Saturday, 27 April 2024

होली पर बनाएँ ओर्गेनिक रंग,बच्चो की त्वचा को नहीं होगा नुकसान

 Holi Organic colours :  होली का त्यौहार नजदीक है लगभग सभी घरों मे होली की तैयारीयां शुरु हो गयी हैं…

होली पर बनाएँ ओर्गेनिक रंग,बच्चो की त्वचा को नहीं होगा नुकसान

 Holi Organic colours :  होली का त्यौहार नजदीक है लगभग सभी घरों मे होली की तैयारीयां शुरु हो गयी हैं । कही पापड़ गुझिया नमकीन बन रहे तो कही हर्बल रंगो को घर पर ही बनाने की तैयारी की जा रही हैं । होली का त्यौहार रंग गुलाल के साथ मौज मस्ती का हैं । ऐसे में गुलाल मे मिला कैमिकल और हानिकारक तत्व हमारी स्किन के साथ हमारे बालों को भी को नुकसान पहुचा सकतें हैं । आइये जानते हैं कि इन कैमिकल वाले कलर से बचने के लिये हम घर पर ही हर्बल रंग कैसे बनाएं ।

कैमिकल वाले रंग हमारी स्किन और आंखो को नुकसान पहुचा सकतें हैं:

होली का त्यौहार आते ही माहौल मे चारो तरफ मौज मस्ती छा जाती हैं । ये त्यौहार रंगों के साथ अपनो के उपर प्यार बरसाने का भी होता हैं । कुछ लोग रंगों की सुखी होली खेलना पसंद करते हैं तो कुछ लोग पानी से होली खेलना पसंद करतें हैं । बाजार मे मिलने वाले होली के पक्के रंग हमारी स्किन को बहुत ही नुकसान पहुचाते हैं । ऐसे मे आप इन कैमिकल वाले रंगों से बचने के लियें आप घर पर ही खुशबूदार हर्बल रंग बना सकतें हैं । ये स्किन के लिए फायदेमंद होते हैं और आंखों को भी नुकसान नहीं पहुंचाते।

घर पर कैसे बनाएं हर्बल रंग:

ये हर्बल रंग आप सब्जियों से, फ़ूलो से,और किचन मे रखे कुछ समान जैसे हल्दी बेसन इत्यादी से बना सकते हैं । तो आइये जानते ये खुशबूदार हर्बल कलर कैसे बनाएं ।

हरा रंग:

घर पर हरा रंग बनाने के लियें आप मेथी या नीम की पत्तियों को 2 से 3 तीन दिनों तक धूप मे सुखा कर आप इनको पीस कर इसका पॉवडर बना ले इसमें आप चावल का आटा या फिर अरारोट मिला कर इससे आप गुलाल बना सकतें हैं । गीला हरा रंग बनाने के लिये आप इनकी पत्तियों को आप ताज़ा ही पानी मिला कर पीस सकते हैं ।

पीला रंग:

पीले रंग के लियें हल्दी से बेहतर कुछ नहीं है । इसके लिये आप हल्दी पॉवडर मे आप अरारोट या फिर बेसन मिला कर सुखा रंग बना सकते हैं ।गीले रंग के लिये आप गेंदें के पीले फूलो को आप पीस कर ताज़ा पीला रंग बना सकतें हैं ।इसमे खुशबू देने के लिये आप अष्टगंध भी मिला सकतें हैं ये आपको रंग के साथ बेहतरीन खुशबू भी देगा।

नारंगी रंग:

नारंगी रंग बनाने के लियें आप पलाश या फिर टेशू के फूलो का इस्तेमाल कर सकतें हैं । गीला रंग बनाने के लिये आपको इन फूलो को पानी मिला कर पिसना पड़ेगा यदि आप इसमे कुछ पत्तियां केसर की मिला कर पिसती हैं तो इसमे रंग और खुशबू दोनो आ जातें हैं ।
यदि आपको सुखा गुलाल बनाना हैं तो आप इन फ़ूलो को सुखा कर पीस ले और इसमे आप अरारोट या फिर चावल का आटा मिला सकते।इसमे आप चंदन पॉवडर भी मिला सकतें हैं ।

 Holi Organic colours
नीला रंग:

नीला रंग बनाने के लियें आप जकरंद या फिर नीला गुलाब का इस्तेमाल कर सकतें हैं । इन फूलो को आप उबाल कर पीस ले आप इनसे गीला रंग तैयार कर सकतें हैं ।

गुलाबी रंग:

इसके लिये आप गुलाब की पत्तियों को सुखा कर पीस ले उसमें आप अरारोट मिला ले आप हल्का गुलाबी रंग बना सकतें हैं । गुलाब की ताज़ा पत्तियों को पीस कर आप खुशबूदार गीला रंग बना सकतें हैं ।

 Holi Organic colours
गहरा लाल रंग:

इसके लिये आप चुकंदर को कद्दूकस करके पेपर पर रख कर सुखा ले फिर इसे पीस कर इसका पॉवडर बना ले । इसमे अरारोट या चावल का आटा मिला कर इसका आप सूखा रंग बना सकतें हैं ।

इस प्रकार से घर पर बनाये गये हर्बल रंग हमारी सेहत और स्किन दोनों के लियें सुरक्षित हैं । हमे त्यौहार मे कैमिकल वाले रंगो से बचना चाहिये और त्यौहार हमे सुरक्षित तरीके से मनाना चाहिए ।

होलिका दहन 2024 पर रहेगा भद्रा का साया, जानें कब करें होलिका दहन पूजन 

Related Post