Saturday, 27 April 2024

होली के बाद जिद्दी से जिद्दी रंग को ऐसे छुड़ाएं, बस ये तरीका आजमाएं

Holi Skin Care Tips : बिना रंगों के होली (Holi) की कल्पना नहीं की जा सकती है क्योंकि होली रंगों…

होली के बाद जिद्दी से जिद्दी रंग को ऐसे छुड़ाएं, बस ये तरीका आजमाएं

Holi Skin Care Tips : बिना रंगों के होली (Holi) की कल्पना नहीं की जा सकती है क्योंकि होली रंगों का त्योहार होता है। जिसका लोगों को बेहद बेसब्री से इंतजार रहता है। होली (Holi) के दिन बच्चे से लेकर बूढ़े तक हर कोई खूब मौज-मस्ती करके अपनों के साथ तमाम यादें बनाते हैं। आसान भाषा में कहा जाए तो होली रंगों से साथ-साथ दिल जोड़ने का त्योहार है।

How to Remove Holi Color from Face?

होली के दिन हर शख्स पूरी तरह रंगों में रंग जाता है। हम होली (Holi) बड़े मौज-मस्ती के साथ खेलते हैं, लेकिन होली खेलने के बाद हमारे चेहरे और बालों की जो दशा होती है उससे हम काफी परेशान हो जाते हैं। अगर आप भी होली के बाद अपने चेहरे (Skin) पर लगे रंगों को छुड़ाने की हर कोशिश कर चुके हैं लेकिन फिर भी होली के रंगों ने आपके चेहरे पर अपना घर कर रखा है, तो आज हम आपको बताएंगे कि आप होली के जिद्दी से जिद्दी रंगों को अपने चेहरे से कैसे छुड़ा सकते हैं।

संतरे का छिलका करें इस्तेमाल

अगर आपके चेहरे (Skin) पर बहुत ज्यादा पिंपल्स है और होली (Holi) के रंगों ने आपको परेशान कर रखा है। तो आप संतरे का छिलका निकालकर उसमें मसूर की दाल और बादाम का दूध मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। अब इसे अपने चेहरे (Skin) पर आधे घंटे तक लगाकर धो लें। ऐसा करने से आपके चेहरे से आसानी से रंग छुट जाएगा, साथ ही आपके चेहरे पर निखार भी आ जाएगा।

खीरा और गुलाब जल करें इस्तेमाल

ज्यादातर लोग होली (Holi) के रंगों को अपने चेहरे से छुड़ाने के लिए बार-बार चेहरे को फैसवॉश या साबुन से खूब घीसते हैं। जिसके कारण हमारे चेहरे की स्किन फट जाती है। चेहरे से होली के रंगों को छुड़ाने के लिए एक खीरे का रस निकालकर उसमें दो चम्मच ऐलोवेरा जेल और एक चम्मच सिरका मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर आधे घण्टे तक छोड़ दें। फिर चेहरा अच्छे से धो लें। ऐसा करने से आपके चेहरे का रंग आसानी से छूट जाता है।

नींबू और बेसन का करें इस्तेमाल

होली के रंगों को छुड़ाने (Remove Holi Color) के लिए आप नींबू और बेसन का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके लिए एक चम्मच बेसन में एक नींबू का रस निचोड़कर एक पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 20 से 25 मिनट तक लगाकर साफ पानी से धो लें।

मूली का रस करें इस्तेमाल

चेहरे से रंग छुड़ाने (Remove Color from Face) के लिए मूली का रस सबसे बेस्ट रहेगा। इसके लिए एक से दो मूली का रस निकालकर उसमें दूध, मैदा या फिर बेसन मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। अब तैयार किए गए पेस्ट को अपने चेहरे पर करीब 10 से 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें। Holi Skin Care Tips

होली खेलकर बाल हो गए हैं पीले-नीले, अपनाएं ये घरेलू नुस्खें

उत्तर प्रदेशकी खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंचके साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post