Tuesday, 7 May 2024

नोएडा के पास बनेगी ‘जापानी’ और ‘कोरियन’ सिटी, मिलेंगी ये सारी सुविधाएं

विदेश में घूमने का शौकीन तो हर कोई होता है, लेकिन यह बात जानकर आपको हैरानी होगी कि अब आप…

नोएडा के पास बनेगी ‘जापानी’ और ‘कोरियन’ सिटी, मिलेंगी ये सारी सुविधाएं

विदेश में घूमने का शौकीन तो हर कोई होता है, लेकिन यह बात जानकर आपको हैरानी होगी कि अब आप भारत में ही जापान और कोरिया जैसी जगह का मजा ले सकते है। दरअसल नोएडा के बगल में जल्द ही जापानी और कोरियन सिटी बनने जा रही है, जिसके लिए सैंकड़ो हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा। नोएडा शहर के निकट इन दोनों शहरों के विकास के लिए कम से कम 2,444 करोड़ का खर्च होने की उम्मीद जताई जा रही है। अगर ऐसा शहर बन गया तो नोएडा के पास बसने वाला यमुना सीटी क्षेत्र भारत का सबसे खूबसूरत शहर कहलाएगा।

Korean और Japanese सिटी होगी सुविधा लैस

नोएडा के बगल में बसने वाली की इन खास सिटीज की बात करें तो इनमें हाउसिंग से लेकर स्कूल-हॉस्पिटल तक की सभी सुविधाएं उपलब्ध होंगी। जापानी और कोरियन सिटीज जेवर एयरपोर्ट से सिर्फ कुछ ही किलोमीटर की दूरी पर स्थित होंगी। एक रिपोर्ट के मुताबिक यमुना औद्योगिक विकास प्राधिकरण (YEIDA) ने फैसला लिया है कि इन जापानी और कोरियाई इंडस्ट्रियल सिटीज को दो सेक्टरों में बसाया जाएगा। इनमें से जापानी सिटी (यीडा) के सेक्टर 5ए में स्थापित की जाएगी, जो कि 395 हेक्टेयर जमीन पर बनेगी। कोरियन सिटी की बात करें तो ये ईडी के सेक्टर 4ए में 395 हेक्टेयर एरिया को कवर करेगी।

इन खास सिटीज की बात करें तो इनमें हाउसिंग से स्कूल-हॉस्पिटल तक सभी सुविधाएं उपलब्ध होंगी. जापानी और कोरियन सिटीज एयरपोर्ट से सिर्फ 10 किलोमीटर की दूरी पर स्थित होंगी.

कैसे बनेगी नोएडा के पास Korean और Japanese सिटी

खबरों के मुताबिक यमुना एक्सप्रेसवे इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी (यीडा) के सीईओ डॉ.अरुण वीर सिंह का कहना है कि यीडा में दो इलेक्ट्रॉनिक हब स्थापित होने जा रहे हैं। यहां चिप, सेमीकंडक्टर, एआई इक्विपमेंट और कैमरे की मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगेंगी। जापानी और कोरियन सिटीज बनाने का यह फैसला पिछले साल यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट से पहले जापान और कोरिया के निवेशकों के साथ बैठक के दौरान लिया गया था

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, यमुना एक्सप्रेसवे इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी ने फैसला लिया है कि इन जापानी और कोरियाई इंडस्ट्रियल सिटीज को दो सेक्टरों में बसाया जाएगा.

YEIDA में बनाए जाने वाले इन दोनों शहरों में जापान और कोरिया के कंपनी कर्मचारियों के लिए आवासीय यूनिट्स भी होंगी, जिनमें स्कूल, अस्पताल से लेकर सभी जरूरी चीजों को शामिल किया जाएगा।

पेटीएम के chairman विजय शेखर शर्मा ने अपने पद से दिया इस्तीफा, बोर्ड से भी हटे

देश-विदेश की खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंच के साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post