Sunday, 19 May 2024

अब Xiaomi फोन वाले YouTube पर नहीं कर पाएंगे ये काम

Xiaomi Feature Ban: शाओमी (Xiaomi) के फोन इस्तेमाल करने वालों को एक बड़ा झटका लगने वाला है। दरअसल कंपनी ने…

अब Xiaomi फोन वाले YouTube पर नहीं कर पाएंगे ये काम

Xiaomi Feature Ban: शाओमी (Xiaomi) के फोन इस्तेमाल करने वालों को एक बड़ा झटका लगने वाला है। दरअसल कंपनी ने एक लोकप्रिय फीचर बंद करने की घोषणा किया है। इस फीचर की मदद से शाओमी फोन वाले यूट्यूब वीडियो को बैकग्राउंड में फ्री देख सकते है। जबकि दूसरे फोन वालों को ऐसा करने के लिए यूट्यूब सब्सक्रिप्शन का प्लान खरीदना पड़ता है।

शाओमी यह अपने यूजर्स को फ्री में दे रहा था। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि शाओमी ने ऐसा कदम तब उठाया है जब यूट्यूब कई थर्ड पार्टी ऐप्स पर शिकंजा कस रहा है, जो बैकग्राउंड में यूट्यूब वीडियो को फ्री दिखाते हैं। अबतक ऐसा करने का फायदा शाओमी स्मार्टफोन यूजर्स उठाते आ रहे थे, लेकिन अब उन्हें इसके लिए पैसे खर्च करना पड़ेगा।

Xiaomi ने इन फीचर्स पर चलाई कैंची

आपको बता दें कि शाओमी ने बैकग्राउंड फीचर हटाने के लिए टेलीग्राम चैनल का सहारा लिया है। कंपनी ने पोस्ट में कहा कि वो वीडियो टूलबॉक्स से स्क्रीन ऑफ फीचर के साथ प्ले वीडियो साउंड फीचर को हटाने जा रही है। इसके अलावा ओवर-द एयर अपडेट्स के जरिए गेम टूलबॉक्स में टर्न-ऑफ स्क्रीन फीचर को भी हटाया जा रहा है। लेकिन इस बारें में अभी शाओमी ने जानाकरी नहीं दी की वो क्यों इन पॉपुलर फीचर्स को हटाने का फैसला कर रही है।

Xiaomi Feature Ban

Ad Blockers पर शिकंजा

दरअसल शाओमी की यह कार्रवाई महीनों की गई है, जब यूट्यूब ज्यादा से ज्यादा लोगों को यूट्यूब प्रीमियम का सब्सक्रिप्शन लेने के लिए तैयार करने की कोशिश कर रहा है। इसने एड ब्लॉकर का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स के लिए वीडियो प्लेबैक स्पीड स्लो कर दिया है। इसके साथ ही कंपनी ने एड को स्किप करना भी काफी मुश्किल कर दिया है। यानी अब आप यूट्यूब पर एड नहीं हटा सकते।

2021 में आया था शाओमी का फीचर

आपको जानकारी देते चले कि Xiaomi ने कंफर्म किया कि इस फैसले का असर MIUI 12, MIUI 13, MIUI 14 और लेटेस्ट HyperOS  के स्मार्टफोन पर पड़ेगा। इसके अलावा इनमें Xiaomi 12T, Xiaomi 14, Xiaomi 13, Xiaomi 14, और Xiaomi 13 Pro शामिल है। बता दें कि शाओमी ने साल 2021 में अपने MIUI 12 अपडेट के साथ स्क्रीन एक्टिव किए बिना वीडियो प्लेबैक को सपोर्ट करने वाला फीचर लेकर आया था।

वहीं एक रिपोर्ट में इस बात का दावा किया है कि यूट्यूब अमेरिका के बाहर नॉन-प्रीमियम यूजर्स के लिए PIP मोड शुरू करने की सोच रहा है। लेकिन अभी कपंनी ने ऐसा फीचर लाने की बात कंफर्म नहीं किया है। शाओमी फोन से बैकग्राउंड में फ्री यूट्यूब देखने का फीचर हटने बाद भी यूट्यूब प्रीमियम सब्सक्राइबर्स PiP मोड में वीडियो को देखने की सुविधा मिलेगी। वही जिन लोगों ने यूट्यूब प्रीमियम का सब्सक्रिप्शन ले रखा है, केवल उन्हीं लोगों को बैकग्राउंड में यूट्यूब देखने का फायदा मिलेगा। साथ ही ऐसे यूजर्स Pip या बैकग्राउंड प्लेयर मोड पर यूट्यूब वीडियो का उपयोग कर सकेंगे। Xiaomi Feature Ban

इस वजह से पाकिस्तान में ढहने की कगार पर है दिलीप कुमार का पुश्तैनी घर

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें

Related Post