप पर रामलला के दर्शन का संदेश पड़ सकता है भारी, भेजे जा रहे फर्जी मैसेज

Ram Mandir : 22 जनवरी को अयोध्या के राम मंदिर में भगवान राम की प्रतिमा का प्राण प्रतिष्ठा होने जा रहा है। इसे लेकर अयोध्या समेत पूरे एनसीआर में सिक्योरिटी बढ़ा दी गई है। प्रशासन की ओर से लोगों को पहले ही कहा जा चुका है, कि राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के दिन यानी 22 जनवरी को अयोध्या में सिर्फ ऐसे ही लोगों की एंट्री होगी जिन्हें निमंत्रण मिला है। लेकिन बावजूद इसके लोग वीआईपी एंट्री के लिए तरह-तरह के जुगत लगा रहे हैं।

Ram Mandir

राम मंदिर के प्राण-प्रतिष्ठा समारोह के करीब आने के साथ ही व्हाट्सएप पर एक व्हाट्सएप स्कैम सामने आया है। जो भोले-भाले लोगों को निशाना बना रही है। ये साइबर अपराधी प्राण प्रतिष्ठा समारोह के उत्साह का फायदा उठाकर व्हाट्सएप पर मुफ्त वीआईपी पास का लालच दे रहे हैं। आपको बता दें कि ये वीआईपी पास पूरी तरह से फर्जी हैं, और इस पर भरोसा नहीं करना चाहिए।

व्हाट्सएप पर भेजे जा रहे फर्जी मैसेज

आपको बता दें कि व्हाट्सएप पर कुछ हैकर्स फर्जी संदेश फैला रहे हैं। जिनमें वो राम मंदिर के दर्शन के लिए मुफ्त वीआईपी पास देने का झांसा दे रहे हैं। लेकिन ये सच नहीं है, इन धोखाधड़ी वाले संदेशों पर बिल्कुल भरोसा मत कीजिए। कुछ लोगों को पहले ही ऐसे संदेश मिले हैं, और उन्होंने सोशल मीडिया पर इसकी सच्चाई पर सवाल उठाया है। ये फर्जी संदेश आपको किसी ऐप (APK) को डाउनलोड करने के लिए कहते हैं। जो असल में आपकी जानकारी चुराने का हथकंडा हो सकता है। सुरक्षा विशेषज्ञों ने बताया है कि ऐसे ऐप्स में जासूसी करने वाले वायरस (spyware) या हानिकारक सॉफ्टवेयर (malware) हो सकते हैं। इसलिए किसी भी ऐसे संदेश से जुड़े लिंक को न खोलें और न ही कोई ऐप डाउनलोड करें।

‘बधाई हो आपको मिला है, प्राण-प्रतिष्ठा समारोह का मौका’

ये फर्जी मैसेज आपसे कहते हैं, “बधाई हो! आपको श्री राम मंदिर के 22 जनवरी के प्राण-प्रतिष्ठा समारोह में खास दर्शन का मौका मिल रहा है। बस इस ऐप को डाउनलोड करके वीआईपी पास पाएं।” जो सरासर झूठ है… सरकार या राम मंदिर ट्रस्ट किसी को भी ऐप डाउनलोड करने के बदले खास दर्शन नहीं दे रहा है। असली दर्शन की अनुमति सिर्फ आमंत्रित लोगों या सरकारी काम में लगे लोगों को ही मिलेगी। इसलिए ऐसे फर्जी संदेशों पर विश्वास न करें और उनका लिंक कभी न खोलें।

Ram Mandir

फोन में आ जाएगा मैलवेयर

दरअसल इस एपीके फाइल के जरिए हैकर्स आपके फोन में मैलवेयर इंस्टॉल कर रहे हैं। एक बार मैलवेयर के इंस्टॉल हो जाने के बाद वे आपके फोन को पूरी तरह से दूर बैठे ही कंट्रोल कर सकते हैं। उसके बाद वे आपके बैंक अकाउंट में भी सेंध लगा सकते हैं। ऐसे में बेहतर यही है कि वीआईपी पास के चक्कर में ना पड़ें और 22 जनवरी के बाद ही अयोध्या यात्रा की प्लानिंग करें। इस मैसेज के अलावा भी कई फर्जी वेबसाइट के जरिए अयोध्या के लिए पास देने का दावा किया जा रहा है। इस तरह की साइट और मैसेज से दूर रहें।

सीएम ने एडवांस बुकिंग कराई रद्द

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राम मंदिर के समारोह के लिए सुचारू व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए कहा है, कि होटलों में पहले से की गई बुकिंग्स रद्द की जाएं। उनकी प्राथमिकता उन लोगों को कमरा देने की है। जिन्हें राम मंदिर ट्रस्ट ने खास तौर पर बुलाया है। इसका मतलब है कि जो सिर्फ घूमने के लिए आए हैं। उन्हें होटल में कमरा मिलने में मुश्किल हो सकती है।

अमेरिका की तर्ज पर डेवलप होगा ग्रेटर नोएडा, तैयार हो रहा एमओयू

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post