Tuesday, 23 July 2024

नया साल का त्योहार लाया है खुशियों की बौछार

देखते ही देखते एक और साल बीत गया और नया साल आ गया, जिसका इन्तजार हर शख्स बड़ी बेसब्री के साथ करता है।

नया साल का त्योहार लाया है खुशियों की बौछार

New year celebration  देखते ही देखते एक और साल बीत गया और नया साल आ गया, जिसका इन्तजार हर शख्स बड़ी बेसब्री के साथ करता है। नए साल को हंसी खुशी के साथ विश्वभर में बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है। और लोग इसका स्वागत बड़े धूम-धाम के साथ करते हैं। हर व्यक्ति अपनी पुरानी कड़वी यादों को भूलकर अपनों को गले से लगाता है और चेहरे पर एक खूबसूरत मुस्कुराहट के साथ नए साल की बधाईयाँ देता है।

अलग-अलग देशों में नया साल कैसे मनाते हैं

लोग नए साल की शुरुआत 31 दिसम्बर की रात से ही कर देते हैं। कोई अपनी फैमिली संग बाहर जाने का प्लान बनाता है तो कोई नई गाड़ी लेने का। कोई रात भर जाग कर पकवान बनाता है तो कोई बधाइयाँ देने की तैयारी करता है। लोगों का ऐसा मानना है कि बीते हुए साल की तरह पुरानी यादों को मिटाकर नए साल में नई यादें बनानी चाहिए। ताकि आने वाली ज़िन्दगी की मिठास में कोई भी खट्टी यादें ना रह सके। आइए जानते हैं कि आखिर विश्व के अलग-अलग देशों में नया साल को कैसे मनाया जाता है?

New year celebration news in hindi

न्यूयॉर्क न्यू ईयर सेलिब्रेशन

विश्व भर के अलग-अलग देशों में नए साल को अलग-अलग तरीके से मनाया जाता है। जिनमें से एक न्यूयॉर्क शहर भी है। विश्व भर में न्यूयॉर्क शहर न्यू ईयर का जश्न मनाने के लिए प्रमुख स्थानों में से एक है,जहाँ नए साल का जश्न बेहद अलग और खुशियों के साथ मनाया जाता है। कई लोगों का नए साल में न्यूयॉर्क शहर की पूर्वसंध्या को मनाना किसी सपने से कम नहीं है। जहाँ हज़ारों और सैकड़ों की तादाद में लोग एक साथ इकठ्ठे होकर नए साल को बेहद यादगार बनाते हैं, जो न्यूयॉर्क शहर को जीवंत उत्सवों के साथ जीवित रखता है।

NYC में मनाया जाता है साल का सबसे बड़ा जश्न

NYC में 31 दिसंबर की शाम को ही नए साल की बेहद जोर शोरों से शुरुआत हो जाती है। पूरे शहर के विविध स्थानों में कई कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं, जिनमें क्लबिंग से लेकर अलग अलग भोजन ही नहीं बल्कि लाइव संगीत भी शामिल हैं। इन सबके अलावा एकत्रित भीड़ को और मनोरंजक बनाने के लिए कई तरह के प्रदर्शन भी किए जाते हैं। जो न्यूयॉर्क की शाम को यादगार बनाने के साथ-साथ उसकी खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं।

नए साल को बनाया जाता है एक यादगार शाम

NYC में नए साल की पूर्व संध्या को बेहद शानदार ढंग से मनाया जाता है। यह शहर 31 दिसम्बर की शाम से ही काफी व्यस्त हो जाता है। टाइम स्कोयर पर बॉल ड्राप हो या फिर ग्रैंड आर्मी प्लाजा का उत्सव हर तरफ लोगों की भीड़ नज़र आती है जो न्यूयॉर्क शहर को काफी रंगीन बनाती है। ग्रैंड आर्मी प्लाजा लोगों को अपनी सजावट और चमकदार रोशनी से अपनी ओर आकर्षित करने में कोई कसर नहीं छोड़ता। यहाँ की लाइव संगीत और मनोरंजन नए साल के उत्सव को पूरी रात जीवित रखते हैं।

नए साल की परंपराओं में से एक है जापान

जापान में नए साल को सेलिब्रेट करने का एक अलग ही अंदाज़ है, जहाँ हर तरफ लोग आतिशबाजियों ओर म्यूजिक के साथ नए साल को यादगार बनाते हैं वहीं जापान बेहद पारंपरिक रीति-रिवाजों के साथ नए साल का स्वागत करते हैं। नए साल की पारंपरिक रीति-रिवाजों में से एक है हात्सुमोड या फिर जापान की नए साल की पहली तीर्थ यात्रा। 1,2 और 3 जनवरी को जापान के अत्यधिक लोग किसी न किसी तीर्थ यात्रा पर जाते हैं, ताकि वे लोग नए वर्ष की शुरुआत एक स्वस्थ और खुशहाल जीवन के साथ कर सकें और अपनी श्रद्धा अर्पित कर सकें। जापान के तीर्थस्थलों में 1 से लेकर 3 जनवरी तक बड़ी संख्या में लोगों की भीड़ उमड़ती है। सभी लोग अपने-अपने परिवार के साथ जाते हैं।

हत्सुहिनोडे नए साल की एक परम्परा

जापान में नए साल की परंपरा में से एक है हत्सुहिनोडे, जिसमें जापानी लोग साल के पहले सूर्योदय को देखते हैं। हालाँकि ऐसे बहुत से लोग हैं जिन्हें इस परंपरा के बारे में कुछ नहीं पता, लेकिन जापान में ज्‍यादा लोग ऐसे भी हैं जो इसमें भाग लेने का एक भी मौका नहीं छोड़ते और इसमें काफी आनंद लेते हैं। जापान के लोगों का ऐसा मानना है कि नए साल का पहला सूर्योदय देखने का एक अलग ही मज़ा है जो किसी जादू से कम नहीं है। ऐसी और भी कई जापानी परंपराएँ हैं जो जापान के नए साल को सबसे अलग बनाती है। जापान में बड़े पैमाने पर नया साल परंपराओं और उत्सवों से भरा होता है। जहाँ कई ऐसे संगीत और त्योहार हैं जो दिन भर चलते रहते हैं और नए साल को अलग बनाते हैं।

नोएडा वालों को मिलेगी एक्सप्रेसवे की एक और सौगात, तैयार हो रहा प्रस्ताव

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post