Friday, 3 May 2024

विश्व पृथ्वी दिवस : ‘धरती बोली मनुष्य से मुझे जल्दी बचा लो’

World Earth Day 2024 : पृथ्वी (Earth) को सुरक्षित रखना और बचाना हम सब का कर्तव्य है। पर्यावरण (Environment) की लगातार…

विश्व पृथ्वी दिवस : ‘धरती बोली मनुष्य से मुझे जल्दी बचा लो’

World Earth Day 2024 : पृथ्वी (Earth) को सुरक्षित रखना और बचाना हम सब का कर्तव्य है। पर्यावरण (Environment) की लगातार बिगड़ती सेहत देखकर हर नागरिक का यह फर्ज बनता है कि हम पर्यावरण का खास ख्याल रखें। पर्यावरण का ख्याल भी ठीक ऐसे ही रखना चाहिए जैसे एक ‘मां’ अपने बच्चों का ख्याल रखती है, क्योंकि पर्यावरण है तो हम है वरना पर्यावरण के बिना हम अपने जीवन की तुलना भी नहीं कर सकते हैं।

World Earth Day 2024

लगातार बढ़ रहा प्रदूषण (Pollution) पृथ्वी पर डोरे डालती हुए दिख रहा है। ऐसे में पृथ्वी के सिर पर खतरा मंडरा रहा है। अगर इस खतरे को समय रहते भांपा ना गया तो मनुष्य का जीवन बेहद खतरनाक हो सकता है जिसकी तुलना हम कर भी नहीं सकते हैं। हर साल 22 अप्रैल को विश्व पृथ्वी दिवस (World Earth Day) के रूप में मनाया जाता है और हर बार पृथ्वी दिवस की थीम अलग-अलग होती है। इस बार Earth Day की खास थीम है प्लानेट बनाम प्लास्टिक। अर्थ डे का उद्देश्य पर्यावरण के महत्व को समझकर अपने आस-पास के पर्यावरण को साफ-सुथरा रखना और उसके प्रति लोगों को जागरुक करने का है, ताकि हमारी पृथ्वी साफ और सुरक्षित रह सके।

Google ने बनाई खूबसूरत तस्वीर

आज हमारे सामने वैश्विक तापमान में वृद्धि, जलवायु परिवर्तन, प्रदूषण जैसी कई बड़ी समस्याएं खड़ी हैं और इस पर ध्यान दिलाने के लिए ही 22 अप्रैल को World Earth Day मनाया जाता है। पृथ्वी दिवस के खास मौके पर गूगल ने डूडल बनाते हुए जलवायु परिवर्तन पर प्रकाश डाला है। गूगल के इस डूडल में पांच तस्वीरें हैं जिनमें समंदर के बीच में एक टापू है, एक रेगिस्तान की है फोटो है, एक जंगल के बीच से बहती नदी है, एक तस्वीर पहाड़ की है। इन तस्वीरों के साथ ही Google का नाम सजाया गया है। इतना ही नहीं गूगल ने एक खूबसूरत वीडियो भी बनाया है।

इन बातों का रखें ख्याल

प्लास्टिक हमारी धरती और पर्यावरण को प्रदूषित करने के साथ हमारे सेहत पर भी बुरा असर डालती है। आज के समय में ज्यादातर घरों में Plastic से बनी चीजों का इस्तेमाल किया जाता है। चाहे बात स्टोरेज के लिए बॉक्स हो या फिर पानी की बोटल, टिफिन या फिर चॉपर बोर्ड हर चीज प्लास्टिक से बनी होती है। इतना ही नहीं जब भी हम सब्जी खरीदने जाते हैं तो प्लास्टिक की पॉलिथीन और प्लास्टिक के बैग मिलते हैं जो सबसे ज्यादा पर्यावरण को नुकसान पहुंचाते हैं।ऐसे में हमें अपने घर से सबसे पहले प्लास्टिक की चीजों को निकालकर फेंकना चाहिए। ताकि धरती के साथ-साथ हमारी सेहत को भी कोई नुकसान ना हो।

पृथ्वी दिवस की शुभकामनाएं

आप कई लोगों को पृथ्वी दिवस के खास मौके पर कई खूबसूरत संदेश भेजकर पृथ्वी बचाने के लिए जागरुक कर सकते हैं और पृथ्वी दिवस की शुभकामनाएं दे सकते हैं।

1. पत्तों से सीखिए मस्ती में झूमते रहना,

टहनियों से सीखिए दूसरों को सहारा देना,

पत्थर के सीने में भी अमृत है जीवन का,

क्या मोल इस धन का, प्रकृति के कण-कण का।

 

2. बचपन में हमने लगाए थे कुछ पेड़,

आज उसी की छाया है,

कल हम रहें न रहें पर ये पेड़ रहेंगे,

यही प्रकृति की माया है।

 

3. नजर उठाए ढूंढ रहे हैं इस अंतरिक्ष में जमीन

पर भूल जाते है अक्सर कदमों के नीचे है सरजमीं।

 

4.  फूलों से सीखिए सबके जीवन में रंग भरना,

पेड़ों से सीखिए ऊंचाइयों को छूना,

कलियों से सीखिए मुस्कुरा कर जीना,

काँटों से सीखिए कष्टों से उबरना।

 

5. धरती मेरी प्यारी धरती,

तुझमें ही पूरा जीवन समाया है,

तेरे उपकार हैं हम पर कुछ इस कदर,

कि तूने मां का दर्जा पाया है।

ज्ञान के हथियार से सब कुछ पाया जा सकता है, मिल जाते हैं भगवान भी

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post