Sunday, 19 May 2024

WhatsApp पर चल रहा है ये स्कैम, सरकार ने जारी की चेतावनी

WhatsApp Fraud:  आजकल हर कोई व्हाट्सऐप यूज़ करता है। इस बीच हम आपको एक अहम जानकारी देने जा रहे है।…

WhatsApp पर चल रहा है ये स्कैम, सरकार ने जारी की चेतावनी

WhatsApp Fraud:  आजकल हर कोई व्हाट्सऐप यूज़ करता है। इस बीच हम आपको एक अहम जानकारी देने जा रहे है। जो आपके बड़े काम आत सकती है। इसे लेकर भारत सरकार के दूरसंचार विभाग ने एक अति-आवश्यक सूचना के साथ चेतावनी जारी की है। जिससे आप ठगी से बच सकते है, क्योंकि बढ़ते साइब्रर क्राइम के चलते ऐसी खबरें है कि अब स्कैमर ने लोगों से व्हाट्सऐप के जरिए ठगने का अलग-अलग तरीका ढूंढ लिया है।

क्या है पूरा मामला

दरअसल यह तो आप जानते है आजकल कई तरीके से लोगों से ठगी की जा रही है, और आपको पता भी नहीं चलता आपका बैंक खाली हो जाता है। ऐसे में सरकार ने एक चेतावनी जारी की है। जिसमें लोगों ने व्हाट्सऐप पर अनजान नंबर्स से फैक कॉल करके ठगी हो रही है।

व्हाट्सऐप पर शुरू हुआ नया स्कैम

आपकी जानकारी के लिए बता दें साइबर क्राइम करने वाले अपराधी अनजान नंबर से व्हाट्सऐप पर कॉल करते हैं और फिर किसी बहाने अपनी बातों में आपको उलझाकर रखेंगे। इसके बाद वो लोगों से ठगी करने की घटना को अंजाम देते है। ऐसे ज्यादातर कॉल्स अंतरराष्ट्रीय नंबर्स से आ रहे हैं। वहीं इस बारें में भारत के दूरसंचार विभाग ने जानकारी दी है कि पिछले कई दिनों से बहुत सारे लोगों की ऐसी शिकायत आई हैं, कि उन्हें सरकारी विभाग की ओर से व्हाटसऐप कॉल्स ज्यादा आ रही है। इस कॉल के माध्यम से साइबर क्रिमिनल्स लोगों को कुछ अवैध गतिविधियों में शामिल होने का डर दिखाकर उनके मोबाइल नंबर को डिस्कनेक्ट करने के लिए धमकी दी जा रही है। इसी वजह से भारत सरकार ने चेतावनी को जारी की है।

WhatsApp Fraud

दूरसंचार विभाग ने जारी की एडवाइजरी

बता दें कि इस मामले में दूरसंचार विभाग ने अपनी एडवाइजरी में आगे कहा कि लोगों को +92 से शुरू होने वाले किसी विदेशी नंबर से अगर कॉल आए तो उन्हें इन्गेर करना चाहिए। साथ ही दूरसंचार विभाग ने यह भी कहा है कि ऐसे नंबर्स से आने वाली किसी भी कॉल को रिसीव ना करें। अगर इस तरह के किसी भी नंबर से व्हाट्सऐप या कोई भी कॉल आता है, तो इसकी जानकारी शिकायतकर्ता वेब पोर्टल पा दें।

बता दें कि +92 का पाकिस्तान का अंतरराष्ट्रीय कोड है, जैसे हम भारतीय किसी भी मोबाइल नंबर के आगे +91 लगाते है, क्योंकि यह भारत का अंतरराष्ट्रीय कोड माना जाता हबै, ठीक उसी तरह पाकिस्तान के किसी मोबाइल नंबर के आगे +92 लगा रहता है। आप यह भी नहीं कह सकते +92 से शुरू होने वाले नंबर्स से आने वाले कॉल्स पाकिस्तान से ही हो,  क्योंकि आजकल साइबर क्रिमिनल्स के पास किसी भी देश के अंतरराष्ट्रीय कोड का एक्सेस लेना, उसके साथ कोई भी काल्पनिक नंबर बनाना और फिर किसी भी आम इंसान को कॉल करना बहुत मुश्किल काम नहीं होता है। WhatsApp Fraud

X का नया फीचर, ये लोग देख सकेंगे एडल्ट कंटेंट…

देश विदेशकी खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंचके साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post