Thursday, 2 May 2024

ग्रेटर नोएडा वेस्ट मेट्रो के नए रूट को हरी झंडी, जोड़े गए दो नए स्टेशन

Noida News : मेट्रो का इंतजार कर रही ग्रेटर नोएडा वेस्ट की बड़ी आबादी के लिए अच्छी खबर है। ग्रेटर नोएडा…

ग्रेटर नोएडा वेस्ट मेट्रो के नए रूट को हरी झंडी, जोड़े गए दो नए स्टेशन

Noida News : मेट्रो का इंतजार कर रही ग्रेटर नोएडा वेस्ट की बड़ी आबादी के लिए अच्छी खबर है। ग्रेटर नोएडा वेस्ट मेट्रो रूट की नई डीपीआर को सोमवार को नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (NMRC) बोर्ड ने मंजूरी दे दी है। अब इस डीपीआर को नोएडा-ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण बोर्ड से मंजूरी के बाद यूपी सरकार को भेजा जाएगा। इसके बाद यूपी सरकार केंद्र में भेजेगी।

Noida News

बदलाव यह हुआ है कि एक्वा लाइन के सेक्टर-51 मेट्रो स्टेशन से नया रूट शुरू होकर ब्लू लाइन के सेक्टर-61 मेट्रो स्टेशन के पास जाएगा। यहां पर ब्लू और एक्वा लाइन का कॉमन प्लैटफॉर्म बनेगा। नई डीपीआर से मेट्रो रूट पर 2 स्टेशन के लिए 2.48 किलोमीटर लंबाई और लगभग 800 करोड़ रुपये लागत बढ़ गई है।

डीपीआर में बढ़ाए गए 2 स्टेशन

आपको बता दें कि डीपीआर में अलाइनमेंट में कुछ संशोधन किए गए हैं। पहले की डीपीआर में नौ स्टेशन थे, जिसे बढ़ाकर अब 11 कर दिया गया है। एलिवेटेड कॉरिडोर की लंबाई बढ़कर 17.43 किमी हो गई है। परियोजना की निर्माण लागत में 800 करोड़ बढ़ते हुए 2991.6 करोड़ कर दी गई है। कॉरिडोर के सेक्टर-61 मेट्रो स्टेशन से ग्रेनो वेस्ट, ग्रेटर नोएडा, दिल्ली और इलेक्ट्रॉनिक सिटी मेट्रो स्टेशन होते हुए गाजियाबाद तक जाने में यात्रियों को मदद मिलेगी। एनएमआरसी की ओर से डीपीआर की मंजूरी के बाद इसे राज्य सरकार को भेजा जाएगा। राज्य सरकार से मंजूरी के बाद इसे केंद्रीय आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय से मंजूरी लेनी होगी।

प्रोजेक्ट में दो दिन में आई है तेजी

ग्रेटर नोएडा वेस्ट मेट्रो प्रोजेक्ट के प्रस्ताव में रविवार से तेजी आई है। सांसद महेश शर्मा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर दावा किया कि जल्द काम शुरू होगा। इसके बाद शाम को ही नई डीपीआर एनएमआरसी के पास पहुंच गई। सोमवार को एनएमआरसी ने मंजूरी दे दी। ऐसे में यह तेजी भी चर्चा में है। दूसरी तरफ इस प्रॉजेक्ट की मांग ग्रेटर नोएडा वेस्ट की बड़ी आबादी कर रही है। मेट्रो की मांग को लेकर लोग आए दिन प्रदर्शन कर रहे हैं। पिछले दिनों दिल्ली स्थित जंतर मंतर पर भी मेट्रो की मांग को लेकर लोगों ने आवाज उठाई थी।

नोएडा का दूसरा इंटरचेंज स्टेशन होगा सेक्टर-61

ब्लू लाइन के सेक्टर-61 मेट्रो स्टेशन से एक्वा लाइन को जोड़ने पर फैसला होने के बाद अब यह नोएडा का दूसरा इंटरचेंज स्टेशन होगा, जहां से कॉमन प्लेटफॉर्म के माध्यम से यात्री एक से दूसरे कॉरिडोर में प्रवेश कर सकेंगे। इससे पहले बॉटेनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन से ब्लू और मजेंटा लाइन के यात्री एक से दूसरे कॉरिडोर में जा सकते हैं। एक्वा लाइन के सेक्टर-51 और ब्लू लाइन के सेक्टर-52 मेट्रो स्टेशन से भी यात्री कॉरिडोर बदलते हैं, लेकिन यहां कॉमन प्लेटफॉर्म की सुविधा नहीं है।

नए प्रस्तावित स्टेशनों के नाम

नोएडा सेक्टर-61

नोएडा सेक्टर-70

नोएडा सेक्टर-122

नोएडा सेक्टर-123

ग्रेटर नोएडा सेक्टर-4

ईकोटेक-12

ग्रेटर नोएडा सेक्टर-2

ग्रेटर नोएडा सेक्टर-3

ग्रेटर नोएडा सेक्टर-10

ग्रेटर नोएडा सेक्टर-12

ग्रेटर नोएडा नॉलेज पार्क-5

Related Post