Friday, 23 February 2024

रेवंत रेड्डी होंगे तेलंगाना के अगले सीएम, कांग्रेस ने किया ऐलान

रेवंत रेड्डी को तेलंगाना के अगले मुख्यमंत्री के तौर पर चुने जाने की घोषणा आज कांग्रेस पार्टी ने कर दी।…

रेवंत रेड्डी होंगे तेलंगाना के अगले सीएम, कांग्रेस ने किया ऐलान

रेवंत रेड्डी को तेलंगाना के अगले मुख्यमंत्री के तौर पर चुने जाने की घोषणा आज कांग्रेस पार्टी ने कर दी। वो इस राज्य के दूसरे सीएम होंगे। रेवंत रेड्डी का मुख्यमंत्री बनना पहले से तय माना जा रहा था, जिस पर पार्टी ने भी आज मुहर लगा दी। मंगलवार को कांग्रेस के महासचिव केसी वेणुगोपाल ने पार्टी मुख्यालय में आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में रेवंत रेड्डी के नाम की घोषणा की।

रेड्डी का शपथ ग्रहण समारोह 7 दिसंबर को होगा। इससे पहले हैदराबाद में सीएलपी बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया था और सीएम नियुक्त करने का आखिरी फैसला पार्टी आलाकमान पर छोड़ दिया गया था।

‘सनातन का श्राप ले डूबा’, कांग्रेस की हार पर इस कांग्रेसी नेता ने कहा

कांग्रेस पार्टी ने रेवंत रेड्डी के नाम पर लगाई मुहर

पार्टी महासचिव वेणुगोपाल ने इसकी घोषणा करते हुए कहा क‍ि “विधायक दल के नेता का फैसला करने के लिए कल कांग्रेस विधायक दल की बैठक हैदराबाद में बैठक हुई थी। उस बैठक में पार्टी पर्यवेक्षक भी मौजूद थे। विधायक दल ने एक प्रस्ताव पारित कर विधायक दल का नेता चुनने के लिए कांग्रेस अध्यक्ष को अधिकृत किया था। आज प्रदेश प्रभारी माणिक राव ठाकरे और कर्नाटक के उप मुख्यमंत्री एवं पर्यवेक्षक डीके शिवकुमार ने खरगे को रिपोर्ट सौंपी, जिसके बाद ये निर्णय लिया गया।”

कमलनाथ से इस्तीफा मांगा गया? पूर्व सीएम ने खबर को बताया अफवाह

कौन हैं तेलंगाना के नए सीएम रेवंत रेड्डी?

रेवंत रेड्डी वो शख़्स हैं, जो तेलंगाना विधानसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस का चेहरा बने रहे। वह बहु आयामी नेता हैं और उन्होंने वरिष्ठ पार्टी नेताओं के साथ इस चुनाव में पूरी ताकत से प्रचार किया। रेड्डी ने इस चुनाव में सत्ताधारी पार्टी बीआरएस और मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव के ख़िलाफ़ आक्रामक रुख़ अपनाए रखा था। उन्होंने पार्टी को इन विधानसभा चुनावों में मिली इकलौती सफलता में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

तेलंगाना चुनाव: कैसे 1 ही गेंद पर 2 बल्लेबाजों को बोल्ड किया बीजेपी ने

आंध्र प्रदेश के महबूबनगर ज़िले में साल 1969 में जन्में अनुमुला रेवंत रेड्डी ने राजनीति की शुरुआत अपने छात्र जीवन से ही कर दी थी। वो टीडीपी के उम्मीदवार के तौर पर साल 2009 में आंध्र प्रदेश की कोडांगल विधानसभा सीट से चुने गए थे। साल 2017 में वो टीडीपी छोड़कर कांग्रेस में शामिल हो गए। कांग्रेस के टिकट पर वो 2019 के लोकसभा चुनाव में मलकाजगिरि से सांसद बने। साल 2021 में कांग्रेस ने उन्हें तेलंगाना प्रदेश अध्यक्ष बनाया।

क्रिकेट के अनूठे नियम: जिनसे दर्शक क्या खिलाड़ी भी हो जाते हैं कंफ्यूज

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post