Saturday, 27 April 2024

होली खेलकर बाल हो गए हैं पीले-नीले, अपनाएं ये घरेलू नुस्खें

Holi Hair Care Tips : होली (Holi) का त्योहार लोग बड़े धूमधाम से मनाते हैं। होली में लोग एक-दूसरे को…

होली खेलकर बाल हो गए हैं पीले-नीले, अपनाएं ये घरेलू नुस्खें

Holi Hair Care Tips : होली (Holi) का त्योहार लोग बड़े धूमधाम से मनाते हैं। होली में लोग एक-दूसरे को खूब गुलाल लगाते हैं। रंग भरा त्योहार होली (Holi) सबके लिए बेहद खास होता है इसलिए लोग होली पर मस्ती करने का एक भी मौका नहीं छोड़ते हैं। होली पर महिला, पुरूष, बच्चे, बूढ़े सभी रंगों में रंग जाते हैं। लेकिन होली में रंगों से खेलने के बाद लोग अक्सर चेहरे, बाल और कपड़ो से रंग छुड़ा-छुड़ाकर काफी परेशान हो जाते हैं, काफी मशक्कत के बाद भी रंग नहीं छुड़ा पाते हैं। ऐसे में अगर होली (Holi) के रंगों से आपके बाल (Hair) भी नीले-पीले हो गए हैं तो आज हम आपके लिए कुछ घरेलू नुस्खे लेकर आए हैं। जिसकी मदद से आप अपने बालों (Hair) से जिद्दी से जिद्दी रंग (Color) मिनटों में छुड़ा सकते हैं।

होली के रंगों को बालों से कैसे छुडाएं  (How to Remove Holi Colors From Hair)

बेसन और दही का करें इस्तेमाल

होली (Holi) के दिन अपने बालों (Hair) से रंग हटाने के लिए लोग बार-बार शैम्पू का इस्तेमाल करते हैं लेकिन फिर भी बालों से रंग नहीं निकल पाता है। ऐसे में आपको अपने बालों पर शैम्पू न लगाकर दही और बेसन का मास्क लगाना चाहिए। बेसन का मास्क बालों पर लगे रंग को आसानी से छुड़ा देता है। बेसन और दही का मास्क बनाने के लिए सबसे पहले दो से तीन चम्मच बेसन में चार से पांच चम्मच दही डालकर अच्छे से मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लें। और इस मिश्रण को अपने बालों पर लगाकर कम से कम आधे से एक घण्टे के बाद पानी से धो लें। ऐसा करने से आपके बालों का रंग (Holi Hair Color) निकल जाएगा साथ ही आपके बाल मजबूत भी हो जाएंगे।

नारियल और सरसों तेल करें इस्तेमाल

अगर आप होली (Holi) के जिद्दी रंगों से अपने बालों (Hair) को बचाना चाहते हैं तो आपको होली खेलने से पहले अपने बालों में नारियल या सरसों का तेल लगा लेना चाहिए। ऐसा करने से सिर धोते समय बालों पर लगे रंगों को आसानी से हटाया जा सकता है।

तिल का तेल करें इस्तेमाल

अपने बालों से होली का रंग छुड़ाने (Remove Holi Color) के लिए अपने बालों में तिल का तेल लगा सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले दो से तीन चम्मच तिल का तेल लेकर हल्का गर्म कर लें और तेल में अंड़े का सफेद हिस्सा डालकर अच्छे से मिला लें। अब इसे अपने स्कैल्प पर मालिश करके 15 से 20 मिनट बाद सिर धो लें। अब शैम्पू की मदद से अपने बालों (Hair) को धो लें।

ऐलोवेरा का करें इस्तेमाल

होली (Holi) के रंगों से कई बार हमारे सिर में जलन और खुजली (Burning and Itching) होने लगती है। जिसके कारण हम काफी परेशान रहते हैं। सिर में हो रही खुजली और जलन को खत्म करने के लिए आप अपने बालों में एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक छोटी कटोरी में चार-पांच चम्मच ऐलोवेरा जेल लेकर उसमें एक चम्मच नींबू डालकर मिला लें, और इससे अपने स्कैल्प पर अच्छे से मसाज करके आधे घण्टे के लिए छोड़ दें।आधे घण्टे बाद शैम्पू से सिर धो लें। ऐसा करने से खुजली और जलन को काफी हद तक कम की जा सकती है।

होली पर बनाएँ ओर्गेनिक रंग,बच्चो की त्वचा को नहीं होगा नुकसान

उत्तर प्रदेशकी खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंचके साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post