Tuesday, 23 July 2024

सर्दियों में धूप लेने से मिलते हैं कई फायदे, अच्छी नींद के लिए है असरदार

गर्मियों के मौसम में यह धूप लोगों को सनबर्न और टैनिंग देती है, वहीं सर्दियों में यही धूप कई सारे फायदे पहुंचाती है।

सर्दियों में धूप लेने से मिलते हैं कई फायदे, अच्छी नींद के लिए है असरदार

Benefits Of Sunbath  सर्दियों के इस मौसम में हल्की धूप सेंकना सभी का बेहद पसंद है। इससे न केवल हमारे शरीर को गर्माहट मिलती है बल्कि सर्दियों में धूप लेना सेहत के लिए भा फायदे मंद होता है। जहां गर्मियों के मौसम में यह धूप लोगों को सनबर्न और टैनिंग देती है, वहीं सर्दियों में यही धूप कई सारे फायदे पहुंचाती है। ऐसे में आइए जानते हैं सर्दियों में सनबाथ लेने के फायदों के बारे में।

दिल के लिए है असरदार

अगर किसी को हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी है, तो ऐसे में उन्हें ठंड के मौसम में धूप सेंकने की सलाह दी जाती है। इस मौसम में सनबाथ लेने से उनकी त्वचा की ऊपरी परत में मौजूद नाइट्रिक ऑक्साइड को ट्रिगर करने में मदद मिलती है। साथ ही यह ब्लड वेसल्स को बड़ा करके ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में भी मदद करता है।

Benefits Of Sunbath in hindi

 विटामिन डी की कमी को करता है दूर

विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए धूप सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है। ज्यादातर भारतीयों में देखा गया है कि विटामिन डी की कमी होती है, जो शरीर में फ्लू के साथ कई तरह की बीमारियों और संक्रमणों से बचाने और हेल्दी बोनस और दांतों को बनाए रखने के लिए जरूरी है। सनबाथ से शरीर में विटामिन डी का उत्पादन बढ़ जाता है। जिससे कई बीमारियों से आपको राहत मिलती है।

बेहतर नींद में मिलेगी मदद

अच्छी नींद आने के लिए शरीर में हार्मोन मेलाटोनिन होना जरूरी होता है। इसके न होने पर आपकी नींद अच्छे से पूरी नहीं हो पाती। इस परेशानी को दूर करने के लिए आप हर रोज सुबह लगभग एक घंटा रोशनी में जरूर बिताएं। इससे आपकी नींद में काफी सुधार होगा। भरपूर नींद लेने से आपका शरीर भी स्वस्थ रहेगा और आपकी इम्यूनिटी भी बेहतर हो जाएगी।

इम्युनिटी बूस्ट के लिए रामबाण

कोरोना के बाद से ज्यादातर लोगों में इम्युनिटी कम देखी गई है। जिससे लोग अब अपनी इम्युनिटी को बूस्ट करने के लिए कई तरह की दवाओं का सहारा ले रहे हैं। लेकिन कई बार इन दवाओं के साइड इफेक्ट भी देखने को मिलते हैं। लेकिन आप धूप में कुछ ही घंटे बैठ कर अपनी इम्युनिटी बूस्ट कर सकते हैं। जिससे आपके शरीर को संक्रमण से लड़ने में मदद मिलती है।

कैंसर से बचाव करती हैं यह किरणें

कैंसर की बीमारी जिससे बच पाना नामुमकिन सा होता है। लेकिन सूरज की किरणों को कैंसर से बचने के लिए काफी असरदार माना जाता है। सूरज की किरणों में शरीर को कैंसर से बचाने वाले कई तत्व मिलते हैं।

नोएडा वालों को मिलेगी एक्सप्रेसवे की एक और सौगात, तैयार हो रहा प्रस्ताव

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post