Tuesday, 21 May 2024

अगर भारत में बंद हो गया व्हाट्सएप, तो इन ऐप का कर सकते है इस्तेमाल

WhatsApp Options for Indian Users: वॉट्सऐप आजकल हर किसी की जरूरत बन गया है। इसका इस्तेमाल दुनियाभर के लोग कर…

अगर भारत में बंद हो गया व्हाट्सएप, तो इन ऐप का कर सकते है इस्तेमाल

WhatsApp Options for Indian Users: वॉट्सऐप आजकल हर किसी की जरूरत बन गया है। इसका इस्तेमाल दुनियाभर के लोग कर रहे है। लेकिन हाल ही वॉट्सऐप ने भारत को धमकी दी थी। अगर वॉट्सऐप के नियम का उल्लघंन किया जाता है, तो वो अपनी सर्विस देना बंद कर देगा। दरअसल वॉट्सऐप ने कहा था कि अगर एन्क्रिप्शन तोड़ने के लिए मजबूर किया जाता है, तो वह भारत में अपना काम बंद कर देगा और यहां से चला जाएगा। ऐसे में लोगों के मन में सवाल उठा है कि अगर वॉट्सऐप बंद हुआ तो उसकी जगह कौन सा मैसेजिंग प्लेटफॉर्म ले सकता है। आइए जानते हुए उन ऐप के बारें में जो ले सकते है वॉट्सऐप की जगह।

इन ऐप्स का कर सकते हैं इस्तेमाल

Telegram

अगर वॉट्सऐप ने भारत में अपनी सर्विस बंद कर दी तो आप Telegram का भी इस्तेमाल कर सकते है। यह भी एक बेस्ट ऑप्शन है, जो काफी टाइम से फेमस है। टेलीग्राम में चैटिंग के अलावा आप काफी चीजें कर सकते हैं। इसमें वॉट्सऐप की तरह कई सारी सुविधाएं दी गई हैं, जिनमें ग्रुप चैट, वॉयस, वीडियो कॉल, फाइल शेयर करना और अन्य चीजें शामिल हैं। इसकी के टेलीग्राम की एक खास बात यह है कि ये चैनल बड़ी संख्या में लोगों को एक साथ जोड़ता है।

WhatsApp Options for Indian Users

MX Talk

वॉट्सऐप बंद होने पर आप एमएक्स टॉक का भी यूज कर सकते हो। एमएक्स टॉक में आपको मैसेज करने के साथ ही और भी कई सुविधाएं दी जाती है। जिनमें शॉर्ट वीडियो और गेम्स शामिल हैं। यह उन लोगों के लिए बेस्ट है जो चाहते हैं कि मैसेजिंग के साथ ही उनका एक्सपीरियंस बेहतर हो।

Koo

इसके अलावा वॉट्सऐप बंद होने पर तीसरा बेस्ट ऑप्शन कू भी हो सकता है, जो कि भारतीय सोशल मीडिया और मैसेजिंग ऐप है। यह ऐप भारतीय भाषाओं में उपलब्ध है। साथ ही कू ऐप उन लोगों के लिए बेस्ट है जो अपनी मातृभाषा में चैट करना चाहते हैं। अगर आप कू ऐप इस्तेमाल करते हैं और आप अलग-अलग तरह का नया कॉन्टेंट कू ऐप पर पोस्ट कर पाएंगे। WhatsApp Options for Indian Users

‘पंजाब का माइकल जैक्सन’ बने दिलजीत दोसांझ, रचा इतिहास

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें। 

Related Post