Tuesday, 21 May 2024

लू की लपट ने मचाई तबाही, यूपी के अस्पतालों में बढ़ रहे हैं मरीज़

Uttarpradesh News : उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में लगातार गर्मी का प्रकोप देखने को मिल रहा है। ऐसे में…

लू की लपट ने मचाई तबाही, यूपी के अस्पतालों में बढ़ रहे हैं मरीज़

Uttarpradesh News : उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में लगातार गर्मी का प्रकोप देखने को मिल रहा है। ऐसे में हीट स्ट्रोक की भी चिंता लोगों को सता रही है। वहीँ स्वास्थ्य विभाग अस्पतालों को समुचित इलाज के निर्देश दे चूका हैँ। चूँकि गर्मी अधिक है इसलिए अस्पतालों में भी मरीजों की संख्या बढ़ी है। KGMU, बलरामपुर अस्पताल, राम मनोहर लोहिया अस्पताल, श्यामा प्रसाद मुख़र्जी सिविल अस्पताल में मरीज ज्यादा संख्या में पहुंच रहें हैं।  जिम्मेदार अधिकारी भी जनता से जरुरी काम होने पर ही घर से बाहर निकलने की अपील कर रहें हैं।

CMO ने की ये अपील

डॉ. मनोज अग्रवाल ने बताया कि कमजोरी आना, चक्कर आना, पसीना आना, सिर दर्द, और बेहोशी हीट वेव के लक्षण हैं। अगर बेहोशी आए या अन्य कोई समस्या महसूस करें तो जल्द ही डॉक्टर से सलाह लें।

लू की वजह से बढ़ी ये बीमारियाँ

उत्तर प्रदेश के कई जिलों में लू चलने की खबरें आ रही हैं। वहीं गर्मी के कहर से बीमारियां भी बढ़ती जा रही हैं। डायरिया, दस्त, बुखार, जुखाम समेत अन्य बीमारियों से लोग ग्रसित हैं। मौसम विभाग की मानें तो फिलहाल मौसम में कोई तब्दीली होने की संभावना नहीं है। आने वाले दिनों में गर्मी और बढ़ सकती है। इसको लेकर स्वास्थ्य महकमा भी अलर्ट मोड पर आ गया है।

12 से 3 बजे के बीच न निकले बाहर Uttarpradesh News

लखनऊ स्वास्थ्य विभाग ने हीट वेव से बचाव के लिए सिविल डिफेंस के माध्यम से लोगों को जागरूक करने का निर्णय लिया है। सीएमओ डॉ. मनोज अग्रवाल का कहना है कि घबराएं नहीं थोड़ी सी सावधानी बरतकर हीट वेव से बच सकते हैं। दोपहर 12 बजे से 3 बजे तक बेवजह घर से बाहर ना निकले। अगर निकले तो बदन को ढंक कर निकले और पानी का ज्यादा से ज्यादा सेवन करे।

Uttarpradesh News 20 मई को लखनऊ में है वोटिंग

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में सीएमओ ने कहा कि नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र से समन्वय स्थापित करें और आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए 108 एंबुलेंस से संपर्क कर मरीज को नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र तक पहुंचाने की तैयारी कर लें। इन सभी तैयारियों को उत्तर प्रदेश में अलगे दो महीने तक जारी रखने के निर्देश दिए गए हैं। 20 मई को उत्तर प्रदेश में वोटिंग वाले दिन खास तौर पर अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं।Uttarpradesh News

UK News : कोविड की वैक्सीन के कारण होता है हार्ट अटैक, लंदन में बड़ा खुलासा

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post